घर पर आसानी से बनाएं शाही मशरूम की सब्जी

Make royal mushroom curry easily at home

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। मशरूम की सब्जी को लोगों खूब पसंद करते है। सेहत के लिए भी मशरूम काफी फायदेमंद होती है। तो आइए आज हम आपको मशरूम से बनने वाली शाही मशरूम बनाने का तरीका बताते हैं। वहीं अगर आप डिनर में शाही मशरूम को बनाते हैं तो आपका जायका बढ़ जाएगा। आप हमारी बताई विधि से आसानी से घर पर इस डिश को बना सकते हैं।

शाही मशरूम बनाने के लिए सामग्री

मशरूम – 250 ग्राम
प्याज – 3
टमाटर – 4
मटर – 1/2 कप
अदरक बारीक कटा – 1 टी स्पून
मलाई – 1 कप
घी – 4 टी स्पून
काजू पेस्ट – 1/2 कप
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च बारीक कटी – 2
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

शाही मशरूम बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले मशरूम को लें और उसे हल्के गुनगुने पानी में डालकर अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद मशरूम को काट लें। अब प्याज, टमाटर और हरी मिर्च को लें और उन्हें भी बारीक-बारीक काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में घी डालकर उसे मध्यम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब घी पिघल जाए तो उसमें प्याज डाल दें और उसका कलर लाइट गोल्डन होने तक भून लें।

अब कड़ाही में कटे हुए टमाटर, हरी मिर्च और अदर को डाल दें। इस मिश्रण को भी लगभग 2 मिनट तक भून लें। जब टमाटर नरम हो जाएं और अच्छी तरह से भुन जाएं तो गैस बंद कर दें और उन्हें ठंडा कर लें। इसके बाद मिक्सर की मदद से इस मिश्रण का पेस्ट तैयार कर लें।

अब कड़ाही में तेल डालकर उसमें काजू पेस्ट, मटर, गरम मसाला, लाल मिर्च और नमक डालकर धीमी आंच पर भून लें। जब मटर पक जाए तो उसमें टमाटर प्याज का पेस्ट डालकर कुछ देर के लिए पकने दें। जब इस पेस्ट से तेल छूटने लगे तो इसमें काटकर रखी गई मशरूम को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी डालकर कड़ाही का ढ़क्कन लगाकर धीमी आंच पर शाही मशरूम को पकने दें।

धीमी आंच पर लगभग 5 मिनट तक पकाने के बाद इसमें 1 कप मलाई डाल दें और करछी की मदद से अच्छी तरह से मिला दें। स्वाद बढ़ाने के लिए इसके ऊपर कसूरी मेथी डालकर मिक्स कर लें। इसे 1 मिनट और पकाएं फिर गैस बंद कर दें। डिनर के लिए आपकी स्वादिष्ट शाही मशरूम बनकर तैयार हो चुकी है। इसे नान या पराठे के साथ सर्व करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button