कोरोना का खतरा अभी टला नहीं : राष्ट्रपति

  • रामनाथ कोविंद बोले, सतर्क रहेंगे तो ही इसे फैलने से रोका जा सकता

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर व उत्तर प्रदेश में अप्रैल के पहले सप्ताह से कोरोना वायरस संक्रमण में इजाफा हुआ है। पिछले तकरीबन 10 दिन से दिल्ली में रोजाना 1000 से अधिक कोरोना के केस सामने आ रहे हैं और अधिकतम मामले 1607 तक आ चुके हैं। वहीं यूपी में रोजाना तीन सौ केस आ रहे हैं। इस बीच राष्टï्रपति राम नाथ कोविन्द ने देश की जनता से कोरोना वायरस से सावधान और सतर्क रहने की अपील की है, जिससे इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके। राष्टï्रपति ने दिल्ली में एक कार्यक्रम में कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है, इसलिए सभी को सतर्क रहना चाहिए और मास्क लगाने के साथ ही कोरोना से बचाव संबंधी नियमों का पालन करना चाहिए। मास्क के प्रयोग के महत्व को जैन धर्म प्रवर्तकों द्वारा सदियों पहले ही समझ लेने का जिक्र करते हुए राष्टï्रपति राम नाथ कोविन्द ने कहा कि जैन धर्म में शारीरिक परिश्रम, भोजन के संयम और पर्यावरण के अनुकूल जीवन जीने के लिए स्वस्थ रहने पर खास जोर दिया गया है। कार्यक्रम में राष्टï्रपति की पत्नी और देश की प्रथम महिला सविता कोविन्द भी मौजूद थीं। राष्टï्रपति ने लोगों को अक्षय तृतीया की बधाई देते हुए कहा कि आज ही के दिन जैन धर्म के प्रथम र्तीथकर भगवान ऋषभदेव जी ने एक साल 39 दिन के उपवास के बाद पारणा की थी। मान्यता है कि इस दिन किए प्रत्येक कार्य का फल शुभ होता है, इसलिए आज के दिन अस्पताल के नवीनीकरण का शिलान्यास भी इसके उज्ज्वल भविष्य का संकेत देता है।

जनता स्वयं करे निर्माण कार्यों का निरीक्षण : शलभ मणि

देवरिया। देवरिया सदर विधानसभा क्षेत्र में सड़कों की दशा बदलनी शुरू हो गई है। क्षेत्र की बदहाल 75 सड़कों की दशा सुधारने के लिए नव निर्वाचित विधायक डॉ. शलभ मणि त्रिपाठी के प्रयास से 15 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। इन सड़कों की मरम्मत व निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा। विधायक शलभ मणि त्रिपाठी ने क्षेत्र की जनता से अनुरोध किया है कि वह निर्माण कार्य पर नजर रखे, उन्होंने निर्माण एजेंसियों को चेतावनी दी है कि निर्माण की गुणवत्ता से किसी भी दशा में समझौता नहीं किया जाएगा। शलभ मणि ने कहा कि सड़कें यदि खराब बनीं तो संबंधित एजेंसी से उसी पैसे में दुबारा सड़क बनवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनता स्वयं भी निमार्ण कार्यों का निरीक्षण कर सकती है। देवरिया सदर विधायक ने कहा कि सड़कों के निर्माण में गुणवत्ता स्वयं क्षेत्र की जनता करे, गड़बड़ी मिले तो तुरंत इसकी जानकारी मुझे फोन पर दें। दोषियों के विरुद्घ कड़ी कार्रवाई कराई जाएगी। यह सड़कें काफी समय से खराब थीं। मेरे स्तर पर शासन को प्रस्ताव भेजकर मरम्मत का अनुरोध किया गया था। शासन से मंजूरी मिल गई है।

अन्य सड़कों की मरम्मत के लिए भी मेरे स्तर से प्रयास जारी है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि सड़कों की मरम्मत में पूरी पारदर्शिता बरती जाए। जनहित में अच्छा व टिकाऊ कार्य कराया जाना चाहिए। मरम्मत कार्य की पूरी निगरानी कराई जा रही है। शासन से जारी सूची के अनुसार देवरिया सदर क्षेत्र में पचोहिया से हरपुर नहर मार्ग, बेलवा पांडेय सवना मार्ग, भटौली संपर्क मार्ग, भटौली चौराहा से मझना नाला तक संपर्क मार्ग, घूसी टोला संपर्क मार्ग, सरौरा संपर्क मार्ग सहित कई मार्ग शामिल हैं। सदर विस क्षेत्र में 75 सड़कें कई वर्ष से जर्जर हालत में थीं। इसके लिए स्थानीय नागरिकों ने अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से गुहार लगाई थी। लेकिन सदर विधायक डा. शलभ मणि ने चुनाव के दौरान इन बदहाल सड़कों की सूची तैयार की थी। चुनाव जीतने के बाद इन सड़कों की दशा सुधारने के लिए शासन में पहल की है।

Related Articles

Back to top button