जहांगीरपुरी हिंसा : बुलडोजर पर ‘सुप्रीम’ ब्रेक, कल होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने दिया यथास्थिति बरकरार रखने का आदेश

  • उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने रोका अतिक्रमण विरोधी अभियान
  • आदेश आने के पहले कई अवैध निर्माणों को किया गया ध्वस्त

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। हनुमान जयंती के मौके पर हिंसा के बाद सुर्खियों में आए दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में आज उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अवैध निर्माण और अतिक्रमण हटाने के लिए बुलडोजर चलवाया। बुलडोजर के एक्शन का एक घंटा ही हुआ था कि मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया और अदालत ने अभियान पर रोक लगाते हुए यथास्थिति बरकरार रखने का आदेश दिया। आदेश के बाद कार्रवाई को रोक दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर कल सुनवाई करेगा। हालांकि आदेश आने के पहले तक यहां कई अवैध निर्माणों को ध्वस्त कर दिया गया था।
जहांगीरपुरी इलाके में आज सुबह अवैध निर्माण व अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की गई। सबसे पहले कुशल चौक पर रेहडिय़ों को तोड़ा गया। यहीं पर 16 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव के दौरान शोभायात्रा पर पथराव किया गया था। इसके बाद मस्जिद के सौ मीटर के दायरे में बने अवैध निर्माण को तोड़ दिया गया। मंदिर के सामने से भी अतिक्रमण को हटाया गया। कई मकानों के अवैध हिस्से को गिरा दिया गया। कुल आधा दर्जन बुलडोजरों ने यह कार्रवाई की। इस इलाके में आज और कल दो दिनों तक अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई होनी थी लेकिन रोक के बाद अभियान को बंद कर दिया गया। इस दौरान सीपीआईएम नेता वृंदा करात मौके पर पहुंचीं और दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर दीपेंद्र पाठक को सुप्रीम कोर्ट का आदेश फोन पर दिखाया। वहीं उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर राजा इकबाल सिंह का कहना है कि ये हमारा रूटीन का काम है। अवैध निर्माण और सरकारी जमीन पर अतिक्रमण को खाली कराया जाता है। स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा है कि वृंदा करात ने उन्हें कोर्ट के आदेश के बारे में बताया है। अब कार्रवाई रोक दी गई है। हालांकि रास्ते में पड़े मलबे को हटाने का काम चल रहा है। गौरतलब है कि कोर्ट का आधिकारिक आदेश मिलने तक अभियान जारी रहा।


दिल्ली हाईकोर्ट सुनवाई के लिए तैयार

सुप्रीम कोर्ट के साथ दिल्ली हाईकोर्ट में भी अतिक्रमण हटाने के अभियान के खिलाफ याचिका डाली गई है, जिसकी सुनवाई के लिए उच्च न्यायालय तैयार हो गया है। हालांकि हाईकोर्ट ने कहा है कि वह याचिका पर सुनवाई जरूर करेगा लेकिन इस स्थिति में मामले में कोई दखल नहीं देगा।

क्या कहा कोर्ट ने

मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण की अध्यक्षता वाली पीठ ने मौजूदा हालात में यथास्थिति बनाए रखने के निर्देश दिए। पीठ ने कहा कि याचिका को उचित पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाएगा। वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने एनडीएमसी और पीडब्ल्यूडी सहित अन्य नगर निकायों के विशेष अतिक्रमण रोधी अभियान के खिलाफ दायर एक याचिका का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि निर्माण ढहाने के लिए पूरी तरह से अनाधिकृत और असंवैधानिक आदेश दिया गया है। दवे ने आरोप लगाया कि निर्माण ढहाने की कार्रवाई आज दोपहर दो बजे शुरू होनी थी, लेकिन यह सुबह नौ बजे से ही प्रारंभ कर दी गई और कथित उल्लंघनकर्ताओं को इस बाबत कोई अनिवार्य नोटिस नहीं दिया गया है।

