डीके ठाकुर की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव, कमिश्नरेट में राहत

कल रिपोर्ट आई थी पॉजिटिव तो मच गया था हड़कंप

  • आज आरटीपीसीआर जांच ने कमिश्नर को दी राहत भरी खबर

लखनऊ। लखनऊ पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर की दूसरी कोरोना रिपोर्ट आज शनिवार को निगेटिव पाई गई है। एक दिन पहले कोरोना संक्रमित होने के बाद उनका नमूना आरटीपीसीआर जांच को भेजा गया था। निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद लखनऊ कमिश्नरेट के पुलिस अधिकारियों और कर्मियों समेत अन्य लोग भी राहत महसूस कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के बलरामपुर में आज होने वाले कायक्रम के प्रोटोकाल के तहत उनका कोविड टेस्ट कराए जाने पर कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इससे कमिश्नरेट समेत अन्य विभागीय अधिकारियों में हलचल मच गई थी। वह कई अहम बैठकों में शामिल हुए थे। ऐसे में उनके साथ बैठक व कार्यक्रम में शामिल होने वाले अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों के भी संक्रमित होने की आशंका बढ़ गई थी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री का आज बलरामपुर में कार्यक्रम प्रस्तावित है। प्रोटोकाल के तहत लखनऊ एयरपोर्ट पर जाने वाले सभी अधिकारियों व अन्य का कोविड टेस्ट कराया गया था। इस दौरान पुलिस कमिश्नर की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से पूरे विभाग में हलचल मच गई थी। डीजीपी के साथ भी एक बैठक में वह शामिल हुए थे। ऐसे में कई अन्य अधिकारियों में भी संक्रमण की आशंका बढ़ गई थी। हालांकि अब उनकी निगेटिव रिपोर्ट से सभी राहत महसूस कर रहे हैं।

पुलिस कमिश्नर ने फिर संभाला कार्यभार

कमिश्नरेट ने पुलिस आयुक्त की आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव होने और उनके पूरी तरह स्वस्थ होने की बात कही है। पुलिस के अनुसार डीके ठाकुर को कोई लक्षण नहीं है और वह बिल्कुल ठीक हैं। अब वह पहले की तरह अपना कार्यभार संभाल रहे हैं। हालांकि इससे पहले कोविड संक्रमण की पुष्टि होने पर उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया था। पुलिस आयुक्त के संपर्क में आए लोगों ने भी अपनी जांच के लिए सैंपल दिया है। अभी तक उनके संपर्क में आए किसी को भी कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है।

लखनऊ में खुला यूपी का पहला विशेष प्रशिक्षण केंद्र

लखनऊ। तहजीब के शहर-ए-लखनऊ की संस्कृति का परचम विदेशों में भी लहराएगा। विदेश जाने वाले युवा कामगारों को न केवल विदेशी संस्कृति से रूबरू कराया जाएगा, बल्कि उस देश के नियम और बोलचाल की भाषा का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। केंद्र सरकार के स्किल इंडिया के तहत राष्टï्रीय कौशल विकास निगम की पहल पर सूबे का पहला प्रशिक्षण केंद्र कानपुर रोड मानसरोवर मार्केट के पास एक निजी कोचिंग संस्थान में शुरू होगा। सरकारी प्रावधानों के अधीन इस प्रशिक्षण केंद्र में लखनऊ ही नहीं, प्रदेश के हर जिले के युवा कामगारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। अन्य प्रदेश के सापेक्ष विदेश जाने वाले कामगार युवाओं की संख्या अधिक है।

विदेश मंत्रालय के आंकड़ों पर गौर करें तो कोरोना काल को छोड़कर पांच वर्षों में प्रदेश से 1.10 लाख युवा विदेश में काम करने के लिए गए हैं। श्रमिकों के साथ ही ड्राइवर की नौकरी के लिए खाड़ी देशों में जाने वालों की संख्या अन्य देशों के मुकाबले अधिक है। ऐसे में यहां के युवाओं को विदेश में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए वहां की संस्कृति की पाठशाला लगाई जाएगी। राष्टï्रीय कौशल विकास निगम के राज्य प्रभारी प्रशिक्षण प्रशांत कटियार ने बताया कि विदेश में जाने वाले युवाओं को वहां की संस्कृति से रूबरू कराने के लिए स्किल्ड इंडिया के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राजधानी में पहला सेंटर स्थापित किया गया है। महेंद्र कोचिंग के साथ मिलकर प्रशिक्षण दे रहे हैं। गोरखपुर में भी प्रशिक्षण की तैयारी की जा रही है। इससे युवाओं को काफी लाभ मिलेगा।

खेलों में उत्कृष्टï योगदान के लिए मिला सम्मान

लखनऊ। स्पोर्ट्समैन एस्टेब्लिशमेंट वेलफेयर एसोसिएशन (सेवा) के तत्वावधान में होने वाली वार्षिक बैठक एवं खेलकूद समारोह स्पोर्ट्स कॉलेज कुर्सी रोड के प्रांगण में संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में देश विदेश से भूतपूर्व खिलाड़ियों ने भाग लिया। वॉलीबाल, फुटबॉल एवं क्रिकेट की स्पर्धाओं का आयोजन किया गया। खेलों में उत्कृष्टï योगदान के लिए खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। मुख्य कार्यक्रम का आयोजन मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में हुआ। जहां उत्तरप्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा मुख्य अतिथि रहे।

रजा ने अपने उद्बोधन में खिलाड़ियों को शुभकामनाएं एवम यथासंभव योगदान का आश्वासन भी दिया। इस अवसर पर स्पोर्ट्स कॉलेज के पूर्व छात्रों जिन्होंने अंतरराष्टï्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किया, उनका सम्मान किया गया। कार्यक्रम में फुटबॉल के क्षेत्र में शमसी रजा व लॉन टेनिस में कमलेश मोहन को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में पूर्व प्रशिक्षक एसएच नकवी, टीएन पांडेय, एसके खन्ना मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button