4पीएम यूट्यूब चैनल को बंद करना प्रतिशोध भरी कार्रवाई

संचार उपकरणों से मौलिक अधिकारों को कुचलने की हो रही साजिश

4पीएम के संपादक संजय शर्मा की ताबड़तोड़ कार्रवाई से चैनल की हो रही बहाली

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। खबर विचलित करने वाली है। उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव के बीच में वहां का एक सर्वाधिक लोकप्रिय खबरिया समूह ‘4पीएमÓ के यूट्यूब चैनल अचानक परदे से विलुप्त हो गया। तीन लाख से अधिक सबस्क्राइबर्स वाला यह चैनल अपने जन्म से ही धारदार समाचार विश्लेषण और वरिष्ठ पत्रकारों की बेबाक बयानी के लिए जाना जाता है। मौजूदा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी समाजवादी गठबंधन तथा कांग्रेस की असल स्थिति को यह चैनल बड़ी निष्पक्षता से प्रस्तुत कर रहा था। देखते ही देखते किसी शो की दर्शक संख्या लाखों को पार कर जाए तो उसकी जिम्मेदारी और परिपक्वता का अनुमान लगाया जा सकता है ।
चैनल के संपादक संजय शर्मा कहते हैं कि इसके पीछे यकीनन पेशेवर हैकर्स अथवा यूट्यूब चैनल के प्रबंधन का हाथ है। पिछले तीन चरणों के मतदान का इस चैनल का सार यह था कि समाजवादी पार्टी बढ़त बना चुकी है और बीजेपी घाटे में है। संजय के मुताबिक, उन्होंने मामले की एफआईआर करा दी है और यूट्यूब को नोटिस भेजा है। संदेह है कि कहीं इस चैनल को बंद करने के पीछे सत्तारूढ़ दल या सरकार का हाथ तो नहीं है। संपादक संजय शर्मा की ताबड़तोड़ कार्रवाई का अंजाम यह निकला कि चैनल की चरणबद्ध बहाली हो रही है। एक-एक करके पुराने शो और विश्लेषण दर्शक देखने लगे हैं। संजय शर्मा को मीडिया के तमाम वर्गों से भरपूर समर्थन मिला। जैसी कि ‘4पीएम के संपादक को आशंका है कि इस मामले में उस व्यवस्था का हाथ हो सकता है, जो उनके चैनल से प्रसन्न नहीं है। दरअसल, चैनल बंद होने से बीजेपी और सरकार की किरकिरी हुई। चुनाव के दौरान निष्पक्ष पत्रकारिता पर आक्रमण हो और सरकार चुप्पी साधे रहे, तो अनेक संदेह जन्म लेते हैं। सवाल यह भी उठता है कि आम नागरिक की तरह पत्रकारों को मिली अभिव्यक्ति की आजादी उन्हें हासिल है या नहीं? संचार के आधुनिक उपकरणों ने एक ओर काम में कुछ सहूलियतें प्रदान की हैं, वहीं मौलिक अधिकारों को कुचलने की साजिशों में भी उनकी मदद ली जा रही है। कारोबारी होड़ हो तो बात समझ में आती है, लेकिन विचार की स्वतंत्रता के खिलाफ सियासी षड्यंत्र सभ्य लोकतंत्र में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव भारतीय राजनीति के नजरिये से हमेशा ही बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। सरकारें इन चुनावों में अपनी स्थिति को मजबूत बनाए रखने के लिए नाना प्रकार की तिकड़में करती हैं। आशंका उपजती है कि आने वाले लोकसभा चुनावों में निष्पक्ष पत्रकारिता पर दबाव डालने की कोशिशें हो सकती हैं। चूंकि केंद्र में सरकार बनाने का रास्ता उत्तर प्रदेश होकर ही जाता है, इसलिए इस राज्य में हिंदी पत्रकारिता की चुनौतियों का आकार विकराल होगा। विडंबना है कि जिस प्रदेश ने पत्रकारिता के कई गौरवशाली अध्याय लिखे, वह आज उत्पीडऩ की चपेट में है। इसे गंभीरता से लेने की जिम्मेदारी किसकी है मिस्टर मीडिया!

जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा की कार दुर्घटनाग्रस्त

किसी को नहीं पहुंची चोट बनारस से जा रहे थे गाजीपुर
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वाराणसी। जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा की कार आज सुबह वाराणसी में दुर्घटना ग्रस्त हो गई। संयोग अच्छा रहा कि हादसे में उप राज्यपाल कोई चोट नहीं पहुंची। उप राज्यपाल मनोज सिन्हा वाराणसी से अपने गृहनगर गाजीपुर जा रहे थे। राजघाट पुल (मालवीय ब्रिज) के ढलान पर लगाए गए लोहे के पिलर से उनकी कार की टक्कर हो गई।
लोहे के पिलर के बीच से वाहन निकालने के चक्कर में गाड़ी का बायां हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। कार का एक चक्का पंक्चर भी हो गया। पिकेट पर तैनात पुलिसकर्मी तुरंत मौके पर पहुंच गए। मौके पर सीओ अनिल राय, मुगलसराय इंस्पेक्टर बृजेश तिवारी भी पहुंच गए। उप राज्यपाल को दूसरी गाड़ी में बैठाकर गंतव्य की ओर रवाना किया गया। इस दौरान थोड़ी देर के लिए अफरातफरी की स्थिति रही। रामनगर थाना प्रभारी निरीक्षक अश्विनी पांडेय ने बताया कि हादसे में किसी को चोट नहीं लगी है। उप राज्यपाल मनोज सिन्हा को गाजीपुर के जमानियां, मुहम्मदाबाद समेत अलग अलग विधानसभा क्षेत्रों में निर्धारित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। गहमर के कामाख्या धाम मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे तो प्रबुद्धजनों से मुलाकात करेंगे।

