पीएम मोदी ने कानून-व्यवस्था को सराहा, दिया सुशासन का मंत्र

  • मंत्रियों से कामकाज की ली जानकारी, मंडलीय दौरे का फीडबैक जाना

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल देर रात राजधानी लखनऊ में योगी सरकार की कानून-व्यवस्था की सराहना करते हुए मंत्रियों को सुशासन का पाठ पढ़ाया। उन्होंने मंत्रियों से अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करते हुए लक्ष्य तय करके काम करने की नसीहत दी। उन्होंने मंत्रियों से कहा कि अपने 50 दिन के काम का आकलन करके कमियों को दूर करें। उन्होंने मंत्रियों को अधिकारियों के साथ बेहतर समन्वय बनाकर काम करने की सलाह देते हुए कहा कि इससे अच्छे नतीजे सामने आएंगे। लोगों के जीवन में सुगमता लाने पर फोकस होना चाहिए। मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित रात्रिभोज से पहले प्रधानमंत्री ने मंत्रियों के साथ बैठक की। पीएम मोदी ने सभी मंत्रियों से परिचय प्राप्त करते हुए उनकी दिनचर्या पूछी। साथ ही उन्होंने मंत्रियों से हाल ही में उनके मंडलीय दौरे के दौरान जनता से मिले फीडबैक की भी जानकारी ली। पूछा कि वहां अधिकारी कैसे काम कर रहे हैं। आम लोगों और कार्यकर्ताओं की बात सुनी जा रही है या नहीं? मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के सामने प्रदेश के विकास का रोडमैप भी प्रस्तुत किया। मंत्रियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सुशासन और ईज ऑफ लिविंग पर खास जोर दिया। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था को लेकर सरकार के प्रति लोगों की धारणा अच्छी बनी है। इसी तरह अन्य क्षेत्रों में भी काम करने की जरूरत है।

सरकार के कामकाज का जनता के बीच अच्छा संदेश जाना चाहिए। मोदी ने मंत्रियों को अपनी दिनचर्या व्यवस्थित करने और शिड्यूल तैयार करके काम करने की नसीहत दी। उन्होंने कहा मंत्री ज्यादा से ज्यादा समय कार्यालय में बैठकर काम निपटाएं। लोगों के बीच अच्छी धारणा कठोर परिश्रम करने से ही बनती है। जनता के साथ व्यवहार अच्छा होना चाहिए। उन्होंने मंत्रियों से अपने विभागो में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने और जनता से जुड़ी फाइलों का तत्काल निस्तारण कराने को कहा है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए सभी मंत्री अपने-अपने विभागों के माध्यम से काम करें। साथ ही जनता को जागरूक भी करें कि वह कैसे इन योजनाओं का लाभ से सकते हैं। इसके लिए सभी मंत्रियों को सामूहिक रूप से प्रयास करना होगा। उन्होंने मंत्रियों को संगठन के साथ भी समन्वय बनाकर काम करने की सलाह दी।

लोग कहें कि सरकार बेहतरी के लिए कर रही काम
पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के कामकाज का जनता के बीच अच्छा संदेश जाना चाहिए। लोगों को यह महसूस होना चाहिए कि सरकार उनकी बेहतरी के लिए काम कर रही है। जनता के बीच हमारी धारणा अच्छी बननी चाहिए क्योंकि अधिकांश लोग हमसे मिलते नहीं है, लेकिन धारणा के आधार पर तय करते है कि सरकार का कामकाज कैसा है? अच्छी धारणा कठोर परिश्रम करने से ही बनती है। जनता के साथ व्यवहार अच्छा होना चाहिए।

भ्रष्टाचार पर लगाम लगाएं, संगठन से समन्वय बनाएं
पीएम मोदी ने मंत्रियों से अपने विभागो में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने और जनता से जुड़ी फाइलों का तत्काल निस्तारण कराने को कहा है। केंद्रीय योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए सभी मंत्री अपने-अपने विभागों के माध्यम से काम करें। साथ ही जनता को जागरूक भी करें कि वह कैसे इन योजनाओं का लाभ से सकते हैं। इसके लिए सभी मंत्रियों को सामूहिक रूप से प्रयास करना होगा। उन्होंने मंत्रियों को संगठन के साथ भी समन्वय बनाकर काम करने की सलाह दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button