प्रदेश में तेजी से बढ़ रही कोरोना की रफ्तार, मचा हड़कंप

सबसे अधिक मरीज लखनऊ में मिले टेस्टिंग और टीकाकरण पर जोर

बीते चौबीस घंटे में 118 संक्रमित, सक्रिय केसों की संख्या भी बढ़ी
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। बीते चौबीस घंटे में प्रदेश में कोरोना से संक्रमित 118 नए रोगी मिले हैं। बीते दो दिनों में कोरोना के मरीजों की संख्या में तीन गुना की बढ़ोतरी हुई है। 27 दिसंबर को 40 मरीज मिले थे। संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। विभाग ने टेस्टिंग और टीकाकरण तेज कर दिया है।
प्रदेश में जो 118 नए रोगी मिले हैं उसमें सबसे ज्यादा 25 लखनऊ में मिले हैं और 21 रोगी गौतमबुद्ध नगर में मिले हैं। साढ़े पांच महीने बाद एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में रोगी मिले हैं। बीते सात जुलाई को इससे ज्यादा 120 मरीज मिले थे। नए मिले मरीजों के मुकाबले 36 रोगी स्वस्थ हुए हैं। अब सक्रिय केस बढ़कर 473 हो गए हैं। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने लोगों से अपील की है कि वह कोरोना से बचाव के लिए प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें। दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करें और मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं। उन्होंने बताया कि बीते 24 घंटे में दो लाख से अधिक लोगों की कोरोना जांच कराई गई। कोरोना जांच की संख्या में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है। इससे पहले सोमवार को 1.42 लाख और मंगलवार को 1.93 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया था। तक कुल 9.25 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जा चुका है। अब तक प्रदेश में कुल 17.10 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और इसमें से 16.87 लाख रोगी ठीक हो चुके हैं। अब रिकवरी रेट 98.6 प्रतिशत है और पाजिटिविटी रेट 1.86 प्रतिशत है। इस समय सबसे ज्यादा कुल 99 मरीज गौतम बुद्ध नगर में, दूसरे नंबर पर लखनऊ में 90 और तीसरे नंबर पर गाजियाबाद में 75 मरीज हैं।

50 जिलों में फैला संक्रमण

प्रदेश  में दिसंबर की शुरुआत में 40 जिले कोरोना मुक्त थे। केवल 35 जिलों में कोरोना रोगी थे। इस समय 25 जिले कोरोना मुक्त हैं और 50 जिले कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं। ऐसे में 15 और जिले संक्रमण की चपेट में आ गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button