गरीबों के लिए केंद्र सरकार हर वक्त मदद को तैयार : बृजेश पाठक

  • आयुष्मान भारत योजना में अब किडनी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट की भी सुविधा

लखनऊ। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अब किडनी, बोन मैरो व कार्निया ट्रांसप्लांट आदि की भी सुविधा दी जाएगी। लाभार्थियों को विभिन्न बीमारियों के उपचार के लिए 365 नए पैकेज जोड़े गए हैं। वहीं 832 पैकेज की दरों में बढ़ोतरी की गई है। अभी तक इलाज के लिए 1,592 पैकेज थे और अब इसकी संख्या बढ़कर कुल 1,957 हो गई है। केंद्र सरकार ने यूपी में बढ़ी दरें व नए पैकेज को लागू करने को हरी झंडी दे दी है और गुरुवार से इसे लागू कर दिया गया है। इस योजना में एक परिवार को एक वर्ष में पांच लाख रुपये तक के उपचार की सुविधा दी जाती है। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक कहा कि यूपी में गरीबों के लिए यह योजना संजीवनी का काम करेगी। किडनी व बोन मैरो ट्रांसप्लांट जैसी सुविधा मिलने से गरीबों को महंगा इलाज कराने में दिक्कत नहीं होगी। स्टेट एजेंसी फार कांप्रिहैंसिव हेल्थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज (साचीज) की सीईओ संगीता सिंह कहती हैं कि केंद्र सरकार की हरी झंडी मिलने के बाद यूपी में गुरुवार से उपचार के लिए 365 पैकेज जोड़ने और 832 पैकेज की दरों में बढ़ोतरी को लागू कर दिया गया है। आगे बाकी राज्यों में इसे चरणबद्ध ढंग से लागू किया जाएगा। जो नए 365 पैकेज जोड़े गए हैं उनमें किडनी, बोन मैरो, कार्निया व काकलियर ट्रांसप्लांट, प्लाज्मा फेरिसिस व मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े डे केयर जिसमें साइकोमेट्रिक मूल्यांकन और काउंसिलिंग आदि की सुविधा जोड़ी गई है। वहीं 832 पैकेज की वर्तमान प्रचलित दरों में बढ़ोतरी की गई है उसमें जनरल वार्ड, इंटेंसिव केयर यूनिट (आइसीयू) वेंटिलेटर के साथ और बिना वेंटिलेटर के आइसीयू, इंटरावेनेस इम्युनोग्लोबुलिन थैरेपी और पेट स्कैन जैसी महंगी जांचों की दरें भी बढ़ाई गई हैं। पैकेज की दरों को सभी चिकित्सालयों के लिए एक समान न रखते हुए इसे इंसेंटिव आधारित किया गया है।

सातवें वेतन आयोग के अनुसार टियर श्रेणी के अनुसार दरें बढ़ाई गई हैं। टियर टू के 14 शहरों में पैकेज दरों के अलावा इंसेंटिव भी दिया जाएगा। प्रदेश में 1.73 करोड़ परिवारों के 7.65 करोड़ लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। 23 सितंबर 2022 को इस योजना को लागू हुए चार साल पूरे हो जाएंगे। प्रदेश में अब कुल 3,140 अस्पतालों में आयुष्मान योजना के तहत उपचार की सुविधा दी जा रही है। 1,109 सरकारी अस्पताल और 2,031 प्राइवेट अस्पताल शामिल हैं। सिर्फ प्रदेश ही नहीं इसके बाहर दूसरे राज्यों के बड़े चिकित्सा संस्थानों में भी इलाज की सुविधा दी जा रही है। केजीएमूय, संजय गांधी पीजीआइ जैसे सरकारी संस्थानों के साथ-साथ कारपोरेट अस्पताल जैसे सहारा अस्पताल, मेदांता व अपोलो मेडिक्स आदि में उपचार की सुविधा दी जा रही है। यही नहीं राष्ट्रीय स्तर के अस्पतालों में भी प्रदेश के रोगी अपना उपचार करा सकते हैं।

