ओमिक्रॉन से लड़ने की क्षमता कम करेंगी रोज-मर्रा की ये चीजें

These everyday things will reduce the ability to fight Omicron

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। कोविड-19 का ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनिया भर में तेजी से फैल चुका है। भारत में भी ओमिक्रॉन से संक्रमितों की संख्या 1700 के पार पहुंच गई है। कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाने, समय-समय पर हाथ साफ करने और सोशल डिस्टेंसिंग की सलाह दी जा रही है। लेकिन इसके अलावा भी सभी को प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यूनिटी भी इस वायरस से लड़ने में मददगार साबित होगी। आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके अपने आपको अंदर से भी स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं।

फल और सब्जियों का सेवन करना शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद कर सकते हैं। फ्रेश फल और सब्जी जिंक, बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, सी, और ई जैसे कई पोषक तत्व से भरपूर होते हैं, जो हेल्थ के लिए काफी जरूरी होते हैं। वहीं, प्लांट बेस्ड फूड का सेवन करने से इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसलिए जो लोग इनका सेवन नहीं करते हैं, वे ताजा फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें।

पर्याप्त नींद न लेने से आपके वायरस की चपेट में आने की संभावना अधिक हो जाती है, और अगर आप एक बार वायरस की चपेट में आ गए तो रिकवर होने में भी काफी अधिक समय लग सकता है।

हमारा शरीर बीमारी से बचाव करने वाली और संक्रमण से लड़ने वाली कोशिकाओं और एंटीबॉडी नामक प्रोटीन का निर्माण नहीं कर सकता। इसलिए जिस समय आप सोते हैं, उस समय एक साइटोकिन्स नाम का प्रोटीन रिलीज होता है जो कि इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं, अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो यह प्रोटीन रिलीज नहीं होता और इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, इसलिए कम से कम 7-8 घंटे की गहरी नींद जरूर लें।

Related Articles

Back to top button