यूपी के खिलाड़ियों को मिलेगा 50 हजार का स्वास्थ्य बीमा

लखनऊ। योगी सरकार उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों को बड़ी राहत देने जा रही है। अब राज्य के खिलाड़ियों का स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा। बीमा होने से खिलाड़ियों को बड़ी राहत मिलेगी। भारतीय जीवन बीमा निगम से खिलाड़ियों का स्वास्थ्य बीमा कराने के लिए वार्ता की जा रही है। जल्द ही उन्हें इसकी सुविधा दी जाएगी। ऐसे में किसी भी खेल प्रतियोगिता व प्रशिक्षण के दौरान खिलाड़ी को अगर चोट लगती है तो उसे अधिकतम पांच लाख रुपये तक की आर्थिक मदद उपचार के लिए दी जाएगी। एकलव्य क्रीड़ा कोष से खिलाड़ियों को फैलोशिप व आर्थिक सहायता भी मिलेगी। अपर मुख्य सचिव, खेल नवनीत सहगल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में खेल को बढ़ावा देने के लिए सरकार पूरी तरह तत्पर है। खिलाड़ियों को बेहतर खेल सुविधाओं के साथ-साथ उन्हें आर्थिक रूप से भी मदद देने की पहल की जा रही है ताकि वह तनाव मुक्त होकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दे सकें और प्रदेश के लिए अधिक से अधिक पदक जीत सकें। खिलाड़ियों को अच्छे प्रशिक्षण के साथ-साथ उन्हें खेल के लिए एक अच्छा माहौल देने के लिए यह सब किया जा रहा है।

संबद्धता प्राप्त खेल संघों द्वारा आयोजित राष्टï्रीय चैम्पियनशिप में पदक विजेता खिलाड़ियों को अपने खेल विधा से संबंधित आवश्यक उपकरण खरीदने के लिए पांच लाख रुपये तक की मदद दी जाएगी। नेशनल इंस्टीट्यूट आफ स्पोर्ट्स से डिप्लोमा करने वाले खिलाड़ियों को 25 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा। वहीं संबद्धता प्राप्त खेल संघों द्वारा चार वर्ष के अंतराल में आयोजित एशियन चैंपियनशिप, एशियन गेम्स, वर्ल्ड कप व विश्व चैंपियनशिप व एशिया कप में सीनियर वर्ग के विजेता व प्रतिभागी खिलाड़ी को शारीरिक विकास एवं संवर्धन व डाइट मनी के रूप में तीन लाख रुपये व जूनियर वर्ग के विजेता खिलाड़ियों व प्रतिभागियों को दो लाख रुपये प्रति वर्ष, मिनी व कैडेट अंडर 13 और सब जूनियर, यूथ जूनियर, सीनियर वर्ग की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेता खिलाड़ियों को क्रमश: सीनियर वर्ग के खिलाड़ी को एक लाख रुपये, जूनियर व यूथ वर्ग के खिलाड़ी को 75 हजार रुपये तथा मिनी व कैडेट सब जूनियर के खिलाड़ी को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। यही नहीं, अगर कोई खिलाड़ी ओलिंपिक गेम्स के लिए क्वालीफाई व कोचिंग कैंप हेतु चयनित होता है तो उसे पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रतिवर्ष दी जाएगी।

24 में बीजेपी से गठबंधन के दिए संकेत : शिवपाल

लखनऊ। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के मुखिया और पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने शुक्रवार को संगम नगरी प्रयागराज में बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि 2024 में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी अपने संगठन के बूते केंद्र की सत्ता में शामिल रहेगी। शिवपाल यादव ने 2024 में बीजेपी से गठबंधन के भी संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रगतिशील समाजवादी पार्टी निकाय चुनाव भी पूरे दमखम के साथ लड़ेगी। शिवपाल सिंह यादव झूंसी में अपनी पार्टी के जिला कार्यालय का उद्घाटन करने पहुंचे थे। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के राष्टï्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव अपने भतीजे व सपा मुखिया अखिलेश यादव पर भी निशाना साधने से भी नहीं चूके। उन्होंने कहा कि अगर अखिलेश यादव पार्टी की कमियां देख लेते और टिकटों का बंटवारा सही ढंग से कर लेते तो इस समय यूपी में सरकार होती। वहीं सपा मुखिया अखिलेश यादव के मायावती और बीजेपी के मिले होने के सवाल पर कहा कि मीडिया को सब पता है। शिवपाल सिंह यादव ने भाजपा सरकार में नौकरशाही के निरंकुश होने और भ्रष्टाचार का भी गंभीर आरोप लगाया है। कहा कि नौकरशाही जनता की सुन नहीं रही है।

मुख्यमंत्री रोज चिल्ला रहे हैं, लगातार भाषणों में बोल रहे हैं लेकिन नौकरशाही के कानों पर पर जूं नहीं रेंग रही है। भ्रष्टाचार लगातार बढ़ता जा रहा है। कहा कि मुख्यमंत्री रोज कब्जे करने वालों की बात करते हैं लेकिन लगातार कब्जा बढ़ता जा रहा है। शिवपाल सिंह यादव ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के करीबी भाजपा के एक स्थानीय एमएलसी पर अपने पार्टी के मंडल प्रभारी श्रीप्रकाश राय उर्फ लल्लन राय के मकान पर अवैध रूप से कब्जा करने का भी आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में वह खुद मुख्यमंत्री से भी लिखित तौर पर शिकायत करेंगे। कार्यक्रम का संयोजन पूर्व न्यायधीश रमेश यादव तथा संचालन मंगेश यादव ने किया। इस मौके पर पूर्व मंत्री लल्लन राय, संतोष यादव आर्मी समेत भारी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button