रामपुर वालों ने जो नाक कान काटे हैं वह कैसे लगवाओगे : अब्दुल्ला

रामपुर। नवाब हामिद अली खां की मूर्ति तोड़ने के मामले में सियासत तेज हो गई है। नवाब काजिम अली खां नवेद मियां के आरोपों पर अब विधायक अब्दुल्ला आजम ने पलटवार किया है। अब्दुल्ला सपा के राष्टï्रीय महासचिव एवं शहर विधायक आजम खां के बेटे हैं। सपा विधायक अब्दुल्ला आजम ने नवेद मियां के आरोपों का जवाब ट्विटर पर पोस्ट करके दिया है। पोस्ट में लिखा है कि साहब पत्थर के नाक-कान तो दोबारा लग जाएंगे, लेकिन रामपुर वालों ने 3000 वोट देकर जो नाक-कान काटे हैं वो कैसे लगवाओगे। उनके इस जवाब को विधानसभा चुनाव में नवेद मियां को शहर विधानसभा क्षेत्र में मिले वोटों से जोड़कर देखा जा रहा है। नवेद मियां ने कांग्रेस के टिकट पर आजम खां के मुकाबले शहर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था, जिसमें आजम खां जेल से चुनाव लड़ने के बावजूद एक लाख 31 हजार वोट लेकर विजयी हुए थे, वहीं नवेद मियां चार हजार वोट पाकर चौथे नंबर पर रहे थे। दरअसल नवेद मियां ने 13 सितंबर को सिविल लाइंस कोतवाली में तहरीर दी थी, जिसमें कहा था कि उनके दादा नवाब रजा अली खां रामपुर रियासत के अंतिम शासक थे, जो नवाब हामिद अली खां के पुत्र थे। नवाब हामिद अली खां की मूर्ति फोटो चुंगी पार्क में लगी थी, जिसे असामाजिक तत्वों ने तोड़ दिया। मूर्ति के कई हिस्सोंं को क्षतिग्रस्त किया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसा सपा से जुड़े असामाजिक तत्वों द्वारा किया गया है, क्योंकि शहर विधायक आजम खां और उनके विधायक बेटे अब्दुल्ला लगातार नवाबों के खिलाफ टिप्पणी करते हैं।

अखिलेश के परिवार में हिस्से-बंटवारे पर होती है चर्चा : नंदकिशोर

गाजियाबाद। यूपी के पूर्व सीएम और समाजवाद पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव और लोनी से भारतीय जनता पार्टी के विधायक नंदकिशोर गुर्जर के बीच ट्वीटर वार जारी है। अपने बयान पर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की प्रतिक्रिया के बाद लोनी विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने भी उनपर पलटवार किया है। गौरतलब है कि बुधवार को विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने एसडीएम संतोष कुमार राय पर भूमाफियाओं से मिले होने, उनके खिलाफ कार्रवाई न करने का आरोप लगाया था। उनके बयान पर पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा था कि ‘जब भाजपा के अपने विधायक अपने क्षेत्र में भ्रष्टाचार को लूट-डकैती बता रहे हैं तो कोई और सबूत क्या चाहिए। अब बुलडोजर कहां है। विधायक के लिए ये क्रोध हिस्सा न मिलने का है या अपने अधिकार क्षेत्र में किसी और के हस्तक्षेप का है। विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने अखिलेश पर पलटवार करते हुए कहा कि हिस्सा सपा की मूल सोच रही है। पूर्व मुख्यमंत्री इससे आगे सोच नहीं पा रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री के परिवार में हिस्से-बंटवारे को लेकर काफी कशमकश रही है। वह अभी इससे उबर नहीं पाए हैं। वहीं एसडीएम ने इंटरनेट मीडिया पर वीडियो अपलोड कर कहा था कि बंजर भूमि, रूप नगर व जीडीए के पार्क पर उनके कार्यकाल में कब्जा नहीं हुआ है। जीडीए के पार्क पर अवैध रूप से मकान बना है। जिसमें उनकी कोई संलिप्ता नहीं है।

Related Articles

Back to top button