गोरखपुर शहर से योगी और सिराथू से केशव ठोकेंगे ताल

नोएडा से पंकज सिंह और मथुरा से श्रीकांत शर्मा को टिकट

  • भाजपा ने जारी की पहले और दूसरे चरण के प्रत्याशियों की लिस्ट
  • पहले चरण का मतदान 10 फरवरी और दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को
  • तीन सौ से अधिक सीटों से जीतने का किया दावा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। विधान सभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद प्रदेश में सियासी हलचल चरम पर पहुंच चुकी है। सभी दल प्रत्याशियों का ऐलान कर रहे हैं। इसी कड़ी में भाजपा ने आज पहले और दूसरे चरण के चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी। भाजपा ने पहले चरण के 58 में से 57 तथा दूसरे चरण की 55 में से 48 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए है। दोनों चरणों के लिए कुल 105 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है। इसके अलावा सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य प्रयागराज के सिराथू से चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा ने यूपी विधान सभा चुनाव के मैदान में पहले तथा दूसरे चरण के चुनाव में उतरने वाले प्रत्याशियों के नाम आज जारी किए। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ तथा डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को भी चुनाव मैदान में उतारा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर शहर (322) से भाजपा प्रत्याशी प्रत्याशी घोषित किया गया है जबकि डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को प्रयागराज की सिराथू विधान सभा सीट (251) से प्रत्याशी घोषित किया गया है। हालांकि इसके पहले सीएम योगी आदित्यनाथ के अयोध्या से उतारने की चर्चा गर्म थी। गाजियाबाद से अतुल गर्ग, नोएडा से राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह, मीरापुर से प्रशांत गुर्जर, कैराना से मृगांका सिंह, मथुरा से श्रीकांत शर्मा, अतरौली से संदीप सिंह, खतौली से विक्रम सिंह सैनी व थाना भवन से सुरेश राणा, को टिकट दिया गया है। यूपी में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को और दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को है।

मुख्य बिंदु

  •  दोनों चरणों की लिस्ट में 63 विधायकों को दोबारा टिकट
  •  20 सीटों पर उम्मीदवार बदले गये
  •  21 नये प्रत्याशियों को टिकट

ये है सीटों का समीकरण

44 ओबीसी     19 एससी    10 महिलाएं

प्रचंड बहुमत से बनाएंगे सरकार: धर्मेंद्र प्रधान

भाजपा के यूपी प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने दावा किया कि 2017 की तरह 2022 में भी भाजपा एक बार फिर प्रचंड बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने कहा कि 2017 में जनता ने भाजपा को प्रचंड बहुमत का जनादेश दिया था। योगी सरकार ने पिछड़े पांच साल में, दंगाइयों व भ्रष्टाचारियों पर रोक लगाई है। प्रदेश में इंफ्रांस्ट्रक्चर का जाल बिछाया जा रहा है। जेवर एयरपोर्ट बन रहा है। एक्सप्रेस वे बन रहे हैं। यह भाजपा सरकार की नीतियों का ही प्रभाव है कि यूपी आज बीमारू राज्य नहीं है बल्कि विकास का सिरमौर बनने की तरफ बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि यूपी की जनता हमें फिर 300 से ज्यादा सीटों से जिताएगी।

