नये अंदाज में दिखे कुमार विश्वास सियासत पर किये चुटीले प्रहार

सांइटिफिक कन्वेंशन सेंटर में अटल राम संकल्प, अपने-अपने राम का किया गया आयोजन

रामकथा के जरिये गांधी और अटल जी को किया याद 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पंडित अटल बिहारी वाजपेयी फाउंडेशन की ओर से साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में आयोजित अटल राम संकल्प, अपने-अपने राम कार्यक्रम में विख्यात कवि कुमार विश्वास अलग अंदाज में दिखे। वह कथावाचक की भूमिका में दिखे। उन्होंने श्रीराम की मर्यादा में महात्मा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी जैसी शख्सियतों के गुणों को बेहद रोचक ढंग से पिरोकर वर्तमान राजनीति पर चुटीले प्रहार किए।
कुमार विश्वास ने कहा कि घायल जटायु प्रभु श्रीराम से मिले। उन्होंने पूछा, ऊपर आपके पिता मिलेंगे तो उनसे कुछ कह दंू? इस पर राम ने कहा कि सीता हरण की बात पिता को मत बताना। अगर मैं उनकी औलाद हूं तो यह बात रावण खुद ऊपर जाकर मेरे पिता को बताएगा। यह उनका अंहकार नहीं, बल्कि मर्यादा थी। स्वाभिमान था। यही बात गांधी जी में थी। वह राम से प्रेरित थे। जैसे राम को क्रोध नहीं आता था, वैसे ही अटल जी क्रोधहीन व्यक्ति थे। मुस्कुराकर कह देने की कला उन्हें राम से जोड़ती है। उन्होंने कहा मैं यहां आया हूं अब संकेत जुडऩे शुरू हो जाएंगे। मीडिया को मसाला मिल जाएगा। उत्तर प्रदेश से बड़े दुनिया में सिर्फ छह देश है। चुनावी समय है। जब राम उतरने वाला हो तो बाकी सबको विराम दे देना चाहिए। भक्त होकर सुनेंगे तो अच्छा लगेगा विभक्त होकर नहीं। उन्होंने कहा कि हमारे बच्चों को हैरी पॉटर जैसे किरदार पढ़ाए जाते थे, जिनकी खुद की मेधा कुछ नहीं वह झाड़ू पर बैठा उड़ता है। हमने भी झाड़ू उठायी थी। इस पर श्रोताओं ने ठहाके लगाए। केशव प्रसाद मौर्य देरी से कार्यक्रम में पहुंचे। इस पर कुमार विश्वास ने कहा कि पहले तानसेन गाते थे, मृग आते थे मैंने गाया तो उपमुख्यमंत्री आ गए। इस मौके पर सीएम योगी और कानून मंत्री बृजेश पाठक भी मौजूद रहे।

इन्हें मिला सम्मान
इस मौके पर अटल बिहारी वाजपेयी के मित्रों में शामिल नानक चन्द, हरिश्चन्द्र अग्रवाल, विनोद सोनकर, राजेन्द्र अग्रवाल, चंद्रिका प्रसाद लोधी, रागिनी रस्तोगी, उर्मिला मिश्र, राम औतार कनौजिया, वेदप्रकाश त्रिवेदी, अंजनी श्रीवास्तव, एसपी तिवारी, शिखा गोयल को सम्मानित किया गया। वहीं, नगर निगम डिग्री कॉलेज की ओर से आयोजित क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं हिमांशु पटेल, अनुराग विश्वकर्मा, विश्वराज सिंह, अभिषेक तिवारी को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।

तो कृषि कानून को मिलेगा नया रूप, कृषि मंत्री बोले

एक कदम पीछे खींचा है, हम फिर आगे बढ़ेंगे
सरकार निराश नहीं बल्कि आगे की सोच रही
आंदोलन के बाद सरकार वापस ले चुकी है कृषि कानून

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नागपुर। केद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने महाराष्ट्र के नागपुर के एक कार्यक्रम में चौंकाने वाला बयान दिया। तोमर ने कहा कि देश भर में लाखों किसानों के विरोध प्रदर्शन के बाद पिछले महीने सरकार द्वारा वापस ले लिए गए तीन कृषि कानूनों को नया रूप दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमने तो एक ही कदम तो पीछे खींचा है, फिर आगे बढ़ेंगे क्योंकि किसान भारत की रीढ़ हैं।
केंद्रीय मंत्री ने विवादास्पद कानूनों को खत्म करने के लिए कुछ लोगों को दोषी ठहराया। कृषि मंत्री ने कहा कि हम कृषि संशोधन कानून लाए लेकिन कुछ लोगों को ये कानून पसंद नहीं आए। ये आजादी के 70 साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक बड़ा सुधार था लेकिन सरकार बिल्कुल भी निराश नहीं है। हम एक कदम पीछे हटे हैं, हम फिर आगे बढ़ेंगे क्योंकि किसान भारत की रीढ़ हैं। पिछले महीने 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी और पंजाब में चुनाव से ठीक तीन महीने पहले तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया था। गौरतलब है कि कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले साल नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर हजारों किसानों ने आंदोलन कर रखा था। इस दौरान कई बार सुरक्षाबलों के साथ किसानों की हिंसक झड़प भी देखने को मिली थी। वहीं केंद्र सरकार के लिए मुश्किलें तब खड़ी हो गईं जब लखीमपुर खीरी में प्रदर्शन कर रहे किसानों पर कार चढ़ा दी गई और इसका आरोप केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा पर है।

छात्र-छात्राओं को तोहफा, मुफ्त टैबलेट स्मार्टफोन वितरण अभियान का आगाज

इकाना स्टेडियम में आयोजित किया गया कार्यक्रम
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर ‘सुशासन दिवसÓ के अवसर पर प्रदेश में स्नातक, स्नातकोत्तर, मेडिकल, इंजीनियरिंग और कौशल विकास प्रशिक्षण से जुड़े विद्यार्थियों को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण की योजना का आगाज किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में योजना का शुभारंभ किया।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर जमकर हमला किया। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में नौकरियों के निकलते ही वसूली शुरू हो जाती थी। भाजपा सरकार में नियुक्तियों में पूरी पारदर्शिता अपनायी गयी। यह नये भारत का नया यूपी है। ईमानदार सोच से प्रदेश में दमदार काम हो रहा है। प्रदेश को युवा देश में नंबर वन बनाने के लिए जुटें। पहले चरण में आज एक लाख छात्रों को स्मार्ट फोन और टैबलेट देकर इस योजना का शुभारंभ किया गया है। आईटी और इलेक्ट्रानिक्स विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि यह योजना से युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने की दिशा में बड़ी पहल है। स्मार्टफोन और टैबलेट में न सिर्फ पढ़ाई के लिए ऑनलाइन पाठ्यसामग्री मिलेगी बल्कि रोजगार से संबंधित जानकारियां भी मिलेगी। उन्होंने बताया कि सभी स्मार्ट फोन और टैबलेट में डीजी शक्ति अध्ययन एप इंस्टाल है। एप के जरिये संबंधित विश्वविद्यालय या विभाग विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराएंगे। योजना की नोडल एजेंसी यूपीडेस्को के एमडी कुमार विनीत ने बताया कि सरकार की ओर से आईटी कंपनी इंफोसिस से अनुबंध किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button