संविधान को ध्यान में रखकर बढ़ना है आगे : अखिलेश

लखनऊ। स्वतंत्रता दिवस की 75वें वर्षगांठ के मौके पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लखनऊ स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क में तिरंगा फहराया। इस दौरान उन्होंने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। अखिलेश यादव ने कहा कि जहां सारा देश स्वतंत्रता दिवस मना है। वहीं इसके सामने चुनौतियां भी हैं। देश के आगे महंगाई और बेरोजगारी जैसी समस्या सामने है, लेकिन सत्ता में बैठी सरकारें अपने हित के लिए इन विषयों पर ध्यान देने के बजाय हिंदू-मुसलमान में बांटने का काम कर रही हैं। लोगों को इनकी मंशा से सावधान रहना चाहिए। आज जनता बेरोजगारी और महंगाई से त्रस्त हो गई है। पूर्व सीएम ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लाल किले पर खड़े होकर संकल्प लेते हैं वे उससे पूरा करने की भी कोशिश करें। उन्होंने आगे कहा कि कुछ लोग जाति और धर्म के आधार पर वोटों की राजनीति कर रहे हैं। इससे वे देश को बर्बाद करने का काम कर रहे हैं।

सुख-शांति व समृद्धि के लिए संघर्ष जारी रखें : मायावती

लखनऊ। बसपा सुप्रीमो मायावती ने स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों से ट्वीट कर कहा कि देश-दुनिया में रहने वाले समस्त भारतीयों को आजादी की 75वीं वर्षगांठ की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। सभी की सुख-शान्ति, समृद्धि व सुरक्षा के लिए अपनी संवैधानिक चिंता, संघर्ष व योगदान को जरूर जारी रखें। इसी में ही देश व देशवासियों की इज्जत, शोहरत व बुलंदी निहित है। उन्होंने कहा कि देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर आंकलन का भी मौका है कि इस दौरान देश ने सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, शिक्षा व स्वास्थ्य आदि बुनियादी जरूरतों के क्षेत्र में कितनी अच्छी व सार्थक उन्नति की व साथ ही आगे निजी स्वार्थ व राजनीतिक संकीर्णता आदि से मुक्त होकर काम करने का प्रण करें।

दुनिया में बढ़ा है भारत का सम्मान : महाना

लखनऊ। दुनिया के कोने-कोने में मौजूद भारतीयों ने भी आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अपने-अपने ढंग से स्वतंत्रता दिवस की खुशियों का इजहार किया। इस बीच डेनमार्क की राजधानी कोपेन हेगन में भी स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। वहां यूपी के विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने तिरंगा फहराया और कहा कि देश को ऐसे सभी प्रवासी भारतीयों पर गर्व है, जिनके कारण विश्व में भारत का नाम बेहद सम्मान से लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की मंशा के अनुरूप भारत कुछ सालों बाद दुनिया में विश्व गुरु कहलाएगा। कोपेन हेगेन में भारतीय राजदूत पूजा कपूर की उपस्थिति में प्रवासी भारतीयों के साथ आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आज स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ने तिंरगा फहराया। उन्होंने इस मौके पर प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद हमारा भारत लगातार उन्नति के रास्ते पर दिन दूनी रात चौगुनी आगे बढ़़ रहा है। साथ ही प्रवासी भारतीयों का भी सम्मान बढ़ा है। उन्होंने उपस्थिति प्रवासी भारतीयों से अपेक्षा की कि आप लोग ऐसा काम करें, जिससे अपने देश का नाम ऊंचा हो सके और दुनिया में हम सबकी बेहतर छवि बने।

Related Articles

Back to top button