बलरामपुर में अटल इरादे से चुनावी नैया पार करेगी भाजपा

सरयू नहर परियोजना पर सियासत शुरू

  • पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर मजबूत किया वोट बैंक
  • प्रधानमंत्री ने सरयू नहर राष्टï्रीय परियोजना का किया शुभारंभ

लखनऊ। विधानसभा चुनाव 2022 के करीब आते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यूपी के बलरामपुर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर जनता से सहानुभूति दांव खेला है। पीएम मोदी ने आज अपने संबोधन में पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर भाजपा का वोट बैंक मजबूत किया है। उन्होंने आज बलरामपुर में सरयू नहर राष्टï्रीय परियोजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि जब भी हम अयोध्या में राम मंदिर की बात करेंगे, बलरामपुर रियासत (पूर्ववर्ती) के महाराजा पटेश्वरी प्रसाद सिंह साहब के योगदान का उल्लेख किया जाएगा। साथ ही पीएम ने कहा कि बलरामपुर के लोग पारखी हैं, उन्होंने नानाजी देशमुख और अटल बिहारी वाजपेयी के रूप में दो भारत रत्न दिए हैं।

गोरखपुर में सात दिसंबर को देश को बड़ा खाद का कारखाना व एम्स गोरखपुर समर्पित करने के चार दिन बाद पीएम मोदी पांच नदियों तथा नौ जनपदों को जोड़ने वाली इस राष्टï्रीय परियोजना का शुभांरभ किया, जिसका काम 1971 में किया गया था, लेकिन इसको अंजाम तक लाने का काम प्रदेश की योगी सरकार ने किया है। बता दें कि यूपी के बहराइच, श्रावस्ती और बलरामपुर से होकर गोरखपुर तक जाने वाली 318 किलोमीटर लम्बी और करीब 9,800 करोड़ रुपए की लागत वाली सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना से 29 लाख के करीब किसानों को फायदा होगा। इस परियोजना से 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई के लिए सुनिश्चित पानी मिलेगा। जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के 6200 से अधिक गांवों के लगभग 29 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

हम हर चुनौती का मुकाबला करेंगे : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, जनरल बिपिन रावत आने वाले दिनों में अपने भारत को नए संकल्पों के साथ, वे जहां होंगे वहां से भारत को आगे बढ़ते हुए देखेंगे। देश की सीमाओं की सुरक्षाओं को बढ़ाने का काम, देश की सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने का अभियान, तीनों सेनाओं में तालमेल बढ़ाने का काम तेजी से आगे बढ़ता रहेगा। भारत दुख में है लेकिन दर्द सहते हुए भी अपनी न गति रोकते हैं और न ही हमारी प्रगति। भारत रुकेगा नहीं, भारत थमेगा नहीं। पीएम मोदी ने कहा सीडीएस जनरल बिपिन रावत का जाना हर भारत प्रेमी के लिए बहुत बड़ी क्षति है।

अखिलेश का दावा- सपा सरकार में हुआ तीन चौथाई काम, भाजपा ने पांच साल लगाए बाकी का काम कराने में

लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने दावा किया है कि सरयू नहर परियोजना का काम सपा सरकार में तीन चौथाई पूरा हो गया था। बाकी का काम कराने में भाजपा सरकार ने पांच साल का समय लगा दिया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सपा के समय तीन चौथाई बन चुकी ‘सरयू राष्टï्रीय परियोजनाÓ के शेष बचे काम को पूर्ण करने में उप्र भाजपा सरकार ने पांच साल लगा दिए। 2022 में फिर सपा का नया युग आएगा, विकास की नहरों से प्रदेश लहलहाएगा। 808 किलोमीटर लंबी इस नहर योजना से किसानों को महंगी सिंचाई की परेशानी से प्रभावी तौर पर छुटकारा मिलेगा, यह कोशिश सपा सरकार की थी। बता दें कि गोंडा जिले में यह सरयू नहर बहराइच से होकर प्रवेश करेगी। एक-दो गैप को छोड़कर परियोजना का कार्य लगभग पूरा है।

अगर सरकार ने ड्रामा किया तो हम वापस करेंगे आंदोलन : राकेश टिकैत

  •  15 दिसंबर तक खाली हो जाएंगे बॉर्डर

नई दिल्ली। कृषि कानूनों की वापसी और अन्य मांगों पर केंद्र से मिली सहमति के बाद से किसान की घर वापसी शुरू हो गई है। दिल्ली के अलग- अलग बॉर्डर पर 380 दिनों से डेरा डाले किसान अपने घरों का रुख करने लगे हैं। भारतीय किसान नेता राकेश टिकैत ने आज कहा कि अगर सरकार किसानों की मांगों को पूरा नहीं करती, तो हम वापस आंदोलन करेंगे। सरकार का ड्रामा हम नहीं सहेंगे। आगामी उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर टिकैत बोले कि मैं जल्द ही अपने फैसले के बारे में समर्थकों को बताऊंगा। मैं यूपी के अलग-अलग हिस्सों में जाऊंगा। मुझे कोई नहीं रोक सकता।

टिकैत ने कहा, किसानों का जाना शुरू हो गया है। लोग अपने-अपने घर जाने लगे हैं। लोग घर जा रहे हैं, समाधान हो गया है, तो एक खुशी है। यही अपने आप में विजय यात्रा है। टिकैत ने कहा, 15 दिसंबर तक सामान हटाया जाएगा. हटाने में 3-4 दिन लगेंगे। मंच रविवार तक हट जाएगा. गाजीपुर में एक साइड की सड़क को 12 दिसंबर को खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा, अभी सरकार से समझौता हुआ है। सरकार के साथ कोई मनमुटाव नहीं है लेकिन आगे वे क्या करेंगे, इस बारे में आगे वाला समय ही बताएगा। राकेश टिकैत ने किसान से अपील की है कि वे शांति पूर्ण तरीके से रहें। अपने खेत पर ध्यान दें। एसकेएम समझौते पर ध्यान देगा। अगली बैठक अगले महीने की 15 तारीख को होगी। वे इस दौरान हरियाणा समेत कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button