तेल और रसोई गैस की बढ़ी कीमतों पर संसद में संग्राम

बढ़ती महंगाई को लेकर विपक्षी सांसदों ने मोदी सरकार को घेरा

  • कांग्रेस का प्रदर्शन लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
  • लोक सभा और राज्य सभा की कार्यवाही बाधित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश में बढ़ती महंगाई को लेकर विपक्ष ने आज मोदी सरकार को संसद में घेरा। पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की बढ़ी कीमतों को लेकर संसद के बजट सत्र की कार्यवाही के दौरान विपक्षी सांसदों ने जमकर हंगामा किया। हंगामे के चलते राज्य सभा और लोक सभा की कार्यवाही बाधित हुई। कांग्रेस सांसदों ने गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। आज लगातार दूसरे दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है।
बजट सत्र की कार्यवाही शुरू होने से पहले कांग्रेस सांसदों ने मोदी सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया। कांग्रेस के सांसदों ने एलपीजी सिलेंडर, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि को लेकर संसद में गांधी प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन किया। राज्य सभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल और एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी होनी ही थी, चुनाव को लेकर इसे रोका गया था। चुनाव खत्म होने के बाद कीमतें बढ़ा दी गईं। कांग्रेस सांसद के.सी. वेणुगोपाल ने राज्य सभा में नियम 267 के तहत महंगाई, ईंधन और एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों के मुद्दे पर चर्चा के लिए निलंबन का नोटिस दिया। महंगाई को लेकर विपक्षी दलों के हंगामे के बीच राज्य सभा को कुछ देर के लिए स्थगित कर दिया गया। वहीं महंगाई को लेकर विपक्षी दलों के हंगामे के बीच लोक सभा की कार्यवाही भी स्थगित करनी पड़ी। गौरतलब है कि मंगलवार को टीएमसी, शिवसेना और कांग्रेस ने ईंधन की बढ़ी कीमतों को लेकर चर्चा की मांग की थी। राज्य सभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू ने विपक्षी सदस्यों की मांग को खारिज कर दिया था। इस वजह से कल भी राज्य सभा में हंगामा हुआ। टीएमसी की सांसद डोला सेन ने राज्य सभा में पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की बढ़ती कीमतों के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए निलंबन नोटिस दिया था। दूसरी ओर कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने भी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में अचानक की गयी बढ़ोतरी के बारे में चर्चा करने के लिए लोक सभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया था।


पेट्रोल-डीजल के दाम फिर बढ़े

लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। आज भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80-80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत 80-80 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई गई थी। इसके कारण कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत सौ के करीब तो कई राज्यों में सौ के पार हो गई है।

एलपीजी सिलेंडर में पचास रुपये की वृद्धि

रसोई गैस की कीमत में कल 50 रुपये का इजाफा हुआ था। इससे एलपीजी सिलेंडर की कीमत एक हजार रुपये के करीब पहुंच गयी है।

डॉ. लोहिया की जयंती पर बोले अखिलेश जनता ने दिया जन-आंदोलन का जनादेश

  • महंगाई, बेरोजगारी और सामाजिक अन्याय के खिलाफ जारी रहेगी लड़ाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आज महान समाजवादी चिंतक डॉ. राम मनोहर लोहिया की जयंती पर उनको नमन किया। उन्होंने डॉ. लोहिया की प्रतिमा पर पुष्पाजंलि अर्पित की। इस मौके पर सपा प्रमुख ने कहा कि जनता ने हमें जन आंदोलन का जनादेश दिया है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, विधान सभा में उप्र के करोड़ों लोगों ने हमें नैतिक जीत दिलाकर ‘जन-आंदोलन का जनादेश’ दिया है। इसका मान रखने के लिए मैं करहल का प्रतिनिधित्व करूंगा व आजमगढ़ की तरक्की के लिए भी हमेशा वचनबद्ध रहूंगा। महंगाई, बेरोजग़ारी और सामाजिक अन्याय के खिलाफ संघर्ष के लिए ये त्याग जरूरी है।
उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार की गलत नीतियों से लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है। युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। मुनाफा कमाया जा रहा है। आज महान समाजवादी चिंतक डॉ. राम मनोहर लोहिया की जयंती है और हम उनके बताए रास्ते पर चलेंगे। गौरतलब है कि अखिलेश ने कल लोक सभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। अब वे करहल विधान सभा से सदस्य बने रहेंगे।

योगी के शपथ ग्रहण के साक्षी बनेंगे पीएम मोदी, विपक्ष को भी न्योता

  • बाबा रामदेव और उद्योगपतियों को भी भेजा गया निमंत्रण
  • आज पहुंचेंगे शाह, कल होगी विधायक दल की बैठक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। योगी आदित्यनाथ के लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की तैयारियां अंतिम चरण में है। 25 मार्च को जब इकाना स्टेडियम में योगी आदित्यनाथ शपथ ग्रहण करेंगे तो इसके साक्षी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ भाजपा शासित 12 राज्यों के मुख्यमंत्री और पांच उप मुख्यमंत्री भी बनेंगे। समारोह में योग गुरु बाबा रामदेव, साधु-संत, प्रमुख उद्योगपतियों और विपक्ष के नेताओं को आमंत्रित भी किया गया है।
विपक्षी दलों के नेताओं को फोन कर शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री व यूपी के पर्यवेक्षक अमित शाह आज लखनऊ पहुंच रहे हैं। यहां वे कल विधायक दल की बैठक में हिस्सा लेंगे, जिसमें योगी आदित्यनाथ को औपचारिक रूप से विधायक दल का नेता चुना जाएगा।

ड्रोन से निगरानी

समारोह स्थल इकाना स्टेडियम और आसपास ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाएगी। वहीं स्टेडियम के आसपास एटीएस के कमांडो और ऊंची इमारतों पर सशस्त्र पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाएगी। अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा व्यवस्था एसपीजी के दिशा-निर्देशों के मुताबिक की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button