राहुल गांधी ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, आठ साल की बड़ी चर्चा के परिणामस्वरूप भारत के पास केवल आठ दिनों का कोयला भंडार है। मोदी जी, महंगाई का दौर चल रहा है। बिजली कटौती से छोटे उद्योग धराशायी हो जाएंगे, जिससे नौकरियों का और नुकसान होगा। मोदी जी नफरत के बुलडोजर बंद करो और बिजली संयंत्रों को चालू करो।

नियम-कानून, सुप्रीम कोर्ट सबसे ऊपर हो गई है बीजेपी। ये गुंडों की पार्टी पूरी दिल्ली को बर्बाद करेगी। ये बुलडोजर पूरी दिल्ली में चलेगा। लाखों गुप्ता, तिवारी, यादव, जाट, गुजर, सिंह, मुसलमान रोते-चीखते रहेंगे।
संजय सिंह, आप सांसद

कानून और संविधान पर बुलडोजर चला दिया गया। कम से कम सुप्रीम कोर्ट और उसके आदेश पर बुलडोजर नहीं चलाना चाहिए था।
वृंदा करात, वरिष्ठï नेता, सीपीआईएम

कोरोना संक्रमण पर सीएम ने बुलायी बैठक, बोले

बच्चों की सेहत को लेकर रहें सतर्क

  • स्कूलों में बच्चों को कोविड प्रोटोकॉल पर करें जागरुक
  • चौबीस घंटे में गौतमबुद्धनगर में 103 और गाजियाबाद में 33 पॉजिटिव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संंक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज फिर टीम नाइन की बैठक बुलायी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से विभिन्न राज्यों में कोविड के केसों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। एनसीआर के जिलों में भी इसका प्रभाव है। 24 घंटे में गौतमबुद्ध नगर में 103 और गाजियाबाद में 33 नए पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है।
नोएडा और गाजियाबाद के स्कूलों में बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर सतर्क रहना होगा। स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल के बारे में बच्चों को जागरूक किया जाए। गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत व लखनऊ में टीकाकरण से छूटे लोगों को चिन्हित कर वैक्सीनेट किया जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल हो। एनसीआर के जिलों व लखनऊ में सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क को प्रभावी ढंग से लागू करें।

प्रदेश में एक्टिव केस 856 हुए

सीएम ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 856 है। विगत 24 घंटों में 1 लाख 13 हजार कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 170 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 110 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। हमें पूरी सावधानी और सतर्कता बरतनी होगी।

सहारनपुर में सपा को झटका, वरिष्ठï नेता सिकंदर अली का इस्तीफा

  • सपा प्रमुख पर मुस्लिमों की अनदेखी का लगाया आरोप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सहारनपुर। उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में मिली हार के बाद सपा में मुस्लिम नेताओं के बगावती सुर तेज हो गए हैं। इसी क्रम में सहारनपुर के वरिष्ठ सपा नेता सिकंदर अली ने सपा प्रमुख पर आरोप लगाते हुए पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने सपा प्रमुख अखिलेश पर मुस्लिम समाज की अनदेखी का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि मुस्लिम नेताओं के खिलाफ हो रही कार्रवाई पर सपा प्रमुख की चुप्पी से उन्हें घुटन हो रही थी।
सपा के पूर्व जिला महासचिव समेत अन्य विभिन्न पदों पर आसीन रहे सपा नेता सिकंदर अली ने कहा कि आजम खान की गिरफ्तारी समेत कई मामलों में सपा प्रमुख चुप्पी साधे हैं। सपा प्रमुख मुसलमानों का वोट लेकर ही 111 सीटों पर जीते हैं लेकिन जिस तरह से आजम खान और नाहिद हसन के मसले पर उन्होंने कुछ नहीं किया। इससे साफ है कि जब वे एक विधायक के लिए खड़े नहीं हो सकते तो आम कार्यकर्ता का क्या साथ देंगे। मुस्लिम समाज के उत्पीडऩ के मामलों पर सपा प्रमुख कोई भी प्रतिक्रिया नहीं देते जबकि मुसलमानों ने उन्हें हमेश वोट दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button