जानिये, मिर्च काटने पर हाथों की जलन दूर करने के उपाय

Know, ways to get rid of burning sensation of hands after cutting chillies

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

मुंबई। अक्सर किचन में काम करने वाली महिलाओं की यह शिकायत आम रहती हैं कि मिर्च काटने के बाद उनके हाथों में बहुत जलन होती है, जो काफी देर तक उनके लिए परेशानी का सबब बनी रहती है। अगर आपके लिए भी यह समस्या सिरदर्द बनी हुई है तो परेशानी दूर करने के लिए आजमाएं ये आसान किचन टिप्स।

एलोवेरा- एलोवेरा जेल में मौजूद कई औषधीय गुण त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं। हाथों से मिर्च की जलन दूर करने के लिए एलोवेरा जेल को हाथों पर 2 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से न सिर्फ हातों की जलन दूर होगी बल्कि आप साइड इफेक्ट्स से भी दूर रहेंगे।

दही मक्खन या दूध – मिर्च काटने पर अगर हाथों में तेज जलन होने लगे तो अपने हाथों में दूध मक्खन या दही को 2 मिनट लगाकर हाथों को पानी से धो लें, ऐसा करने से हाथों की जलन बहुत जल्द दूर हो सकती है।

शहद का इस्तेमाल- शहद में मौजूद औषधीय गुण मिर्च की जलन को दूर करने में मदद करते हैं। मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली तेज जलन को दूर करने के लिए हाथों पर शहद को अच्छी तरह लगाएं।

नींबू का इस्तेमाल- मिर्च काटने से अगर हाथों में तेज जलन हो रही हो, तो अपने हाथों में नींबू को अच्छी तरह लगाए।

आइस क्यूब- हाथों में होने वाली जलन को दूर करने के लिए आइस क्यूब का इस्तेमाल करें। यह आपके हाथों की जलन को तुरंत दूर करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button