केशव मौर्य सहित नौ प्रत्याशियों ने सीएम योगी की मौजूदगी में भरा पर्चा

  • विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवारों ने किया नामांकन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की रिक्त हुई 13 विधान परिषद की सीटों के लिए आज नामांकन के आखिरी दिन उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित भाजपा के सभी 9 उम्मीदवारों ने विधानभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, स्वतंत्र देव सिंह, ब्रजेश पाठक की मौजूदगी में नामांकन किया। जबकि समाजवादी पार्टी के चारों उम्मीदवारों ने कल नामांकन किया था। 20 जून को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन के अंतिम दिन भाजपा के प्रत्याशी नरेंद्र कश्यप कोरोना संक्रमित होने के कारण अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं कर सके। उनके प्रस्तावक ने उनका दाखिल किया। भाजपा ने मैदान में योगी सरकार के साथ मंत्रियों सहित नौ प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। नामांकन करने के लिए सभी नौ प्रत्याशियों ने भाजपा कार्यालय से एक साथ विधान भवन में जाकर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के साथ ही कैबिनेट मंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार दयाशंकर मिश्रा दयालु, जेपीएस राठौर, नरेंद्र कश्यप, जसवंत सैनी, दानिश आजाद अंसारी तथा बनवारी लाल दोहरे व मुकेश शर्मा नामांकन करने के लिए भाजपा प्रदेश मुख्यालय से विधान भवन के सेंट्रल हाल में इन सभी के नामांकन करने पहुंचे। इन सभी का निर्विरोध निर्वाचन तय हो जाएगा। इसी तरह चार सीटों पर समाजवादी पार्टी भी आसानी से जीत जाएगी। योगी सरकार में मंत्री नरेन्द्र कश्यप कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया। उनके स्थान पर उनके प्रस्तावक नामांकन पत्र दाखिल किया। नरेन्द्र कश्यप लखनऊ में इन दिनों वीवीआइपी गेस्ट हाउस में आइसोलेशन में हैं। विधायकों के संख्याबल के हिसाब से भाजपा के नौ तथा सपा के चार प्रत्याशियों की जीत तय है।

आयकर विभाग ने निकाली साइकिल रैली, युवाओं में दिखा जोश

लखनऊ। आयकर विभाग लखनऊ भी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इसी कड़ी में बीते कई दिनों से कार्यक्रम चल रहे हैं। अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत आयकर विभाग द्वारा आज साइकिल रैली निकाली गई। इस रैली में सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। आयकर अधिकारी विमलेश राय ने बताया कि इस रैली के मुख्य अतिथि हरिन्दर बीर सिंह गिल प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त पूर्वी रहे। गिल ने स्वच्छ भारत व स्वस्थ्य भारत अभियान पर जोर दिया। यह रैली सुबह साढ़े छह बजे से प्रत्यक्ष कर भवन से शुरू होते हुए सिकंदर बाग चौराहा, सहारा गंज तिराहा, नेशनल पीजी कॉलेज, होटल क्लॉर्क अवध, बीरबल साहनी इंस्टीट्यूट, शहीद स्मारक व रेजीडेन्सी, डालीगंज चौराहा, क्लार्क्स अवध, परिवर्तन चौक, बाबू केडी सिंह स्टेडियम, हजरतगंज चौराहा, आयकर भवन, सिकंदर बाग चौराहा प्रत्यक्ष कर भवन पर आकर वापस खत्म हुई। विमलेश राय ने बताया कि हरित भारत अभियान के तहत कल महाराजा बिजली पासी किला स्थित श्री काशीराम सांस्कृतिक स्थल रमाबाई अंबेडकर मैदान में वृक्षारोपण होगा, जिसमें विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे। बता दें कि आयकर विभाग द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम छह जून से शुरू हुआ था, इसका समापन 11 जून को होगा। वहीं कल देर शाम त्रिकुटा सभागार में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम मल्हार का आयोजन हुआ, जिसमें देश की सांस्कृतिक विविधता को दर्शाया गया।

अब लखनऊ के बाजारों में मिलेगी फ्री वाई-फाई की सुविधा : महापौर

लखनऊ। महापौर संयुक्ता भाटिया के निर्देश पर नगर निगम पांच मॉडल बाजारों को चमकाने की योजना पर कल से काम शुरू करेगा। इन मॉडल बाजारों में महापौर संयुक्ता भाटिया ने फ्री वाईफाई उपलब्ध कराने के साथ ही खंभों और पेड़ों पर एलईडी स्ट्रिप लाइटें लगाने के लिए नगर आयुक्त को निर्देशित किया था। महापौर ने इन बाजारों को सुंदर बनाने के लिए एलईडी स्ट्रिप लाइटों का काम और इन बाजारों में आने वाले ग्राहकों को फ्री वाईफाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आज नगर निगम के मुख्य अभियंता राम नगीना त्रिपाठी और स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक एससी सिंह को आवास पर बुलाकर समीक्षा करते हुए कल से ही कार्य प्रारंभ करने हेतु निर्देशित किया। महापौर ने बताया कि लखनऊ के पांच प्रमुख बाजार अमीनाबाद बाजार, आलमबाग मार्केट, भूतनाथ मार्केट, चौक बाजार और यहियागंज बाजार को सुंदर और सुव्यवस्थित मॉडल बाजार बनाने के लिए हर कदम उठाया जा रहा है। इसी के तहत इन बाजारों को फ्री वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही बिजली के खंभों, पेड़ों और अन्य स्थलों पर एलइडी स्ट्रिप लाइटे लगाई जाएंगी। इसी के साथ वहां प्रचार हेतु एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी। महापौर ने कहा कि इन बाजारों में महिला/पुरुष शौचालय और हेल्थ एटीएम का कार्य भी प्रारंभ हो चुका है। जल्द ही लखनऊ की जनता को एक नए आकर्षित स्वरूप में यह 5 मॉडल बाजार प्राप्त होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button