सीएम योगी और उपमुख्यमंत्रियों के बीच मंडलों और जिलों का बंटवारा

  • सीएम योगी संभालेंगे वाराणसी, मेरठ, मुरादाबाद, अलीगढ, वाराणसी और आजमगढ़ मंडल

लखनऊ। प्रदेश में केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन, सुदृढ़ कानून व्यवस्था और सरकार व संगठन के बीच समन्वय के लिए पहली बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक के बीच छह-छह मंडलों (25-25 जिलों) का बंटवारा हुआ है। एक ओर जहां प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री और राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के नेतृत्व में गठित 18 मंत्री समूह मंडलों का दौरा करेंगे। वहीं मुख्यमंत्री और दोनों उपमुख्यमंत्री भी मंडलों और जिलों का दौरा कर योजनाओं को धरातल पर उतारने के साथ जमीनी हकीकत का पता लगाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी मंडल के साथ पश्चिमी यूपी की राजनीति को प्रभावित करने वाले सहारनपुर, मेरठ, मुरादाबाद, अलीगढ़ के साथ पूर्वांचल के आजमगढ़ मंडल की कमान खुद के पास रखी है। वहीं केशव प्रसाद मौर्य को कानपुर, झांसी, चित्रकूट, प्रयागराज, मिर्जापुर और अयोध्या मंडल की जिम्मेदारी सौंपी है। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक को लखनऊ, गोरखपुर, बस्ती, देवीपाटन, आगरा और बरेली मंडल का प्रभार दिया गया है। सरकार का मानना है कि मंडलों और जिलों में दौरे, समीक्षा, निगरानी और समन्वय की दोहरी व्यवस्था लागू होने से जनता की समस्याओं का समाधान जल्द होगा। वहीं सरकार की योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को मिलेगा। सरकार और संगठन के बीच नीचे तक समन्वय भी बनेगा। मंडलों के मंत्री समूहों में शामिल मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री भी जिलों के दौरे में किसी दलित या पिछड़े वर्ग के व्यक्ति के घर जाकर भोजन करेंगे। वहीं जिलों में पार्टी के पदाधिकारियों के साथ बूथ अध्यक्षों के घर भी जाएंगे।

काला कपड़ा पहनकर प्रदर्शन रामभक्तों का अपमान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस के काले कपड़े पहनकर प्रदर्शन पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि 5 अगस्त हर भारतीय के लिए गर्व का दिन है। क्योंकि आज के दिन ही श्रीराम जन्मभूमि के मंदिर निर्माण का शुभारंभ हुआ था। सीएम योगी ने कहा कि यह सोचने वाली बात है कि कांग्रेस ने काले कपड़े पहनकर प्रदर्शन करने का दिन आज का ही क्यों चुना, जबकि रोजाना प्रदर्शन सामान्य कपड़ों में होता था। यह सभी राम भक्त और राम मंदिर निर्माण के लिए आंदोलन में बलिदान देने वालों का अपमान है। साथ ही यह सुप्रीम कोर्ट का अपमान है और कांग्रेस को इसके लिए देश से माफी मांगना चाहिये।

प्रदेश के विकास के बजाय सैफई तक सीमित थे अखिलेश : पाठक

लखनऊ। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि दंगा कराने वाले कभी तिरंगे का सम्मान नहीं कर सकते। बांटने का काम तो अखिलेश यादव ने किया है, जो कुनबा कभी सपा की ताकत था, आज वही सबसे बड़ी कमजोरी बन गया है। उनकी इसी मानसिकता की वजह से आज सपा डूबती नैया बन गई है। बृजेश पाठक ने कहा कि अखिलेश यादव ने सैफई को ही पूरा प्रदेश समझ लिया था, तभी तो प्रदेश के विकास के बजाय वह सिर्फ सैफई तक ही सीमित थे। मेरी उन्हें सलाह है कि रात में सपने देखने के बजाय दिन में देखना शुरू करें। सपा मुखिया ने डिफेंस कारिडोर और गोरखपुर के खाद कारखाना सहित दर्जनों प्रोजेक्ट सपने में ही पूरे कर दिए थे। इसीलिए उन्हें दिन में भी ऐसा ही लगता है। उन्होंने कहा कि सपा सरकार की सोच ही भाई, भतीजावाद और जातिवाद तक सीमित थी। सपा सरकार में रोजाना दंगे होते थे। जबकि भाजपा सरकार में कानून व्यवस्था की देशभर में दुहाई दी जा रही है। योगी मॉडल दूसरे प्रदेश अपने प्रदेशों में लागू कर रहे हैं। दलितों, पिछड़ों और मुसलिमों के लिए जितना काम योगी सरकार ने किया है, उतना पिछली किसी सरकार ने नहीं किया होगा। सपा तुष्टीकरण की राजनीति करती है।

