लोकतंत्र के महायज्ञ में वोट की आहुति, बूथों पर उमड़े मतदाता

युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक में दिखा उत्साह, लोग लेते दिखे सेल्फी

  • यूपी विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर सहारनपुर के चढ़ाव गांव में मतदान का बहिष्कार
  • सपा का आरोप, साइकिल का बटन दबाने पर निकल रही कमल की पर्ची

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण में आज प्रदेश के नौ जिलों की 55 सीटों के लिए मतदान किया गया। लोकतंत्र के इस महायज्ञ में मतदाताओं ने वोट की आहुति डाली। पश्चिमी यूपी के दो जिलों के साथ रुहेलखंड के सात जिलों में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक में उत्साह दिखायी पड़ा। युवा मतदाता सेल्फी लेते दिखे। कई स्थानों में ईवीएम में खराबी के कारण कुछ देर के लिए मतदान बाधित रहा।

दूसरे चरण में आज सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, रामपुर, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर में मतदान हुआ। आज 2.02 करोड़ मतदाता 586 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला करेंगे। इस चरण में 69 महिला प्रत्याशी भी हैं। एक बजे दोपहर तक औसत 39.07 फीसदी मतदान हुआ। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। अमरोहा के गजरौला के गांव तिगरी में पीठासीन अधिकारी की लापरवाही के कारण करीब 20 मिनट तक मतदान प्रभावित रहा। 201 बूथ के पीठासीन अधिकारी इकराम नकवी दस बजे बिना किसी को बताए मतदान केन्द्र छोडक़र चले गए। सहारनपुर के गंगोह विधान सभा क्षेत्र के अंबेहटा के गांव चढ़ाव में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया है। ग्रामीणों ने एक पक्ष पर आरोप लगाया कि चार दिन पहले गांव की लडक़ी के अपहरण का प्रयास किया गया था जिसमें पुलिस ने उचित कार्रवाई नहीं की है। कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने शाहजहांपुर में अपनी पत्नी के साथ मतदान किया। रामपुर में केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और शाहजहांपुर में यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने वोट डाला। वहीं सपा का आरोप है कि सहारनपुर के बेहट की बूथ संख्या 170 पर साइकिल का बटन दबाने पर वीवीपैट में कमल की पर्ची निकल रही है। सपा ने चुनाव आयोग से निष्पक्ष मतदान कराने की अपील की है।

बरेली में कई बूथों पर ईवीएम खराब

बरेली में कुछ स्थानों पर ईवीएम की गड़बड़ी के चलते मतदान देर से शुरू हुई। मौजूद पीठासीन अधिकारियों ने संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट को सूचना भेजी। इसके बाद मशीनों को बदला गया।

उत्तराखंड और गोवा में भी वोटिंग

नई दिल्ली। उत्तराखंड की 70 और गोवा की चालीस सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। उत्तराखंड में सीएम पुष्कर सिंह धामी की अगुवाई में भाजपा दोबारा जनादेश के लिए उतरी है तो कांग्रेस सत्ता में वापसी को जोर आजमाइश कर रही है। गोवा में इस बार भाजपा-कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी और टीएमसी भी मैदान में है।

संभल के भाजपा प्रत्याशी पर हमला

संभल जिले की असमोली विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी हरेंद्र उर्फ रिंकू पर हमला किया गया। लाठी डंडों से लैस दबंगों ने उन पर हमला किया। भाजपा प्रत्याशी की गाड़ी में जमकर तोडफ़ोड़ की गई है। पुलिस ने मौके से दो लोगों को हिरासत में लिया है।

पीठासीन अधिकारी की हृदयाघात से मौत

सहारनपुर के नकुड़ विधान सभा के सरसावा थाना इलाके के गांव ढिक्का के बूथ नंबर 117 के पीठासीन अधिकारी की हृदय गति रुकने से मौत हो गई। थानाध्यक्ष सरसावा धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि पीठासीन अधिकारी राशिद अली (55) सहारनपुर के कैलाशपुर गांव के रहने वाले थे।

 

झूठे विज्ञापनों से भाजपा कर रही गुमराह: अखिलेश

  • किसानों की दोगुनी नहीं हुई आय, युवाओं को नहीं मिला रोजगार
  • व्यापारियों को किया बर्बाद, भाजपा का सफाया तय, गठबंधन की बनेगी सरकार
  • झांसी में सपा प्रमुख ने चुन-चुनकर किए वार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

झांसी। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने झांसी में जनसभा को संबोधित करते हुए भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि झांसी के लोग इस बार सभी सीटों पर सपा को जिताएंगे। पहले चरण में जनता ने सपा और रालोद गठबंधन के पक्ष में ऐतिहासिक मतदान किया है। बुंदेलखंड की जनता ने हमेशा सपा का साथ दिया है। भाजपा सरकार ने बुंदेलखंड की जनता को क्या दिया? भाजपा के नेता लोगों को सपने दिखा रहे हैं। इतना निराश किसी भी सरकार ने नहीं किया है जितना भाजपा की डबल इंजन सरकार ने किया है। बाबा मुख्यमंत्री को नींद नहीं आ रही है। कह रहे हैं यह चुनाव अस्सी-बीस का है। यह चुनाव उत्तर प्रदेश के भविष्य का चुनाव है। यह खुशहाली का चुनाव है। ये लोकतंत्र और संविधान को बचाने का चुनाव है।
उन्होंने कहा कि इनका जितना बड़ा नेता है वह उतना बड़ा झूठ बोल रहा है। भाजपा ने किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया लेकिन किसी की आय दोगुनी नहीं हुई। कमाई आधी हो गयी। महंगाई और भ्रष्ट्राचार ने यूपी के व्यापारियों को बर्बाद कर दिया। झूठे विज्ञापन लगाए जा रहे हैं। लाखों रोजगार देने का दावा कर रहे हैं लेकिन युवाओं को रोजगार नहीं मिला। लखनऊ में लैपटॉप बांटे, स्मार्ट फोन बांटे लेकिन यहां किसी को नहीं मिला। बाबा मुख्यमंत्री स्मार्ट फोन भी नहीं चला पाते हैं। अन्ना पशुओं के लिए आया पैसा कहां चला गया। प्रदेश में गौशालाएं कहां बनायीफैगयीं।

Related Articles

Back to top button