इनको करें अपनी डाइट में शामिल फिर देखें कमाल

नई दिल्ली। क्या आप भी अक्सर और आमतौर पर होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित है उनका इलाज ढूंढ रहे हैं तो यह खबर आपके काम की साबित हो सकती है. अगर आप भी अक्सर होने वाली आम स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रहना चाहते हैं तो फिर आगे बताई गई चीजों का सेवन आपनी डाइट में करें और फिर देखें क्या कमाल करती है ये चीजें. इनके लिए आपको बस इतना करना है कि इनको बाजार से लाकर इन मेवों और बीजों को रातभर भिगो कर रख दें और सुबह इनका सेवन करें. फिर देखें कैसे गायब हो जाती हैं कॉन हेल्थ प्रॉब्लमस….तो आइए जानते है इन चीजों के बारे में…
अक्सर बात जब सेहत की आती है तो हम खुद को फिट रखने के लिए हम बहुत कुछ करते हैं. जिम में घंटों पसीना बहाते परंतु इसके बाद भी कई बार मनमाफिक रिजल्ट नहीं मिलता है लेकिन आपको ये समझना जरूरी है कि स्वस्थ और फिट रहने के लिए सबसे पहली प्राथमिकता सही खान-पान की होती है. हेल्दी डाइट के लिए उनमें स्वास्थवर्धक खाद्य पदार्थों का शामिल होना जरूरी है. इन से ये 5 चीजें आपको पेट की समस्याओं, इम्युनिटी, वजन घटाने और गठिया जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद करेंगी.
मेथी
आपको करना ये है कि रात को मेथी को पानी में भिगो दें और सुबह खा लें. साथ ही बचा हुआ पानी भी पी ले. ऐसा करने से आपको अपने जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी जो कि मौजूदा वक्त में महिलाओं में एक कॉमन प्रॉब्लम है. मेथी का दाना आपके पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है. मेथी आपको कब्ज से राहत दिलाने में मदद करती है. मेथी आंतों को साफ करती है. ये मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छी होती है. साथ ही मेथी मासिक धर्म के दर्द को कम करने में भी मदद करती है.
किशमिश
किशमिश का नाम तो सुना ही होगा और कभी न कभी मेवे के रूप में इस्तेमा भी किया होगा. आपको बता दें कि आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर किशमिश आपकी सेहत के लिए वरदान है. आगर आप रात में किशमिश भिगोकर सुबह खाते हैं, तो किशमिश आपकी त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाती है. ऐसा भी देखने में आता है कि बहुत सी महिलाओं को आयरन की कमी का सामना करना पड़ता है लेकिन किशमिश खाने से आपको आयरन की कमी दूर करने में मदद मिल सकती है.
अलसी के बीज
क्या आप जानते हैं कि 1 चम्मच अलसी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है. आपको करना क्या है बस ये जाने लें…इसके बीजों को रात को पानी में भिगो दें और सुबह इनको खाएं. ये बीज फाइबर, आयरन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं ये बीज वजन घटाने के लिए कारगर साबित हो सकते है. इन बीजों को प्रतिदिन खाने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है. ये बीज आपको कैंसर और डायबिटीज से भी बचाते हैं.
बादाम
बादाम वो मेवा है जो अपने खास गुणों के कारण किसी पहचान का मोहताज नहीं है. बादाम को रोज भिगोकर खाने से आपके दिमाग हेल्दी रहता है. बादाम मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निपटने में कारगर है. भीगे हुए बादाम वजन घटाने के लिए अच्छे माने जाते हैं.
अंजीर
अंजीर की खासियत तो अब सभी जानते है. अंजीर विटामिन, मैंगनीज, पोटैशियम, फाइबर और फास्फोरस से लबरेज होता है. अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट तथा फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स भी होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाली क्षति से बचाते हैं. 1 अंजीर रात को पानी में भिगो दें और सुबह खा लें. फिर देखें अंजीर का कमाल…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button