एमएलसी चुनाव : बीजेपी का ठाकुर-ओबीसी पर दांव

  • सपा के प्रत्याशियों में ठाकुर-यादवों पर जोर, दोनों की लिस्ट से दलित एकदम आउट

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा के बाद विधान परिषद चुनाव को लेकर बीजेपी और सपा ने अपने-अपने पत्ते खोल दिए हैं। दोनों ही प्रमुख पार्टियों ने एमएलसी चुनाव के लिए अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। विधान परिषद चुनाव में बीजेपी ने जहां सबसे ज्यादा ठाकुर समुदाय के उम्मीदवारों पर दांव लगाया है तो वहीं सपा ने यादव समुदाय पर भरोसा जताया है। हालांकि बीजेपी और सपा दोनों ने ही दलित समुदाय से किसी को भी एमएलसी का प्रत्याशी नहीं बनाया है। स्थानीय निकाय क्षेत्र की 36 विधान परिषद सीटों में से बीजेपी ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने सपा और कांग्रेस से आए दलबदलू नेताओं पर भरोसा जताया है तो सियासी समीकरण को साधने का दांव भी चला है। जातीय समीकरण के लिहाज से बीजेपी ने सबसे ज्यादा ठाकुर और पिछड़ा वर्ग पर सबसे ज्यादा भरोसा जताया है। बीजेपी ने 16 ठाकुर, 11 पिछड़े, 5 ब्राह्मïण, 3 वैश्य और एक कायस्थ को एमएलसी का टिकट दिया है। बीजेपी ने कांग्रेस और सपा से आए दलबदलू नेताओं पर भरोसा जताया है। सपा से भाजपा में आए शैलेंद्र सिंह को सुल्तानपुर से, सीपी चंद को गोरखपुर-महराजगंज से, रवि शंकर पप्पू को बलिया से, नरेंद्र भाटी को बुलंदशहर से तो रमा निरंजन को झांसी-जालौन सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। कांग्रेस से आए दिनेश प्रताप सिंह को रायबरेली और निर्दलीय जीत रहे चंचल सिंह को गाजीपुर से एमएलसी का कैंडिडेट घोषित किया है। ऐसे ही बसपा से आए बृजेश सिंह को भी कैंडिडेट बनाया है।

भाजपा ने छह और उम्मीदवारों का किया ऐलान
लखनऊ। विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा ने आज छह और उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया। जारी की गई सूची में सुभाष यदुवंश, अविनाश सिंह चौहान, विनीत सिंह, शैलेंद्र प्रताप सिंह, सुदामा सिंह पटेल और बृजेश सिंह प्रिशु को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं प्रत्याशी राम चन्द्र प्रधान ने नामांकन किया। भाजपा ने शनिवार को घोषित 30 उम्मीदवारों की सूची में 12 ठाकुर, 9 पिछड़े, पांच ब्राह्मïण, तीन वैश्य और एक कायस्थ को टिकट दिया है। इसमें पार्टी ने अपने काडर के साथ सपा और कांग्रेस से आए नेताओं पर भी भरोसा जताया है। पिछड़े वर्ग में भी सभी प्रमुख जातियों को साधने का प्रयास किया है। साथ ही चुनाव में टिकट से वंचित रहे नेताओं को भी उच्च सदन में भेजने का रास्ता साफ किया है। भाजपा ने करीब 70 फीसदी सीटों पर अपने पुराने कार्यकर्ताओं को मौका दिया है।

सपा ने साधा ऐसे सियासी समीकरण
समाजवादी पार्टी 36 एमएलसी सीटों में से 34 सीटों पर खुद चुनावी मैदान में है तो 2 सीटें सहयोगी दल आरएलडी के लिए छोड़ी हैं। सपा ने सबसे ज्यादा 19 यादव समुदाय के प्रत्याशी बनाए हैं और इसके बाद चार अन्य ओबीसी को उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा चार मुस्लिम, तीन ठाकुर, तीन ब्राह्मण और एक जैन समुदाय के नेता को विधान परिषद का टिकट दिया है। इस तरह से सपा ने अपने सियासी समीकरण साधने का दांव चला है।

बीजेपी की लिस्ट में तीन महिलाएं
बीजेपी ने एमएलसी चुनाव में ठाकुर और ओबीसी की जातियों पर दांव खेला है। एमएलसी चुनाव के लिए भाजपा ने सबसे ज्यादा भरोसा ठाकुर समुदाय पर किया है। एमएलसी उम्मीदवारों सूची में 16 ठाकुर, 5 ब्राह्मïण, 11 पिछड़े, तीन वैश्य, एक कायस्थ वर्ग का प्रत्याशी है। ओबीसी में तीन यादव, एक सैनी, दो जाट, दो कुर्मी, एक कलवार, एक नाई, एक गुर्जर का सूची में नाम है। बीजेपी ने तीन महिला कैंडिडेट उतारे हैं, जिनमें रमा निरंजन, डॉ. प्रज्ञा और वंदना मुदित वर्मा है।

