राष्ट्रपति चुनाव : पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, सीएम योगी और अखिलेश ने डाला वोट

  • पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने व्हीलचेयर से पहुंचकर डाला वोट

नई दिल्ली। देश के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान जारी है। इस मतदान में कुल 4800 निर्वाचित सांसद और विधायक हिस्सा ले रहे हैं। चुनाव में राजग उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बीच मुकाबला है। बताया जा रहा है कि देश के शीर्ष संवैधानिक पद पर पहली बार आदिवासी महिला की ताजपोशी तय है। 27 दलों के समर्थन के साथ द्रौपदी मुर्मू का पलड़ा भारी है। वहीं महज 14 दलों का समर्थन के साथ सिन्हा को करीब 3.62 लाख वोट ही मिलने की उम्मीद है। राष्टï्रपति के लिए हो रहे चुनाव में संसद भवन और राज्य की विधानसभाओं में वोटिंग जारी है। पीएम नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्ïडा, जयंत चौधरी, हेमामालिनी के अलावा कई सांसद और केंद्रीय मंत्री वोट डाल चुके हैं। वहीं कई राज्यों के सीएम भी मतदान कर चुके हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक व केशव प्रसाद मौर्य, सपा प्रमुख व नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव, सुभासपा मुखिया ओमप्रकाश राजभर सहित विधायक राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग कर रहे हैं। बता दें कि वोटों का गणित अगर देखे तो द्रौपदी मुर्मू की जीत पक्की मानी जा रही है। अगर द्रौपदी मुर्मू राष्टï्रपति बनती हैं तो वह आदिवासी समुदाय की देश के शीर्ष संवैधानिक पद पर पहुंचने वाली पहली शख्सियत होंगी। मतदान के बाद सभी राज्यों से मत पेटियां दिल्ली लाई जाएंगी और 21 जुलाई को वोटों की गिनती के बाद देश के नए राष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण होगा।

जगदीप धनखड़ ने किया नामांकन
एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने उपराष्टï्रपति चुनाव के लिए आज अपना नामांकन पीएम मोदी व नड्ïडा की मौजूदगी में दाखिल कर दिया है। नामांकन दाखिल करने के बाद धनखड़ ने कहा कि मैं हमेशा देश के लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ाने का प्रयास करूंगा।

उपराष्ट्रपति पद पर अल्वा व धनखड़ में कड़ा मुकाबला

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति चुनाव में राजग-भाजपा को राजनीतिक वाकओवर नहीं देने की अपनी रणनीति के तहत विपक्षी दलों ने राजस्थान की पूर्व राज्यपाल और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता मारग्रेट अल्वा को अपना साझा उम्मीदवार बनाया है। राकांपा प्रमुख शरद पवार की अगुआई में हुई 17 विपक्षी दलों की बैठक में 80 वर्षीय अल्वा को सर्वसम्मति से विपक्ष का उम्मीदवार बनाने का फैसला हुआ। विपक्षी दलों की बैठक में राजग उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को वाकओवर नहीं देने का फैसला हुआ है। शरद पवार ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी भी करेंगी अल्वा का समर्थन। मौजूदा वक्त में वोटों के समीकरण पर गौर करें तो धनखड़ का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। अल्वा मंगलवार को यानी कल उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन अपना पर्चा दाखिल करेंगी। हालांकि राज्यसभा और लोकसभा में वोटों के समीकरण को देखते हुए धनखड़ का उपराष्ट्रपति बनना लगभग तय है। वाईएसआर कांग्रेस ने धनखड़ का समर्थन करने की घोषणा करके पक्ष और विपक्ष के बीच अंतर और बढ़ा दिया है। उपराष्ट्रपति चुनाव में दिलचस्प यह है कि राष्ट्रपति चुनाव में राजग उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को वोट देने की घोषणा करने के बावजूद शिवसेना उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के साथ रहेगी।

इंदौर से पुणे जा रही बस नर्मदा नदी में गिरी, 14 की मौत

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के धार जिले के धामनोद खलघाट में 55 यात्रियों से भरी एक बस पुल की रेलिंग तोड़कर नर्मदा नदी में गिर गई। बस के नदी में गिर जाने से 14 लोगों की मौत हो गई जबकि 15 लोगों को बचा लिया गया। बाकी यात्रियों का रेस्क्यू ऑप्रेशन जारी है। बस पूरी तरह से पानी में डूबी हुई थी, इस कारण 14 लोगों की मौके पर मौत हो गई। खरगोन-धार डीएम और एसपी मौके पर पहुंच गए हैं। एसपी खरगोन धर्मवीर सिंह का कहना है कि 14 शव बाहर निकाल लिए गए हैं जबकि 15 लोगों का रेस्क्यू कर लिया गया है। बचाए गए लोगों में से 5-7 लोगों की हालत बेहद गंभीर है, जिन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ताजा मिली जानकारी के अनुसार बस महाराष्टï्र सड़क परिवहन निगम की थी, जो इंदौर से महाराष्टï्र जा रही थी, उसे क्रेन की मदद से निकालने का प्रयास किया जा रहा है। बस ने खलघाट में 10 मिनट का ब्रेक लिया था। बताया जा रहा है कि आगे बढ़ने पर गलत दिशा से आ रहे वाहन को बचाने के लिए रेलिंग को तोड़ते हुए बस नदी में गिर गई। हालांकि बारिश की वजह से बचाव कार्य में कठिनाई आ रही है। इसमें इंदौर के सरवटे बस स्टैंड से 12 यात्री सवार हुए थे, इसके साथ ही 7 परिवार और 13 बच्चे होने की जानकारी सामने आ रही है। मध्य प्रदेश के मंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि इंदौर से पुणे जा रही महाराष्टï्र रोडवेज की बस धार जिले के खलघाट संजय सेतु से गिरकर 15 लोगों की मौत हो गई, 15 को बचा लिया गया। रेस्क्यू ऑप्रेशन जारी है। वहीं बस हादसे पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने संज्ञान लिया है। बस को निकालने और उसमें फंसे लोगों को निकालने का काम शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री ने एसडीआरएफ भेजने के निर्देश दिए हैं, साथ ही घटना स्थल पर आवश्यक संसाधन भेजने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री लगातार खरगोन जिला प्रशासन के संपर्क में हैं।

Related Articles

Back to top button