केशव मौर्य के काफिले की गाड़ियों पर छपरा में पथराव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के काफिले की गाड़ियों पर बिहार के छपरा में पथराव हुआ है। इसमें दो गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गई है। हालांकि सभी लोग सुरक्षित हैं। घटना के बाद प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया है। पटना से छपरा तक खलबली मच गई। मामले में क्षतिग्रस्त गाड़ियों को छपरा जिला प्रशासन ने अपने कब्जे ले लिया। इस घटना में पुलिस ने विकास नाम के एक युवक को हिरासत में लिया है। बता दें कि सम्राट अशोक की जयंती में शामिल होने के लिए केशव प्रसाद मौर्य पटना आए थे। इसी बीच डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के काफिले की गाड़ियों पर छपरा में पत्थर बरसाए गए। हालांकि कल देर शाम केशव प्रसाद मौर्य पटना से लखनऊ हवाई के रास्ते लौट गए। मगर उनके काफिले की गाड़ियां पटना से छपरा के रास्ते लखनऊ लौट रही थी। तभी दो गाड़ियों पर पथराव नया गांव के बाजितपुर के पास किया गया। बताया जा रहा है कि रोडरेज की घटना में इसे अंजाम दिया गया। छपरा में केशव प्रसाद मौर्य के काफिले की गाड़ियों पर हमले के मामले में पुलिस ने विकास नाम के एक युवक को हिरासत में लिया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। वहीं पटना में सम्राट अशोक की जयंती मनाकर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य हवाई जहाज से लखनऊ लौट गए। उनके काफिले की गाड़ियां सड़क मार्ग से छपरा होते हुए यूपी लौट रही थी। तभी नया गांव के पास रोडरेज की घटना हो गई, जिसके बाद गाड़ियों पर रोड़ेबाजी की गई। इस मामले में पुलिस ने एक युवक को हिरासत में लिया है, बाकी आरोपितों की तलाश है।

सीएम योगी के दफ्तर का ट्विटर हैंडल हैक

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय का ट्विटर अकाउंट देर रात हैक हो गया। हैकर ने सीएमओ के हैंडल की डीपी और बैकग्राउंड वाली तस्वीर बदलने के साथ ही सैकड़ों यूजर्स को टैग करके कई सारे ट्वीट भी कर दिए। जानकारी के अनुसार सीएमओ का यह अकाउंट करीब 12:30 बजे के आसपास हैक कर लिया गया था। यह गड़बड़ी करीब 40 मिनट तक ऐसी ही बनी रही और 1:10 मिनट पर अकाउंट फिर रीस्टोर होना शुरू हुआ। हालांकि रीस्टोर हो जाने के बाद भी इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। देर रात सीएमओ यूपी के अकाउंट को हैक किए जाने के बाद सबसे पहले तो प्रोफाइल में लगी तस्वीर को बदल दिया गया। इसके बाद ब्ल्यूबेजर नाम के ट्वीटर हैंडल के स्क्रीनशॉट को जिफ फॉर्मेट में शेयर किया गया। इस स्क्रीनशॉट वाले ट्वीट को प्रोफाइल में पिन ट्वीट भी किया गया ताकि यह सबसे ऊपर दिखाई दे। यहां तक कि प्रोफाइल में पीछे लगी तस्वीर या बैनर को भी बदल दिया गया था। अकाउंट हैक करने वाले हैकर ने जिस ट्वीट को पिन किया था, उसमें एनिमेटेड तस्वीर बनाने के लिए ट्यूटोरियल की जानकारी दी गई थी। साथ ही तीन स्टेप्स की प्रोसेस भी बताई गई थी। इसके एक लिंक भी दिया गया था। मुख्यमंत्री कार्यालय की प्रोफाइल का बायो भी बदल दिया गया था। इसमें सीएमओ को बोर्ड एप वायसी और यूगा लैब्स का सह संस्थापक बताया गया था। इसमें लोकेशन में मेटावर्स दिखाई दे रही थी। इसके अलावा मुख्यमंत्री कार्यालय की वेबसाइट की जगह पर बॉय ऐनीमेटर डॉट कॉम लिखा दिख रहा था। हालांकि यह लिंक काम नहीं कर रही थी। मुख्यमंत्री कार्यालय को ट्वीटर अकाउंट के हैक होने की खबर लगते ही इसे रीस्टोर करने की कवायद शुरू हो गई थी। हालांकि इसे ठीक करने में करीब डेढ़ घंटे से अधिक समय लग गया।

पीएम मोदी व भाजपा अध्यक्ष का ट्विटर अकाउंट भी हुआ था हैक
इससे पहले बीती 27 फरवरी को भारतीय जनता पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का ट्विटर अकाउंट सुबह 10 बजे हैक कर लिया गया था। भाजपा नेता के ट्विटर अकाउंट से सिलसिलेवार ढंग से रूस और यूक्रेन की मदद से जुड़े ट्वीट किए गए थे। हालांकि दूसरे ट्वीट में नड्डा ने अकाउंट हैक होने की जानकारी यूजर्स को दी थी। कुछ देर बाद ही इस अकाउंट को रिकवर भी कर लिया गया था। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीटर अकाउंट हैक कर लिया गया था। हालांकि दो घंटे बाद रिकवर कर लिया गया था।

साइबर हैकरों ने मुख्यमंत्री कार्यालय का ट्विटर हैंडल हैक कर लिया। करीब 34 मिनट तक हैकरों ने हैंडल को अपने कब्जे में रखकर 30 से ज्यादा प्रमोशनल ट्वीट किए। उन्होंने खाते की पोस्ट, बायो और प्रोफाइल पिक तक बदल डाली। जो भी शरारती तत्व इसके पीछे होंगे, उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
– प्रशांत कुमार, एडीजी कानून-व्यवस्था

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button