अधिकारों के प्रति जागरूक हों महिलाएं: प्रो. सनोबर

अपराधों की पुलिस को दें तत्काल जानकारी, ग्राम पंचायत से की महिला हेल्प डेस्क बनाने की अपील

समाजसेवी व अधिवक्ता मो. हैदर ने चलाया जागरूकता अभियान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखीमपुर खीरी। समाजसेवी और अधिवक्ता मोहम्मद हैदर एवं उनकी पत्नी प्रोफेसर सनोबर हैदर ने रविवार को लखीमपुर खीरी के ग्राम बौधियां कलां में ग्रामीणों को उनके अधिकारों एवं कर्तव्यों के संबंध में जागरूक किया।
प्रोफेसर सनोबर हैदर ने महिला सशक्तिकरण के लिए चलायी जा रही प्रदेश सरकार की मिशन शक्ति योजना के बारे में ग्रामीण महिलाओं को जानकारी दी और उन्हें अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहने को कहा। उन्होंने कहा कि छोटी सी दिखने वाली घटना जिसमें आमतौर से छेड़छाड़, मारपीट, गाली गलौज शामिल है आगे चलकर यौन शोषण, घरेलू हिंसा जैसे जघन्य अपराध का रूप ले सकती है। ऐसे में महिला हेल्पलाइन डायल ११२, १०९० का प्रयोग करते हुए किसी भी आपराधिक घटना की जानकारी पुलिस एवं प्रशासन तत्काल देनी चाहिए। प्रोफेसर सनोबर हैदर ने प्रशासनिक अधिकारियों के ऑनलाइन नंबर भी ग्राम प्रधान को दिए और इसे पंचायत भवन में प्रमुखता से प्रकाशित किये जाने की अपेक्षा की। साथ ही ग्राम पंचायत में महिला हेल्पडेस्क बनाये जाने का अनुरोध किया। उन्होंने अपील की कि महिलाओं से संबंधित प्रकरण को सूचीबद्ध कर प्रतिमाह समीक्षा करें और ऐसी घटनाओं पर प्रभावी रोक लगाएं। महिला अपराधों के प्रति संवेदनशीलता दिखाने और पीडि़त परिवार की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध रहने की ग्रामीणों से अपील भी की। इस अवसर पर ग्राम प्रधान सैय्यद मकसूद अली गुड्डू, ब्लॉक प्रमुख निघासन डिंपल, आचार्य शांति कुमार, ग्राम रोजगार सेवक तिलक राम यादव, कोटेदार अजय लोधी, पूर्व प्रधान परसराम यादव, छंगा यादव, ग्राम के विद्यालयों के प्राचार्य एवं शिक्षकगण उपस्थित रहे।

ग्रामीणों से की मुलाकात

कार्यक्रम में आए ग्रामीणों से हैदर दंपति ने भेंट की और उनकी समस्याओं मसलन क्षेत्रीय बैंकों द्वारा किए जा रहे उत्पीडऩ, बैंक खाते को बिना सूचना बंद किये जाने, क्षेत्र में कच्ची शराब जैसी की शिकायतों के त्वरित समाधान में सहायता का आश्वासन दिया।

भजन मंडली को दिया हार्मोनियम

गांव की भगवान राधेरानी कृष्ण भजन कीर्तन मडंली के प्रमुख ओम प्रकाश आरख एवं उनके दर्जनों साथियों के इस अनुरोध पर कि उनका हार्मोनियम टूट गया है, हैदर दंपति ने नया हार्मोनियम उपहार स्वरूप भेंट किया। इस मौके पर कीर्तन भी हुआ।

Related Articles

Back to top button