भाजपा प्रत्याशियों की लिस्ट

विधानसभा गोरखपुर शहर से योगी आदित्यनाथ, मथुरा से श्रीकांत शर्मा, आगरा ग्रामीण से बेबीरानी मौर्य, सिराथू से केशव प्रसाद मौर्य, कैराना से मृगांका सिंह, थाना भवन से सुरेश राणा, शामिली से तेजिंदर सिंह, मीरपुर से प्रशांत गुर्जर, बुढ़ाना से उमेश मालिक, मुजफ्फरनगर से कपिल देव अग्रवाल, चरथावल से सपना कश्यप, सरधना से संगीत सोम, हस्तिनापुर से दिनेश खटीक, किठौर से सत्यवीर त्यागी, मेरठ साउथ से सोमेंद्र तोमर, बड़ौत से केपी सिंह मालिक, लोनी से नंद किशोर गुर्जर, साहिबाबाद से सुनील शर्मा, गाजियाबाद से अतुल गर्ग, मोदी नगर से मंजू, हापुड़ से विजयपाल, गढ़मुक्तेश्वर से हरेंद्र चौधरी, नोएडा से पंकज सिंह, दादरी तेजपाल नागर, जेवर धीरेंद्र सिंह, सिकंदराबाद लक्ष्मी राज सिंह, स्याना देवेंद्र सिंह लोधी, अनूपशहर संजय शर्मा, डिबाई सीपी सिंह, शिकारपुर अनिल शर्मा, खुर्जा मीनाक्षी सिंह, खैर अनूप प्रधान वाल्मीकि, बरौला ठाकुर जयवीर सिंह, अतरौली संदीप सिंह, छर्रा रविन्द्र पाल सिंह, कोल अनिल पराशर, इगलास राजकुमार सहयोगी, छाता लक्ष्मी नारायण चौधरी, मथुरा श्रीकांत शर्मा, बलदेव पुरान प्रकाश, गोवेर्धन मेघश्याम, मांट राजेश चौधरी, आगरा ग्रामीण बेबी रानी मौर्य, फतेहपुर सीकरी चौधरी बाबूलाल, खेरागढ़ भगवान सिंह कुशवाहा, बाह रानी पक्षालिका, बेहट नरेश सैनी। दूसरे चरण के प्रत्याशियों की लिस्ट में सहारनपुर नगर राजीव गुम्बर, सहारनपुर जगपाल सिंह, देवबंद बृजेश सिंह, रामपुर मनिहारान देवेंद्र, गंगोह कीरत सिंह गुर्जर, नागीना यशवंत, चांदपुर कमलेश सैनी, मुरादाबाद देहात कृष्ण कांत मिश्रा, चंदौसी गुलाबो देवी, असमैली हरेंद्र सिंह रिंकू, बिलासपुर बलदेव सिंह औलख, धनौरा राजीव तरारा, बरेली डॉ अरूण सक्सेना, नौगांव देवेंद्र नागपाल, हसनपुर महेन्द्र सिंह खडागबंशी, बिल्सी हरीश शाक्य, बदायूं महेश गुप्ता, दातागंज राजीव सिंह, आंवला धर्मपाल सिंह, शाहजहांपुर सुरेश खन्ना, वाया चेतराम पासी, कटरा वीर विक्रम सिंह, फरीदपुर से श्याम बिहारी लाल सहित और कई नाम शामिल हैं।

 जनता के भेजने से पहले भाजपा ने योगी को भेज दिया घर: अखिलेश

  • सपा गठबंधन की बनेगी सरकार भाजपा का होगा सफाया
  • सपा करती है सकारात्मक राजनीति, जल्द जारी करेंगे घोषणापत्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने एक बार फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि वे कभी कहते थे अयोध्या से लड़ेंगे, कभी कहते थे मथुरा से लड़ेंगे। कभी कहते थे प्रयागराज से लड़ेंगे। मुझे खुशी है जनता के भेजने के पहले भाजपा ने उनको घर भेज दिया। हालांकि वे कल से गोरखपुर में है। अब गोरखपुर से आने की जरूरत नहीं है। उनको बहुत-बहुत बधाई। सपा के गठबंधन के साथ जनता है। चुनाव में भाजपा साफ होने जा रही है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अब सपा, भाजपा के किसी विधायक और मंत्री को नहीं लेगी। वे जिसका टिकट काटना चाहे काट सकते हैं। सपा सकारात्मक राजनीति पर विश्वास करती है। सपा का घोषणा पत्र और प्रत्याशियों की लिस्ट जल्द जारी कर दी जाएगी। महिला पेंशन पर शानदार स्कीम लाएंगे। गोरखपुर में सपा सभी सीटों पर जीतेगी। गोरखपुर की जनता उनको सबक सिखाएगी। उन्होंने बिजली महंगी कर दी। सपा सरकार बनने पर तीन सौ यूनिट फ्री बिजली देंगे। उन्होंने सभी नेताओं और कार्यकर्ता से अपील करते हुए कहा कि वे पूरी ईमानदारी से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। वे अपने घर और क्षेत्र में रहें। कोरोना प्रोटोकाल की आड़ में भाजपा जहां-जहां सपा का वोट है वहां मतदान के दिन एंबुलेंस व पुलिस को लगा सकती है।

