प्रयागराज हत्याकांड पर अखिलेश ने सरकार को घेरा, बोले, दलित विरोधी है भाजपा

उम्मीद है बिना चश्मे के दिख जाएंगे अपराधी प्रदेश सरकार पर बदनुमा दाग है हत्याकांड

कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल, फाफामऊ में दलित परिवार के चार लोगों की दबंगों ने कर दी थी हत्या

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क


लखनऊ। प्रयागराज के फाफामऊ में दलित परिवार के चार लोगों की नृशंस हत्या ने तूल पकड़ लिया है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इस मामले में प्रदेश सरकार पर जमकर निशाना साधा है। अखिलेश यादव ने भाजपा को दलित विरोधी बताते हुए घटना को प्रदेश सरकार पर बदनुमा दाग बताया। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट कर प्रदेश की खराब कानून व्यवस्था को लेकर सरकार को कठघरे में खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि प्रयागराज के फाफामऊ में दबंगों ने चार दलितों की हत्या कर दी है। यह घटना दलित विरोधी भाजपा सरकार पर एक और बदनुमा दाग है। घोर निंदनीय। उम्मीद है यह सभी अपराधी बिना चश्मे के भी दिख जाएंगे।

गौरतलब है कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव प्रदेश की चरमराती कानून व्यवस्था को लेकर योगी सरकार पर लगातार हमला कर रहे हैं। इसके अलावा वे कोरोना कुप्रबंधन, बढ़ती महंगाई, किसान और बेरोजगारी को लेकर जनता के बीच सवाल उठाते रहे हैं। वहीं हाथरस के बाद अब प्रयागराज कांड ने सरकार की हालत पतली कर दी है। गौरतलब है कि प्रयागराज में मंगलवार को एक दलित परिवार के चार सदस्यों की कुल्हाड़ी से प्रहार कर हत्या कर दी गई थी। दो दिन बाद इस हत्याकांड की भनक पुलिस को लगी। परिवार के लोगों का आरोप है कि नाबालिग बेटी के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में सिर पर गंभीर चोट से मौत की पुष्टि हुई है। साथ ही दुष्कर्म की आशंका को देखते हुए मां-बेटी की स्लाइड भी सुरक्षित की गई है। पुलिस ने 11 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। सभी पर हत्या, दुष्कर्म, पाक्सो और एससी-एसटी एक्ट की धाराएं लगाई गई हैं। दूसरी ओर इस मामले में लापरवाही बरतने पर इंस्पेक्टर फाफामऊ राम केवट पटेल सहित दो अन्य पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है।

आप सांसद संजय सिंह ने भी साधा निशाना

प्रयागराज। फाफामऊ थाना क्षेत्र के गोहरी गांव में हुए हत्याकांड के बाद आम आदमी पार्टी के यूपी प्रभारी और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने पीडि़त परिजनों से मुलाकात की और उन्हें ढांढस बताया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि एक ही परिवार के चार लोगों की निर्मम हत्या दिल दहलाने वाली है। एक दिव्यांग बच्चे, उसके मां-बाप की हत्या की गई है और एक नाबालिग बच्ची की गैंग रेप कर हत्या कर दी गई। उन्होंने कहा है कि ऐसी दरिंदगी और बहशीपन की घटना हुई है जिसका उदाहरण मिलना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार में वंचित समाज को रोज कुचला जा रहा है, मारा जा रहा है। वह चाहे हाथरस की घटना हो, प्रयागराज की घटना हो या फिर किसी अन्य जगह की घटना हो। शिकायत के बावजूद पुलिस ने एक्शन नहीं लिया, जिसके चलते इतनी बड़ी घटना सामने दिखाई दे रही है।

पीडि़त परिजनों को मुआवजा देने का ऐलान

प्रयागराज। जिले के फाफामऊ में एक दलित परिवार के चार लोगों की हत्या के मामले में योगी सरकार की ओर 16 लाख 50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया गया है। इस संबंध आदेश जारी किया जा चुका है। शासन की ओर से जिलाधिकारी ने 16.5 लाख मुआवजे की घोषणा की है। मृतक के परिजनों की सभी मांगों को पूरा करते हुए परिवार की सुरक्षा के लिए मौके पर पुलिस पिकेट लगा दी गई है।