यूपी में भाजपा को जनता दे रही समर्थन: नड्डा

तीन सौ सीटों से अधिक मिलेंगी सीटें
सपा और कांग्रेस पर साधा निशाना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क                                                                                         नई दिल्ली। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि भाजपा चार राज्यों में चुनाव जीतकर आएगी। इन राज्यों में प्रो इनकंबेंसी है। जनता भाजपा की सरकार को समर्थन दे रही है। उत्तर प्रदेश में 300 से ज्यादा सीटें जीतेंगे। जनधन, सौभाग्य और उज्जवला योजना सबको ताकत दे रही है। पंजाब में उन्होंने भाजपा के अच्छे प्रदर्शन की बात कही और बताया कि राज्य में किसी को भी बहुमत नहीं मिलेगा। भाजपा अकाली दल के साथ समझौता करने के इच्छुक नहीं है।
उन्होंने सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि अखिलेश की राजनीतिक समझ सीमित है और सपा ने वोट बैंक और ध्रुवीकरण की राजनीति की है। अखिलेश ने आतंकी को बचाने और छुड़ाने का काम किया। सपा की साइकिल बम वाली है। चुनाव के बाद सपा-रालोद एक-दूसरे को दोष देंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव में विपक्ष भारत भ्रमण पर निकलता है। साथ ही कहा कि विपक्षी पार्टियां परिवार के लिए समझौता करती हैं। भाजपा अध्यक्ष ने आरोप लगाए कि विपक्ष देश के साथ समझौता करने के लिए तैयार है। यूपी में सपा सरकार में 500 दंगे हुए और सुप्रीम कोर्ट ने सपा सरकार को मूकदर्शक बताया था। करहल में मुलायम को उतारना पड़ा और अखिलेश के लिए करहल की सीट फंसी हुई है। अखिलेश घबराए हुए हैं। उन्होंने आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर आतंकियों का साथ लेने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि केजरीवाल आतंकियों से फंडिंग मिलने से इंकार नहीं करते। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा यूपी के लोगों को भैया बताने पर तालियां बजाती हैं।

यूक्रेन सीमा पर फंसे भारतीयों के लिए पहुंची मदद

सरकार ने जारी किए नंबर, रूस के  राष्ट्रपति के सामने पीएम मोदी ने भारतीयों की सुरक्षा का उठाया था मुद्दा
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच भारत सरकार लगातार अपने नागरिकों को यूक्रेन से निकालने के प्रयास कर रही है। आज विदेश मंत्रालय की तरफ से सरकार की टीमों की जानकारी साझा की गई है, जो भारतीय नागरिकों की मदद के लिए हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया और रोमानिया में काम कर रही हंै। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारतीय नागरिकों और खासतौर से छात्रों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया था।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मंत्रालय की टीमों की जानकारी साझा की हैं। उन्होंने लिखा, ‘यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया और रोमानिया में भारतीय दूतावास की टीमें यूक्रेन से सटी भूमि सीमाओं पर पहुंच रही हैं। यूक्रेन में सीमा पर मौजूद भारतीय नागरिक इन दलों से संपर्क कर सकते हैं। यूक्रेन में फंसे हुए भारतीय छात्रों की मदद के लिए भारत सरकार ने 24 घंटे हेल्पालाइन नंबर की शुरुआत की है। इसके लिए दिल्ली में कंट्रोल रूम सेट किया है। सरकार की तरफ से +911123012113, +911123914104, +911123017905 और 1800118797 नंबर जारी किए गए हैं।

जनता तय करेगी यूपी में किसकी सरकार बनेगी: भगवंत मान

आम आदमी पार्टी के सांसद मान पहुंचे वाराणसी
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वाराणसी। आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान आज वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे। पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में उन्होंने कहा कि यूपी चुनाव में किसकी सरकार बनेगी यह जनता तय करेगी। हम तो दिल्ली मॉडल को लेकर यूपी, पंजाब, उत्तराखंड में जनता के समर्थन मांग रहे हैं।
आम आदमी पार्टी के स्टार प्रचारक और पंजाब में मुख्यमंत्री पद के दावेदार सांसद भगवंत मान कल 25 फरवरी को वाराणसी में पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में माहौल बनाने के लिये एक दिवसीय दौरे पर आए हैं। यहां दक्षिणी विधान सभा के प्रत्याशी अजीत सिंह के समर्थन में दो सभा को संबोधित करेंगे और साथ ही उत्तरी विधानसभा प्रत्याशी डॉ. आशीष जायसवाल के समर्थन में रोड शो करेंगें। वे पंचगंगा घाट के समीप सभा को संबोधित करेंगें। सभा के बाद पांडेयपुर स्थित मुंशी प्रेमचंद के प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर रोड शो में शामिल होंगें और कचहरी स्थित अम्बेडकर पार्क में आम्बेडकर के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर रोड शो की समाप्ति होंगी। फिर शाम को नीचीबाग में सभा को संबोधित करेंगें। भगवंत मान के साथ चुनाव प्रभारी अभिनव राय भी उपस्थित रहेंगें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button