गृह राज्य मंत्री के बेटे की जमानत से किसानों में गुस्सा : राकेश टिकैत

लखनऊ। देशभर के पांच सौ किसान संगठनों के साझा मंच संयुक्त किसान मोर्चा के राष्टï्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार पर किसानों के साथ लिखित वादे न मानने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि देश उत्तर कोरिया नहीं है, यहां किसी को किम जोंग उन नहीं बनने देंगे। कानपुर में गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी न होने और उनके बेटे आशीष मिश्रा की जमानत होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि वह दोबारा न्यायालय जाएंगे। अपील करेंगे कि बहस रूबरू हो। कानपुर के घंटाघर स्थित पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा माल्यार्पण कर राकेश टिकैत ने लखीमपुर आंदोलन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों को हिजाब के चक्कर में फंसाना चाहती है, लेकिन लोग हिसाब मांगें कि यूपी में बिजली हरियाणा से 12 गुना क्यों महंगी है। टिकैत ने बताया कि वह लखीमपुर खीरी जाकर पीड़ित किसानों के परिवार से मिलकर उनका दर्द साझा करेंगे।

इसके बाद टिकैत ने कहा कि केन्द्र सरकार ने मुकदमे वापस लेने, एमएसपी निर्धारण के लिए कमेटी गठित करने आदि मुद्दों पर लिखित वादा किया था। इसके बाद भी कुछ नहीं हुआ। गृह राज्यमंत्री के बेटे की जमानत से किसानों में गुस्सा है। चुनाव में सत्ताधारी दल के लोग आएं तो उनसे सवाल करें कि छुट्टा पशुओं ने किसानों का क्या हाल किया है? बेरोजगारी चरम पर है। किसानों ने अपनी फसलें कम रेट पर बेची हैं। उसका हिसाब मांगा जाना चाहिए। जिन्ना, हिजाब जैसे शब्दों के मकड़जाल में न फंसें। टिकैत ने कहा कि चुनाव के पहले चरण में सरकारों को किसानों से वादाखिलाफी का नतीजा दिखने लगा है। वे सिर्फ भाजपा को वादाखिलाफी की सजा दिलाना चाहते हैं, लेकिन किसी पार्टी के पक्ष में वोट डालने की बात नहीं कर रहे। केंद्र सरकार ने 13 माह चले किसानों के आंदोलन और समझौते की अनदेखी की है।

निषाद पार्टी से टिकट कटा फिर भी चुनाव लड़ेंगे बाहुबली विधायक विजय मिश्रा

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के लिए नामांकन जोरों पर है। इस बीच भदोही के ज्ञानपुर के बाहुबली विधायक विजय मिश्रा ने प्रगतिशील मानव समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने का ऐलान क?िया है। इसे लेकर प्रमासपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष प्रेमचंद बिंद ने कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर इसकी घोषणा की है। विजय मिश्रा को जेल से ही चुनाव लड़ने और नामांकन करने के लिए एमपी-एमएलए कोर्ट की अनुमति भी मिल चुकी है। दरअसल विजय मिश्रा ज्ञानपुर विधानसभा से निषाद पार्टी के विधायक हैं। सूबे में वह निषाद पार्टी से इकलौते और पहले विधायक हैं लेकिन निषाद पार्टी ने उनकी जगह ज्ञानपुर विधानसभा से विपुल दुबे को उम्मीदवार घोषित किया है। इसके बाद विजय मिश्रा के रिश्तेदार और उनके समर्थकों ने प्रगतिशील मानव समाज पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष से मुलाकात की और उन्होंने विजय मिश्रा को चुनाव लड़ाने का ऐलान किया है। विजय मिश्रा ज्ञानपुर विधानसभा से लगातार चौथी बार विधायक हैं। तीन बार वह समाजवादी पार्टी से विधायक बने और 2017 में सपा से टिकट कटने के बाद निषाद पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ कर भाजपा की लहर में बीस हजार से अधिक वोटों से जीतकर विधायक बने।

निठारी कांड में हाईकोर्ट ने मांगा स्पष्टïीकरण

प्रयागराज। देश भर में लंबे समय तक सुर्खियों में रहे दिल दहला देने वाले निठारी कांड में हत्या व दुष्कर्म की हैवानियत के आरोपित सुरेंद्र कोली व सह अभियुक्त मनिंदर सिंह पंढेर की सजा के खिलाफ सभी अपीलों को सुनवाई के लिए तीन मार्च को पेश करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने सीबीआई को जवाबी हलफनामे के साथ पीड़िताओं की मांगी गई पोस्ट मार्टम रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है। इससे पहले भी कोर्ट ने कई बार समय दिया, लेकिन हलफनामा दाखिल न होने पर नाराजगी जताई। हाई कोर्ट ने कहा कि अगली तारीख तक आदेश का पालन नहीं किया गया तो सीबीआई के संबंधित अधिकारी हाजिर होकर देरी का स्पष्टीकरण पेश करें। यह आदेश न्यायमूर्ति मनोज मिश्र व न्यायमूर्ति समीर जैन की खंडपीठ ने कई केसों में सीबीआई अदालत से फांसी की सजा के खिलाफ सुरेंद्र कोली की अपीलों की सुनवाई करते हुए दिया है। कोली की तरफ से अर्जी दाखिल कर पिंकी सरकार की पोस्ट मार्टम रिपोर्ट पेश करने की मांग की गई है। इसी तरह कुल 15 केसों में पीड़िता की पोस्ट मार्टम रिपोर्ट मांगी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button