उत्तराखंड में प्रोटेम स्पीकर ने नव निर्वाचित विधायकोंं को दिलाई शपथ

4पीएम न्यूज नेटवर्क. देहरादून। उत्तराखंड में भाजपा का नेता विधायक दल चुने जाने से पहले पांचवीं निर्वाचित विधानसभा के सदस्यों को शपथ दिलाई गई। सुबह 11 बजे प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने उत्तराखंड की नव निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलानी शुरू की। इस दौरान सबसे पहले विधायक अनुपमा रावत को शपथ दिलाई गई। विधायक ऋ तु खंडूरी ने संस्कृत में शपथ ली। किशोर उपाध्याय ने गढ़वाली में शपथ ली। खटीमा विधायक भुवन कापड़ी, गदरपुर विधायक अरविंद पांडेय, सोमेश्वर विधायक रेखा आर्य और मसूरी विधायक गणेश जोशी सहित सभी नवनिर्वाचित विधायकों ने शपथ ली। यह कार्यक्रम विधानसभा में आयोजित हुआ। बता दें कि 70 सदस्यीय पांचवीं विधानसभा में भाजपा के 47, कांग्रेस के 19, बसपा के दो और दो निर्दलीय सदस्य चुनकर आए हैं। कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौके पर मौजूद रहे। इससे पहले सुबह 10 बजे राजभवन में राज्यपाल ले जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) नामित प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत को शपथ दिलाई। इस दौरान कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उपस्थित रहे। उत्तराखंड के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी आज दोपहर बाद देहरादून पहुंच गए हैं। शाम को राजनाथ सिंह बैठक करेंगे। नए मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण कार्यक्रम को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है, संभावना है कि 23 मार्च को शपथ ग्रहण हो सकता है।

गुजरात जेल में बंद बाहुबली अतीक अहमद ने मनाई होली, फोटो वायरल

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। भाजपा सरकार ने माफियाओं पर बुलडोजर चलवा कर दुबारा सत्ता हासिल कर ली है। इन सबके बावजूद माफियाओं के लिए जेलें ऐशगाह बनती नजर आ रही हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर माफिया डॉन अतीक अहमद को गुजरात के साबरमती जेल में शिफ्ट कर दिया गया था लेकिन साबरमती जेल भी अतीक अहमद के लिए ऐशगाह बन गया है। ताजा मामला गुजरात के साबरमती जेल का सामने आया है जहा अतीक अहमद होली के दिन पूरे धूमधाम से होली मना रहा है और जश्न की फोटो बाकायदा खीच कर सोशल मीडिया पर अपलोड किया है। जश्न की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होते ही हड़कंप मच गया है कि अतीक अहमद का गुजरात के साबरमती जेल में भी जलवा कायम है।

प्रयागराज में फायरिंग करने वालों को ग्रामीणों ने घेरकर पीटा

4पीएम न्यूज नेटवर्क. प्रयागराज। पूरामुफ्ती थाना क्षेत्र के एक गांव में बाइक सवार तीन दबंग युवकों ने उत्पात फैलाने के लिए फायरिंग शुरू कर दी। इस बीच ग्रामीणों ने दो को पकड़ लिया और लाठी-डंडे से जमकर पीटा। इससे दोनों गंभीर रूप से जख्मी हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस घायलों को लेकर अस्पताल पहुंची। वहां एक युवक की मौत हो गई जबकि दूसरा गंभीर रूप से जख्मी है। वहीं एक फरार हो गया। मौके से दो बाइक, तमंचा और खोखे बरामद किए गए हैं। पूरामुफ्ती थाना क्षेत्र के हरिरामपुर गांव में सोमवार सुबह बाइक से आए तीन दहशतगर्दों ने तमंचे से कई राउंड गोलियां चलाईं। इससे नाराज होकर ग्रामीणों ने तीनों को घेर लिया। लाठी-डंडे से दो आरोपितों को गंभीर रूप से घायल कर दिया, जबकि एक आरोपित फरार हो गया। कुछ ही देर में घायल एक आरोपित ने दम तोड़ दिया। मरने वाले की पहचान जफर आलम निवासी अतरौली, पुरामुफ्ती के रूप में की गई है। घायल का नाम नूर आलम बताया जा रहा है। हरिरामपुर गांव के ग्रामीणों का आरोप है कि तीनों अपराधी किस्म के हैं। अक्सर गांव में फायरिंग करके दहशत फैलाते थे।

Related Articles

Back to top button