अग्निपथ को लेकर राकेश टिकैत के नेतृत्व में निकाला गया पैदल मार्च

देहरादून। अग्निपथ के विरोध में धर्मनगरी हरिद्वार में पहुंचे देशभर के किसानों ने पैदल मार्च निकाला। लालकोठी से लेकर रोड़ीबेलवाला मैदान तक किसानों ने पैदल मार्च निकाल विरोध प्रदर्शन किया। भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट के राष्टï्रीय अध्यक्ष की मौजूदगी में ऐलान किया गया कि अग्निपथ योजना समेत किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए अब 30 जून को देशभर में जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा। धर्मनगरी में चल रहे भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट के तीन दिवसीय किसान महाकुंभ (चिंतन शिविर) को यूनियन के राष्टï्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत के नेतृत्व में लालकोठी से रोड़ीबेलवाला मैदान तक पैदल मार्च निकालने का निर्णय लिया गया था। इसी के तहत भाकियू के राष्टï्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के नेतृत्व में किसानों ने मार्च निकाला। भारतीय किसान यूनियन रोड गुट के प्रदेश अध्यक्ष पद्म सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना युवाओं के लिए छलावा है। इसका किसान संगठन कड़ा विरोध करेंगे। इसके विरोध में हरिद्वार में निकलने वाली पैदल यात्रा में बड़ी संख्या में किसान शामिल हुए। वहीं भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट के जिलाध्यक्ष विजय शास्त्री का कहना है कि केंद्र सरकार ने युवाओं के साथ मजाक किया है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में योजना को लेकर आंदोलन भी शुरू हो गया है। लेकिन यह विरोध हिंसक नहीं होना चाहिए। उन्होंने देशभर के युवाओं से शांतिपूर्ण ढंग से आंदोलन करने का आह्वान किया है। राकेश टिकैत ने कहा कि विरोध प्रदर्शन के दौरान सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाना और हिंसा करना राष्ट्रहित में नहीं है।

शहीद सैनिकों की अंत्येष्टि प्रक्रियाओं को पूरा कराने के लिए अधिनियम            बनाए सरकार : हाईकोर्ट

लखनऊ। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले सैनिकों के अंतिम संस्कार की प्रक्रियाओं को पूरा कराने के लिए एक अहम निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार एक ऐसा अधिनियम बनाए, जिससे कर्तव्य पालन के दौरान शहीद हुए सैनिकों के पार्थिव शरीर को प्राप्त करने, अंतिम संस्कार और किसी भी अन्य संबद्ध मामलों के लिए प्रोटोकॉल निर्धारित किया जा सके। कोर्ट ने इसके लिए यूपी सरकार को छह महीने का समय दिया है। कोर्ट ने यह भी कहा है कि इस आदेश की कॉपी यूपी मुख्य सचिव को भेजी जाए। यह आदेश न्यायमूर्ति अजय भनोट ने गोरखपुर निवासी विवेक यादव उर्फ सूर्य प्रकाश यादव की याचिका को स्वीकार करते हुए दिया है। कोर्ट ने कहा कि राज्य का दायित्व और कर्तव्य है कि देशभक्त अनसुने न रह जाएं और देश की रक्षा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैन्य नायकों को पूरा सम्मान दे। कोर्ट ने कहा कि एक राष्ट्र जो स्वतंत्रता की रक्षा और शांति बनाए रखने के लिए अपने शहीदों का सम्मान नहीं करता है, उसकी स्वतंत्रता और शांति खो जाएगी। भारत ने गुलामी की कीमत जानी है और भारतीयों ने स्वतंत्रता की कीमत चुकाने में कभी संकोच नहीं किया है। कोर्ट ने कहा कि शहीदों के कार्यों को हमेशा याद किया जाना चाहिए। राज्य का गंभीर दायित्व देश की रक्षा में अंतिम बलिदान देने वाले सैन्य नायकों को पूर्ण सम्मान देना है। यह उसका कर्तव्य है कि उसके देशभक्त बिना रोये, असम्मानित और अनसुने न रह जाएं। कोर्ट ने इस संबंध में राज्य सरकार को सर्वोच्च सैन्य अधिकारियों से परामर्श करने और सम्मान के साथ व्यवहार करने के लिए अधिनियम तैयार करने पर विचार करने का निर्देश दिया, जो अपने कर्तव्य के दौरान मरने वाले सैनिक की याद दिलाए।

धर्मेंद्र यादव के लिए वोट मांगेंगे आजम

लखनऊ। सपा के वरिष्ठï नेता आजम खान आज आजमगढ़ में हैं। आजम यहां सपा प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव के पक्ष में मुबारकपुर और बिलरियागंज में लोकसभा उपचुनाव के लिए जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ सभाएं भी करेंगे। आजमगढ़ में वह आठ साल बाद किसी राजनीतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने आ रहे हैं। इस दौरान उनके साथ बेटे अब्दुल्ला आजम भी रहेंगे। यहां 23 जून को वोट डाले जाएंगे। आजम खान इससे पहले 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान आजमगढ़ आए थे। वह जिले के आईआईटी मैदान में आयोजित देश बनाओ-देश बचाओ रैली में शामिल हुए थे। सपा की उस ऐतिहासिक रैली का शुभारंभ भी आजमगढ़ जिले से 29 अक्टूबर 2013 को हुआ था। गौरतलब है कि 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा के वरिष्ठ नेता अबू आजमी सपा के कार्यक्रमों में दूर-दूर तक नजर नहीं आए। पर इस उपचुनाव में सपा ने मुस्लिम समाज के नेताओं को मैदान में उतार दिया है। इसका भी प्रमुख कारण बसपा प्रत्याशी शाह आलम गुड्डू जमाली हैं। गुड्डू जमाली बसपा के सिंबल पर मैदान में हैं। सपा के वरिष्ठ नेता अबू आजमी जिले में चार दिन तक सपा प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव के पक्ष में जनसंपर्क करते नजर आए। वहीं शुक्रवार को मऊ सदर से विधायक माफिया मुख्तार के बेटे अब्बास अंसारी ने मुबारकपुर क्षेत्र में सपा प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव के लिए प्रचार किया।

Related Articles

Back to top button