कई आरोपी पकड़ से दूर, पुलिस खाली हाथ

प्रयागराज। प्रयागराज के फाफामऊ थाना क्षेत्र में एक ही परिवार के चार सदस्यों की हत्या के कई आरोपी अभी फरार हैं। वहीं पुलिस टीम मंगलवार से गांव से गायब लोगों की सूची तैयार करने लगी है। साथ ही मृतकों के घर किन बाहरी लोगों का आना-जाना था, इसका भी पता लगाने में वह जुटी है। जिन लोगों पर मृतकों के स्वजनों ने आरोप लगाया है उसमें से आठ को गिरफ्तार कर लिया गया है। एक अस्पताल में है जबकि दो की लोकेशन मुंबई में मिली है। ऐसे में पुलिस गांव और आसपास के इलाकों में यह पता लगा रही है कि कौन-कौन लोग मंगलवार से गायब हैं। ऐसे कौन लोग हैं, जिनका मृतक के घर अधिक आना-जाना था। इन सभी की सूची पुलिस बना रही है। साथ ही ईंट-भट्ठे में कितने लोग काम करते हैं, इन सभी से भी पूछताछ हो रही है। हालांकि, अभी तक पुलिस के हाथ कुछ नहीं लगा है।

किसानों के आगे फिर झुकी सरकार


अब पराली जलाना अपराध नहीं

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया ऐलान, किसानों से आंदोलन समाप्त करने की अपील

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क


नई दिल्ली। देश में अब पराली जलाना अपराध की श्रेणी में नहीं आएगा। यह घोषणा केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज की। उन्होंने कहा कि यह किसान संगठनों की बड़ी मांगों में से एक मांग थी कि पराली जलाने को अपराध की श्रेणी से बाहर रखा जाए इसलिए किसानों की यह मांग केंद्र सरकार ने मान ली है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों की वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब किसान आंदोलन का कोई औचित्य नहीं बनता है। किसान बड़े मन का परिचय दें और अपने-अपने घर लौटना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि शीतकालीन सत्र के पहले दिन 29 नवंबर को तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के विधेयक को सूचीबद्ध किया जाएगा। पीएम मोदी द्वारा तीनों कृषि कानून बिल को वापस लिए जाने की घोषणा के बाद मोदी कैबिनेट ने भी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। सरकार की ओर से किसानों की समस्याओं के निवारण के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि इस कमेटी के गठन से किसानों की एमएसपी संबंधित मांग भी पूरी हो गई है।

कोरोना के नए वेरिएंट से हडक़ंप, प्रभावित देशों से उड़ानों पर रोक लगाने की मांग

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से किया आग्रह
  • भारत ने ब्रिटेन समेत कई देशों को रखा जोखिम सूची में

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क


नई दिल्ली। कोरोना के नए वेरिएंट ने दुनिया की चिंता एक बार फिर बढ़ा दी है। नया बी.1.1.529 वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में मिला है। नया वेरिएंट डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक और अधिक संक्रामक है। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन देशों से उड़ानें बंद करने का आग्रह करता हूं, जहां कोरोना का नया वेरिएंट मिला है। हमें इस नए वेरिएंट को भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

अगले महीने 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें नियमित रूप से शुरू हो जाएंगी। उड्डयन मंत्रालय ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिन देशों को ‘जोखिम नहीं’ श्रेणी में रखा है, वहां से द्विपक्षीय हवाई सेवा का संचालन होगा जबकि भारत ने सतर्कता बरतते हुए ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, मॉरीशस, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, हांगकांग और इजाइल को जोखिम वाले देशों की सूची में रखा है। इन देशों से भारत आ रहे यात्रियों की जांच कराई जा रही है। दूसरी ओर इस मामले को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने आपात बैठक की है।

Related Articles

Back to top button