बिना भेदभाव हर वर्ग को सरकार दे रही योजनाओं का लाभ: सीएम योगी

सभी जिलों में बन रहे मेडिकल कॉलेज, तेजी से आगे बढ़ रहा यूपी

पांच करोड़ युवाओं को दिए जाएंगे स्मार्टफोन और टेबलेट
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्र व उत्तर प्रदेश की डबल इंजन की सरकार ने लाभार्थियों का व्यापक समूह तैयार किया है। आज समाज के हर एक तबके को बिना भेदभाव सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि 2014 में देश का भाग्य बदलने के लिए जनता जनार्दन ने पीएम मोदी को बागडोर सौंपी। उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रत्येक क्षेत्र में व्यापक व सकारात्मक बदलाव आया है। हरेक स्तर पर जन कल्याणकारी योजनाओं को मजबूती से लागू किया गया है। केंद्र सरकार की योजनाओं को उत्तर प्रदेश में लागू करने के लिए पूर्व कि राज्य सरकार बाधक बनती थी। इन बाधाओं को तोड़ते हुए 2017 में यूपी की जनता ने पीएम मोदी के नेतृत्व में भारी बहुमत वाली भाजपा की सरकार बनाई। उसका असर यह है कि आज उत्तर प्रदेश में सरकार की योजनाओं का लाभ करोड़ों लाभार्थियों को मिल रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय, उज्जवला योजना के तहत निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन, सौभाग्य योजना से निशुल्क बिजली कनेक्शन, अंत्योदय कार्ड धारकों को मुफ्त राशन, युवाओं के लिए मुद्रा, स्टैंडअप, स्टार्टअप की योजनाएं, डिजिटल इंडिया के जरिए घर बैठे विभिन्न योजनाओं में सब्सिडी का लाभ समाज में हर तरफ नजर आता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों, नौजवानों, महिलाओं, गरीबों सभी को अपनी योजनाओं से जोड़ा है। उन्होंने कहा कि अब उत्तर प्रदेश एक जिला एक मेडिकल कॉलेज की तरफ कदम बढ़ा रहा है। प्रदेश के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं। बस्ती, देवरिया, सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज संचालित हो चुके हैं। कुशीनगर में बन रहा है और महाराजगंज में पीपीपी मॉडल पर इसके निर्माण की प्रक्रिया आगे बढ़ चुकी है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ जन जन तक पहुंच रहा है। रिकॉर्ड जीएसटी संग्रह के साथ ही गरीब कल्याण योजनाओं के प्रति जनता में नया विश्वास जागृत हुआ है। दो लाख कन्याओं को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना तथा 12 लाख को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से लाभान्वित किया गया। युवाओं को डिजिटली फिट रखने तथा उनके स्किल डेवलपमेंट के लिए अब तक 16 लाख टेबलेट व स्मार्टफोन वितरित किए जा चुके हैं। अगले पांच साल में पांच करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन व टेबलेट मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button