अपने जन्मदिन पर मायावती ने जारी की प्रत्याशियों की सूची

  • पहले चरण के चुनाव के लिए 58 में से 53 सीटों पर नामों का किया ऐलान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। बसपा प्रमुख मायावती ने अपने जन्मदिन पर सत्ता में वापसी का भरोसा जताने के साथ पहले चरण के मतदान के लिए 58 में से बसपा के 53 प्रत्याशियों की सूची जारी की। पांच सीट के प्रत्याशियों की सूची बाद में जारी की जाएगी। बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि बीएसपी को सत्ता में वापसी की पूरी उम्मीद है। पिछले कामकाज के आधार पर जनता हमें जिताएगी, विरोधी हमें सत्ता में आने से रोकने के लिए हर हथकंडे अपना रहे हैं लेकिन जनता उनके इन हथकंडों को समझ चुकी है।

उन्होंने कहा कि बसपा ने ही प्रदेश में दलितों, पिछड़ों तथा वंचितों के लिए काम किया है। हम हर वर्ग की भलाई के लिए सरकार चलाएंगे। बीएसपी दलितों के मुद्दे पर गंभीर है। 2007 की तरह फिर सत्ता में वापस आएंगे। इस दौरान मायावती ने कहा कि सतीश चंद्र मिश्रा के बेटे कपिल के साथ आकाश आनंद भी पार्टी के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर, मान्यवर कांशीराम के सिद्धांतों पर चलकर कमजोर, दलित, लाचार, असहाय लोगों की मदद की है और कर रहे हैं।

बसपा प्रत्याशियों की लिस्ट

विधान सभा क्षेत्र कैराना राजेंद्र सिंह उपाध्याय, शामली ब्रिजेंद्र मलिक, बुढ़ाना हाजी मोहम्मद अनीश, चरथावल सलमान सईद, पुरकाजी एससी सुरेंद्र पाल सिंह, मुजफ्फरनगर पुष्पाकर पाल, खतौली माजिद सिद्ïदीकी, मीरापुर मोहम्मद शालिम, सिवालखास मुकर्रम अली, सरधना संजीव कुमार धामा, हस्तिनापुर एससी संजीव कुमार जाटव, किठौर कुशल पाल, मेरठ कैंट अमित शर्मा, मेरठ दक्षिण दिलशाद अली, छपरौली शाहिन चौधरी, बड़ौत अंकित शर्मा, लोनी आकिल चौधरी, गढ़मुक्तेश्वर मो. आरिफ, नोएडा कृपाराम शर्मा, दादरी मनवीर सिंह, जेवर नरेंद्र भाटी, सिकन्दराबाद मनवीर सिंह, स्याना सुनील भारद्वाज, अनूपशहर रामेश्वर सिंह, डिबाई करनपाल सिंह, शिकारपुर मो. रफीक, खुर्जा एससी विनोद कुमार जाटव, खैर एससी प्रेमपाल सिंह, बरौली नरेंद्र शर्मा, अतरौली डॉॅ. ओमवीर सिंह, छर्रा तिलक राज यादव, कोल मो. बिलाल, अलीगढ़ रजिया खान, इगलास एससी सुशील कुमार, छाता सोनपाल सिंह, मांट श्याम सुंदर शर्मा, गोवर्धन राजकुमार रावत, आगरा कैंट भारतेंद्र अरूण, आगरा दक्षिणी रवि भारद्वाज, आगरा उत्तरी मुराली लाल गोयल, आगरा देहात एससी किरन प्रभा, फतेहपुर सीकरी डॉ मुकेश कुमार, खेरागढ़ गंगाधर सिंह, फतेहाबाद शैलेंद्र प्रताप सिंह, बाह से नितिन वर्मा को बसपा ने प्रत्याशी बनाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button