तो क्या तेजो महालय हो जाएगा ताजमहल का नाम!

आगरा नगर निगम में पास हो सकता है प्रस्ताव

लखनऊ। ताजनगरी में साढ़े चार साल में 80 से ज्यादा सड़कों और चौराहों के नाम बदलने वाले आगरा नगर निगम में बुधवार को ताजमहल का नाम बदलकर तेजो महालय करने का प्रस्ताव लाया जाएगा और यह प्रस्ताव पास भी हो सकता है। ताजगंज के भाजपा पार्षद शोभाराम राठौर आज दोपहर बाद होने वाले नगर निगम सदन के अधिवेशन में यह प्रस्ताव पेश करेंगे। पार्षद राठौर का कहना है कि उन्होंने प्रस्ताव संख्या 4(7) में इसके संबंध में कई तथ्य रखे हैं, जिनके आधार पर नाम बदलने का प्रस्ताव सदन के सामने रखा जाएगा। पार्षद शोभाराम राठौर के मुताबिक मुगल रोड, घटिया आजम खां समेत कई सड़कों, चौराहों के नाम बदले गए हैं। इसलिए अब वक्त आ गया है कि ताजमहल का नाम भी बदलकर तेजो महालय किया जाए। वह ऐतिहासिक तथ्यों को सदन में रखेंगे और नाम बदलने पर समर्थन मांगेंगे। बता दें कि हिंदूवादी संगठन लगातार ताजमहल को तेजो महालय बताते आ रहे हैं। इसे लेकर कई बार विवाद भी खड़ा हो चुका है। नगर निगम सदन के सामान्य अधिवेशन में हाउस टैक्स के सर्वे पर हंगामा हो सकता है। नगर निगम ने निजी कंपनी साईं कंस्ट्रक्शन से हाउस टैक्स का सर्वे कराया है। इस सर्वे के बाद नगर निगम ने 97 हजार नोटिस भेजे हैं। इनमें तमाम खामियां मिल रही हैं। दिसंबर में वर्तमान बोर्ड का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। चुनावी साल में 345 विकास कार्य रुके हुए हैं। 40 करोड़ रुपये के काम न होने के कारण पार्षद नाराज हैं। इस मामले में हंगामा हो सकता है।

भारत जोड़ो यात्रा को पटरी से उतारना चाहते हैं मोदी: जयराम

नई दिल्ली। कांग्रेस ने भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया है कि वह राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा को पटरी से उतारने के लिए दिन-रात काम में लगे हुए हैं। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि वह जानते हैं कि मोदी के विभिन्न राजनीतिक दलों में कई मित्र हैं। वह दिन रात इस यात्रा को विफल बनाने के लिए प्रयासरत हैं। भाजपा लगातार इस यात्रा की सफलता को सुनिश्चित नहीं होने देने के लिए कार्यरत है। कांग्रेस का महंगाई पर पांच अगस्त का प्रदर्शन कामयाब हुआ था, इसीलिए भाजपा और मोदी घबराए हुए हैं। यात्रा से एक हफ्ते पहले गुलाम नबी आजाद के कांग्रेस छोड़ने और पार्टी में हो रही ऐसी कुछ अन्य घटनाओं को लेकर जयराम रमेश ने कहा कि लोग आएंगे, लोग जाएंगे, लोग बयान भी देंगे। लोग हम पर हमले कर सकते हैं, लोग गांधी पर भी हमले कर सकते हैं। इससे हम पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसलिए यात्रा जारी रहेगी। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी से लेकर जम्मू-कश्मीर तक चलेगी। 3,750 किलोमीटर लंबी इस यात्रा को पूरा करने में कुल 150 दिन लगेंगे। तेलंगाना के पूर्व केंद्रीय मंत्री बलराम नाइक ने बताया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान 24 अक्टूबर को तेलंगाना राज्य में प्रवेश करेंगे। वह राज्य में करीब 366 किलोमीटर पैदल चलेंगे। मकथल से वह राज्य की चार लोकसभाओं और नौ विधानसभाओं को कवर करेंगे। यह मार्च राज्य में 15 दिनों तक चलने की उम्मीद है।

संजय शंकर पांडेय बनाए गए लखनऊ के जज

प्रयागराज। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 22 न्यायिक अधिकारियों का तबादला कर दिया है। जिला जज फतेहपुर संतोष राय को इलाहाबाद का नया जिला जज बनाया गया है। जिला जज बस्ती विनोद कुमार थर्ड को जिला जज बरेली, जबकि जिला जज प्रतापगढ़ संजय शंकर पांडेय को लखनऊ का नया जिला जज बनाया गया है। यह आदेश हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल आशीष गर्ग ने जारी किया है। हाईकोर्ट द्वारा जारी सूची के अनुसार, जिला जज एटा संदीप जैन को जिला जज कानपुर नगर बनाया गया है। जिला एवं सत्र न्यायाधीश सहारनपुर अश्वनी कुमार त्रिपाठी का फर्रखाबाद इसी पद पर ट्रांसफर किया गया है। फतेहपुर के जिला जज संतोष कुमार राय को इलाहाबाद भेजा गया है। संदीप जैन का तबादला एटा से जिला जज कानपुर के पद पर किया गया है। उन्नाव के जिला जज हरवीर सिंह का ट्रांसफर फीरोजाबाद, जफीर अहमद को बदायूं से झांसी, भानू देव शर्मा को संभल से शाहजहांपुर, संजय शंकर पांडेय को प्रतापगढ़ से लखनऊ जिला जज के पद पर ट्रांसफर किया गया है। प्रेसाइडिंग ऑफिसर मोटर एक्सीडेंट क्लेम ट्रिब्यूनल कन्नौज अजय कुमार श्रीवास्तव-द्वितीय को जिला जज कन्नौज के पद पर भेजा गया है। जय प्रकाश पांडेय प्रेसाइडिंग ऑफिसर लैंड एक्वीजीशन रिहैबिलिटेशन एंड रीसेटलमेंट अथॉरिटी मुरादाबाद को सहारनपुर का नया जिला जज बनाया गया है। इसी तरह सुनील कुमार-फोर्थ प्रिंसिपल जज फैमिली कोर्ट महराजगंज से जिला जज चंदौली, राज कुमार सिंह प्रेसाइडिंग ऑफिसर लैंड एक्वीजीशन रिहैबिलिटेशन एंड रीसेटलमेंट अथॉरिटी मेरठ से जिला जज हरदोई, विजय शंकर उपाध्याय प्रेसाइडिंग ऑफिसर लैंड एक्वीजीशन रिहैबिलिटेशन एंड रीसेटलमेंट अथॉरिटी बरेली को जिला जज एटा बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button