देश के किसान लखीमपुर कांड को कभी नहीं भूलेंगे : राकेश टिकैत

  • पीड़ितों के परिवारों को अभी तक न्याय नहीं मिला

लखनऊ। भारतीय किसान संयुक्त मोर्चा के प्रवक्ता राकेश टिकैत तिकुनिया हिंसा में मारे गए चार किसानों की पहली बरसी में शामिल होने के लिए लखीमपुर खीरी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि घटना के एक साल बाद भी आरोपियों को सजा नहीं हुई है। उन्होंने केंद्र सरकार पर भी निशाना साधते हुए कहा कि सत्ता का दुरूपयोग किया जा रहा है। बता दें कि पिछले साल 3 अक्टूबर को तिकुनिया में प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में 4 किसान, एक पत्रकार और तीन बीजेपी कार्यकर्ताओं की मौत हुई थी। इस हिंसा में मुख्य आरोपी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के पुत्र आशीष मिश्रा को मुख्य आरोपी बनाया गया है। गौरतलब है कि घटना के एक साल पूरे होने के बाद किसानों ने कौड़ियाला घाट गुरुद्वारे पर मृतक 4 किसानों की बरसी के लिए अखंड पाठ का प्रोग्राम रखा है। इसमें शामिल होने के लिए आए किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि 3 अक्टूबर को जिस तरीके से फिल्मों में दिखाई जाने वाली घटना को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के पुत्र ने रियल लाइफ अंजाम दिया इसे पूरी दुनिया ने देखा। एक साल होने को आया है, अब तक पीड़ित परिजनों को न्याय नहीं मिला है। टिकैत ने कहा कि देश पिछले साल तीन अक्टूबर को तिकुनिया गांव में हुई हिंसा को कभी नहीं भूल सकता, जिसमें आठ लोगों की जान चली गई थी। उन्होंने कहा कि देशभर के किसान इस घटना को कभी नहीं भूलेंगे और हर तीन अक्टूबर को इसकी पहली बरसी मनाने के लिए देश भर में इक_ा होंगे। बता दें कि हिंसा में मारे गए प्रदर्शनकारी केंद्र के उन तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे, जिन्हें बाद में सरकार ने वापस ले लिया था। टिकैत हिंसा की पहली बरसी पर तिकुनिया क्षेत्र के कौड़िला घाट गुरुद्वारा में आयोजित धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लेने पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि पीड़ितों के परिवारों को अभी तक न्याय नहीं मिला है।

न्याय मिलने में देरी के लिए राज्य सरकार को ठहराया जिम्मेदार
न्याय मिलने में देरी के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए भाकियू नेता ने कहा सत्तारूढ़ प्रतिष्ठान न तो कानूनी व्यवस्था में विश्वास करता है और न ही संविधान में और अपनी शक्ति का दुरुपयोग करता है। गौरतलब है कि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दौरे के खिलाफ किसान तीन अक्टूबर, 2021 को तिकुनिया गांव में विरोध प्रदर्शन कर रहे थे और इसी दौरान कार से कुचलकर चार लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद की हिंसा में दो भाजपा कार्यकर्ताओं और एक पत्रकार सहित चार अन्य लोग मारे गए थे। हत्या का आरोप केंद्रीय मंत्री अजय टेनी ने पुत्र आशीष टेनी पर लगा है जो इस समय जेल में हैं।

भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हो सकती हैं सोनिया गांधी!

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी ‘भारत जोड़ो यात्राÓ में शामिल हो सकती हैं। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि सोनिया गांधी छह अक्टूबर को कर्नाटक में यात्रा में हिस्सा होंगी। हालांकि यह अभी साफ नहीं हो पाया है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी अपनी मां सोनिया गांधी के साथ इस यात्रा में शरीक होंगी या नहीं। मौजूदा वक्त में इस यात्रा का पड़ाव कर्नाटक में है। राहुल गांधी समेत पार्टी के दिग्गज नेता इसमें शामिल हैं। बता दें कि जब यह यात्रा शुरू हुई थी, उस समय वे चिकित्सा जांच के सिलसिले में विदेश में थीं। तमिलनाडु और केरल से गुजरने के बाद भारत जोड़ो यात्रा ने शुक्रवार को कर्नाटक में प्रवेश किया। राहुल गांधी के नेतृत्व में 21 दिनों तक कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता कर्नाटक में 511 किलोमीटर की यात्रा करेंगे।

खड़गे और पार्टी नेताओं से नहीं, भाजपा से लड़ना है : शशि थरूर

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए सरगर्मियां तेज हो गई है। अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने मल्लिकार्जुन खड़गे से बहस की पैरवी करने के बाद कहा कि वह खड़गे की इस बात से सहमत हैं कि दोनों को एक-दूसरे से नहीं, बल्कि भाजपा से लड़ना है। शशि थरूर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मैं खड़गे जी से सहमत हूं कि कांग्रेस में हम सभी लोगों को एक दूसरे की बजाय भाजपा से मुकाबला करना है। हमारे बीच कोई वैचारिक मतभेद नहीं है। इसके साथ ही थरूर ने कहा कि कोई जी-23 जैसा कोई समूह नहीं है, यह सब मीडिया का विचार था। लोकसभा सदस्य थरूर ने कहा 17 अक्टूबर को मतदान करने वाले हमारे साथियों को सिर्फ यह तय करना है कि इसे (भाजपा के खिलाफ लड़ाई) कैसे सर्वाधिक प्रभावी ढंग से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह चुनाव इस बारे में है कि कैसे कांग्रेस को आज की सत्तारूढ़ सरकार, जो कि भाजपा है, का मुकाबला करने के लिए सबसे अच्छी तरह सुसज्जित किया जाए। हम 2 चुनाव हारे हैं। हमें एक नए सिरे से मजबूत कांग्रेस पार्टी की जरूरत है, जहां यह इस चुनौती से निपटने के लिए प्रभावी व्यवस्था बन सके। थरूर ने रविवार को कहा था कि वह खड़गे के साथ सार्वजनिक बहस के लिए तैयार हैं।

पूजा पंडालों के निर्माण में सुरक्षा मानकों का करें पालन : सीएम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में इन दिनों लगातार बढ़ती दुर्घटना के बीच में सभी का संज्ञान लेने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेहद मार्मिक अपील भी कर रहे हैं। भदोही की घटना के बाद से बेहद मर्माहित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में सभी जगह पर पूजा पंडालों के निर्माण के दौरान सभी सुरक्षा मानकों का पालन करने की अपील की है। योगी आदित्यनाथ ने भदोही के सहसेपुर के दुर्गा पंडाल में आग लगने के कारण हुई जनहानि पर शोक प्रकट किया है। उन्होंने घायलों के समुचित इलाज का भी निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में सभी जगह पर पूजा पंडालों के निर्माण में विद्युत एवं अग्नि सुरक्षा मानकों का पूर्णतया पालन करने की अपील की है। साथ ही निर्देश दिया है कि प्रशासन आयोजन समितियों से संवाद बनाकर पूजा पंडालों में विद्युत एवं अग्नि सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित कराए।

Related Articles

Back to top button