20 से पहले हो सकती है भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति

लखनऊ। यूपी भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष की घोषणा 20 व 21 मई को जयपुर में होने वाली भाजपा की राष्टï्रीय परिषद की बैठक से पहले हो सकती है। इतना ही नहीं, परिषद की बैठक के बाद प्रदेश में नए संगठन मंत्रियों की तैनाती भी हो सकती है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह वर्तमान में योगी सरकार में जलशक्ति मंत्री भी हैं। पार्टी में ‘एक व्यक्ति एक पदÓ का सिद्धांत होने के चलते नए प्रदेश अध्यक्ष की तैनाती प्रस्तावित है। प्रदेश अध्यक्ष की दौड़ में ब्राह्मïण नेताओं में कन्नौज के सांसद व प्रदेश महामंत्री सुब्रत पाठक, अलीगढ़ के सांसद सतीश गौतम, नोएडा के सांसद महेश शर्मा और प्रदेश उपाध्यक्ष विजय बहादुर पाठक प्रमुख हैं। इसी तरह पिछड़े वर्ग में केंद्रीय राज्यमंत्री बीएल वर्मा, केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान, प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह, पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह के सांसद पुत्र राजबीर सिंह, पश्चिम के क्षेत्रीय अध्यक्ष मोहित बेनीवाल और प्रदेश महामंत्री अमरपाल मौर्य के नाम पर चर्चा है। वहीं दलित वर्ग से केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल, सांसद विनोद सोनकर और रामशंकर कठेरिया को प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक 20-21 मई को होने वाली बैठक में सभी प्रदेशों के भाजपा अध्यक्ष भी शामिल होंगे। बैठक में पार्टी की कार्ययोजना तय की जाएगी। ऐसे में बैठक से पहले नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति होने की प्रबल संभावना है, जिससे वह भी बैठक में शामिल हो सकें। प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल का करीब नौ वर्ष का कार्यकाल हो गया है। ऐसे में उनकी जगह नए महामंत्री संगठन की तैनाती भी हो सकती है। वहीं आगामी लोकसभा चुनाव के मद्ïदेनजर सभी छह क्षेत्रों में क्षेत्रीय महामंत्री संगठन भी तैनात किए जा सकते हैं।

2024 पर है पूरा फोकस
यूपी में ब्राह्मïण और ठाकुर बीजेपी के कोर वोटबैंक माने जाते हैं. दरअसल, बीजेपी का अब पूरा फोकस 2024 के लोकसभा चुनाव पर है। इसके मद्देनजर सरकार गठन में बीजेपी ने जाति और क्षेत्रीय समीकरण को साधने की कवायद की है तो अब संगठन की कमान एक मजबूत हाथों में सौंपकर अपनी जीत के सिलसिले को बरकरार रखना चाहती है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी यूपी संगठन में बड़े बदलाव की भी तैयारी कर रही है।

राज ठाकरे को अयोध्या की सीमा में घुसने नहीं दूंगा : बृजभूषण

लखनऊ। यूपी के गोंडा से बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने मनसे प्रमुख राज ठाकरे को धमकी दी है। उन्होंने कहा कि मनसे प्रमुख को पहले उत्तर भारतीयों से माफी मांगनी चाहिए, जिनके खिलाफ उन्होंने जहर उगला है और अब वे अयोध्या आ रहे हैं। मनसे प्रमुख 5 जून को अयोध्या का दौरा करने वाले हैं। बृजभूषण ने कहा कि अगर वह बिना माफी मांगे आए तो मैं उत्तर भारतीयों को अपमानित करने वाले राज ठाकरे को अयोध्या की सीमा में घुसने नहीं दूंगा। सिंह ने आगे कहा कि कानून व्यवस्था का मुझे नहीं पता पर मैंने जो बोला है वहीं करूंगा। क्योंकि भगवान राम भी उत्तर भारतीय थे और ये उत्तर भारतीयों को ही मारते हैं। राज ठाकरे को चेतावनी देते हुए बीजेपी सांसद ने कहा कि बिना माफी दर्शन तो दूर अयोध्या में ही घुसने नहीं दूंगा। कैसरगंज से बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने गुरुवार को सिलसिलेवार तीन ट्वीट करते हुए राज ठाकरे पर जुबानी हमला किया और उत्तर भारतीयों को अपमानित करने का आरोप लगाते हुए उनसे माफी की मांग की।

बृजभूषण शरण सिंह ने दूसरे ट्वीट में सीएम योगी आदित्यनाथ को भी ठाकरे से ना मिलने की अपील की। उन्होंने ट्वीट किया कि जब तक राज ठाकरे सार्वजनिक रूप से उत्तर भारतीयों से माफी नहीं मांग लेते तब तक मेरा आग्रह है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को राज ठाकरे से नहीं मिलना चाहिए। बीजेपी सांसद ने राम मंदिर आंदोलन में ठाकरे परिवार की भूमिका पर ट्वीट किया. जिसमें उन्होंने कहा राम मंदिर आन्दोलन से लेकर मंदिर निर्माण तक राष्टï्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिन्दू परिषद और आमजन की ही भूमिका रही है। ठाकरे परिवार का इससे कोई लेना देना नहीं है। बता दें कि बीते दिनों मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने देश भर में हो रहे लाउडस्पीकर विवाद पर सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा दिए गए निर्देशों की सराहना की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button