बीजेपी सांसद बोले- भदोही में 14 साल से भटक रहे हैं सफाईकर्मी

नई दिल्ली। भदोही में 2008 से लटकी सफाई कर्मियों की नियुक्ति का मामला संसद में उठा है। भदोही लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के सांसद रमेश चंद्र बिंद ने शुक्रवार को संसद में सफाई कर्मी की नियुक्ति का मामला उठाया। उन्होंने मांग की है कि एक महीने में सफाई कर्मियों की नियुक्ति की जाए। भदोही में सफाई कर्मियों की नियुक्ति की प्रक्रिया 2008 में की गई थी। नियुक्ति प्रक्रिया में धांधली की शिकायत पर पूरी प्रक्रिया निरस्त कर दी गई थी। उत्तर प्रदेश का भदोही जिला ऐसा है जहां सफाई कर्मियों की नियुक्ति नहीं हो सकी है। सफाई कर्मी पद के जो अभ्यर्थी है उनके द्वारा 2008 से ही कई बार विरोध प्रदर्शन भी किए जा चुके हैं। लेकिन उसके बाद भी अभी तक नियुक्ति प्रक्रिया नहीं हो सकी है। संसद में बोलते समय भदोही के सांसद रमेश चंद बिंद ने कहा कि 14 वर्ष बीत गए। लेकिन आज तक भदोही में सफाई कर्मियों की नियुक्ति नहीं हुई है। 14 वर्ष से सफाई कर्मी पद के आवेदकों के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ा है। उन्होंने सदन के माध्यम से सरकार से आग्रह किया है कि इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप कर सफाई कर्मियों की नियुक्ति की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाए। रमेश चंद बिंद ने नियुक्ति प्रक्रिया को 1 महीने में पूरा कराने की मांग की है।

उत्तराखंड में कांग्रेस नौ से शुरू करेगी भारत जोड़ो तिरंगा यात्रा

देहरादून। उत्तराखंड में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने बताया कि कांग्रेस 9 से 15 अगस्त तक हर जिले में 75 किलोमीटर की भारत जोड़ो तिरंगा यात्रा निकालेगी। यात्रा के दौरान बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और स्वास्थ्य सुविधाओं पर चर्चा की जाएगी। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि 9 अगस्त को सुबह 10 बजे रुद्रप्रयाग जिले के गुलाबराय मैदान से भारत जोड़ो तिरंगा यात्रा का शुभारंभ किया जाएगा। वो रुद्रप्रयाग बाजार, सुमेरपुर, रतूड़ा, घोल्तीर, नगरासू से गौचर तक यात्रा में शामिल होंगे। इसके बाद गौचर में जनसभा को संबोधित करेंगे। वहीं, स्वतंत्रता संग्राम के सबसे बड़े आंदोलन कुली-बेगार प्रथा के विरोध में हुए आंदोलन के 100 वर्ष पूरे होने पर आन्दोलन की याद में शहीदों को भी श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद दोपहर दो बजे चमोली के कर्णप्रयाग में भारत जोड़ो तिरंगा यात्रा में प्रतिभाग करेंगे। 10 अगस्त को बागेश्वर में, 11 को अल्मोड़ा में, 12 को जसपुर, 13 को ऊधमसिंनगर में, 14 अगस्त को हरिद्वार में भारत जोड़ो तिरंगा यात्रा में शामिल होंगे। जबकि 15 अगस्त को प्रदेश काग्रेस मुख्यालय में भारत जोड़ो तिरंगा यात्रा का समापन होगा। प्रदेश में अगस्त क्रांति के मौके पर 9 अगस्त को हर स्कूल और महाविद्यालय में तिरंगा यात्रा निकलेगी।

Related Articles

Back to top button