महंगाई-बेरोजगारी पर कांग्रेस का हल्ला बोल हिरासत में राहुल-प्रियंका

देशव्यापी प्रदर्शन, संसद में काले कपड़े पहनकर पहुंचे कांग्रेसी सांसद

  • सोनिया गांधी भी प्रदर्शन में हुई शामिल
  • राहुल बोले, आज हिंदुस्तान में लोकतंत्र नहीं, बस चार लोगों की तानाशाही
  • लखनऊ में भी विरोध प्रदर्शन, कई नेता हाउस अरेस्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी को लेकर आज कांग्रेस ने देश भर में प्रदर्शन किया। कांग्रेस सांसद काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचे। संसद से राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकालने की कोशिश के दौरान पुलिस ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई नेताओं को हिरासत में ले लिया। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी प्रदर्शन में शामिल हुईं। वहीं उत्तर प्रदेश के लखनऊ समेत कई जिलों में भी पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। यहां कई नेताओं को हाउस अरेस्ट किया गया।
राहुल गांधी ने कहा कि हम राष्ट्रपति भवन की तरफ मार्च निकाल रहे थे लेकिन पुलिस ने हमें रोक दिया। कई सांसदों को हिरासत में लिया गया है। उन्हें बुरी तरह से घसीटा और पीटा गया। उन्होंने कहा कि हम महंगाई, बेरोजगारी और समाज को जो बांटा जा रहा है उसका मुद्दा संसद में उठाना चाहते हैं लेकिन हमें बोलने नहीं दिया जाता है। इस देश ने 70 साल में जो बनाया उसको 8 साल में खत्म कर दिया गया। आज हिंदुस्तान में लोकतंत्र नहीं है बल्कि चार लोगों की तानाशाही है। मैं जितना लोगों की आवाज उठाता हूं, जितना सच बोलता हूं उतना ज्यादा मुझ पर हमला किया जाता है। मैं लोकतंत्र के लिए खड़े होने का अपना काम करता रहूंगा।

प्रियंका ने सुरक्षा घेरा तोड़ा, बैठी धरने पर

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी सुरक्षा घेरा तोडक़र आगे बढ़ी तो पुलिस ने उन्हें रोक दिया। इस पर वे सडक़ पर ही धरने पर बैठ गईं। इस दौरान पुलिस ने उनको हिरासत में ले लिया।

हंगामे के चलते लोक सभा बाधित

महंगाई सहित विभिन्न मुद्दों पर कांग्रेस समेत विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण लोक सभा की कार्यवाही शुरू होने के करीब 25 मिनट बाद आज दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दी गई थी। वहीं लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने हंगामा कर रहे सदस्यों से कहा कि उनका यह व्यवहार उचित नहीं है।

झांसी में 16 किलो गांजे के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

  • ट्रेन से गांजा लेकर जा रहे थे दिल्ली

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
झांसी। वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन में आरपीएफ और जीआरपी की संयुक्त टीम ने अंतर्राज्यीय दो गांजा तस्करों को प्लेटफार्म से गिरफ्तार किया है। उनके पास से 16 किलो से अधिक अवैध गांजा बरामद हुआ है। वे ट्रेन से गांजा की सप्लाई देने के लिए दिल्ली जा रहे थे। पुलिस ने इन तस्करों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज किया है।
ट्रेनों से गांजा तस्करी की रोकथाम के लिए झांसी में चेकिंग अभियान के तहत आरपीएफ थाना प्रभारी रविंद्र कुमार कौशिक व जीआरपी पुलिस की टीम वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन पर यात्रियों चेकिंग कर रही थी तभी प्लेटफार्म पर दो संदिग्ध यात्री पुलिस को देखकर जाने लगे। इस पर पुलिस ने उन्हें रोककर पूछताछ की साथ ही उनकी तलाशी भी ली। तलाशी पर इनके पास से 16 किलो 570 ग्राम अवैध गांजे की खेप मिली। पूछताछ में दोनों ने बताया कि वह उड़ीसा से गांजा लेकर दिल्ली बेचने जा रहे थे। पकड़े गए तस्करों ने अपना नाम प्रशांत खेती व अजीत साहू जिला वालगिर उड़ीसा बताया है। आरपीएफ इंस्पेकर रविन्द्र कुमार कौशिक ने बताया कि ट्रेनों में हो रही गांजे की तस्करी को रोकने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है।

कुंडा विधायक राजा भइया के पिता उदय प्रताप नजरबंद

  • मोहर्रम गेट के विरोध में बैठे थे धरने पर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रतापगढ़ के कुंडा विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भइया के पिता उदय प्रताप सिंह को नजरबंद किया गया है। आज सुबह नित्य क्रिया के लिए वे जैसे ही धरनास्थल से उठकर भदरी कोठी गए उसी दौरान उन्हें प्रशासन ने नजरबंद कर दिया। नजरबंद की नोटिस पुलिस ने तामील कराते हुए गेट पर चस्पा कर दी। मोहर्रम का गेट लगाने के विरोध में राजा उदय प्रताप सिंह विरोध स्वरूप पिछले दिनों धरना दे रहे थे। एसडीएम कुंडा सतीश चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि राजा उदय प्रताप सिंह को धारा 144 के तहत भदरी कोठी में नजरबंद किया गया है।

उपराष्ट्रपति पद का चुनाव कल, धनखड़ का होगा अल्वा से मुकाबला

  • एनडीए के उम्मीदवार है जगदीप धनखड़

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति पद के लिए कल यानी 6 अगस्त को चुनाव होगा और उसी दिन ही चुनाव के नतीजे आ जाएंगे। मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को खत्म हो रहा है। एनडीए ने इस बार पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे जगदीप धनखड़ को उम्मीदवार बनाया है जबकि विपक्ष ने कांग्रेस नेता मार्गरेट अल्वा को उम्मीदवार बनाया है।
उपराष्ट्रपति के चुनाव में सिर्फ लोक सभा और राज्य सभा के सांसद वोट करते हैं। इस चुनाव में मनोनीत सदस्य भी हिस्सा लेते हैं। यानी चुनाव में कुल 788 वोट डाले जा सकते है। इसमें लोक सभा के 543 सांसद और राज्य सभा 243 सदस्य वोट करते हैं। राज्यसभा सदस्यों में 12 मनोनीत सांसद भी हैं। गौरतलब है कि मौजूदा समय में भाजपा के पास लोक सभा सांसदों की सख्या 303 है। वहीं राज्य सभा में 93 सांसद हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल वोटों की संख्या पर नजर डालें तो भाजपा के पास आंकड़ा 396 का है जबकि जीत के लिए सिर्फ 394 सदस्यों की जरूरत है।

Related Articles

Back to top button