संघ के संख्यात्मक संग गुणात्मकता वृद्धि पर दें जोर : भागवत

लखनऊ। राष्टï्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि संघ का शताब्दी वर्ष समीप आ रहा है। हर तीन वर्ष में संघ भौगोलिक व कार्य के आयामों में विस्तार को लेकर योजनाएं बनाता है। अभी देश भर में 50 प्रतिशत मंडलों में संघ का कार्य पहुंचा है। इस कारण इसे सभी मंडलों तक पहुंचाने का लक्ष्य है। इसमें यह ध्यान रखने की जरूरत है कि संघ का कार्य बढ़ाने का मतलब आंकड़ों से नहीं है। संघ का उद्ïदेश्य समाज की आंतरिक शक्ति को बढ़ाना है ताकि सामाजिक एकता, समरसता, संगठन भावना है। संघ प्रमुख अपने चार दिवसीय काशी प्रवास के तीसरे दिन प्रवास स्थल विश्व संवाद केंद्र में काशी प्रांत के प्रचारकों के साथ बैठक कर रहे थे। इस दौरान संघ प्रचारक, बौद्धिक शिक्षण प्रमुख, प्रांत संपर्क प्रमुख, प्रांत व्यवस्थापक, प्रांत सेवा प्रमुख आदि के मौजूद रहे। इसमें प्रमुख रहे प्रांत प्रचारक रमेश, अखिल भारतीय गौ सेवा प्रमुख अजित प्रसाद महापात्र, क्षेत्र कार्यवाह वीरेंद्र, विभाग संघचालक जेपी लाल, क्षेत्र प्रचारक अनिल आदि मौजूद हैं। इसके पूर्व संघ प्रमुख 23 मार्च को गोरखपुर से काशी पहुंचे थे। उसके बाद गाजीपुर के जखनियां स्थित हथियाराम मठ चले गए थे। गुरुवार को उन्होंने गंगा आरती में भाग लेने के साथ ही बाबा विश्वनाथ के नव्य भव्य स्वरूप का दर्शन पूजन किया था। उसके बाद वह देर रात बाबा कालभैरव के दरबार में भी मत्था टेका। संघ प्रमुख के प्रवास स्थल पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। पुलिस का पहरा है। किसी को संवाद केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं है। केवल संघ के चिन्हित स्वयंसेवकों को ही अंदर प्रवेश दिया जा रहा है। उन्हें भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है।

आजम खां, उनकी पत्नी तजीन और बेटे अब्दुल्ला के शस्त्र लाइसेंस होंगे निरस्त

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के विधायक आजम खां, उनकी पत्नी निवर्तमान विधायक डॉ. तजीन फात्मा और बेटे विधायक अब्दुल्ला के शस्त्र लाइसेंस अब निरस्त होंगे। इसके लिए पुलिस ने संस्तुति कर जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजी है। जिलाधिकारी ने नोटिस जारी किए हैं। आजम खां पर 87 मुकदमे दर्ज हैं। उनकी पत्नी पर 34 और बेटे पर 43 मुकदमे हैं। आजम खां दो साल से सीतापुर जेल में बंद हैं, जबकि पत्नी और बेटे जमानत पर बाहर आ चुके हैं। गंज कोतवाली पुलिस आजम खां के शस्त्र लाइसेंस के निरस्तीकरण की पहले ही संस्तुति कर चुकी है। अब पुलिस ने उनकी पत्नी और बेटे पर दर्ज मुकदमों का भी हवाला देते हुए शस्त्र लाइसेंस निरस्तीकरण की संस्तुति रिपोर्ट तैयार की है। पुलिस रिपोर्ट के अनुसार अब्दुल्ला के बंदूक के दो लाइसेंस है।

पुलिस की संस्तुति के आधार पर जिला प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है। जिला मजिस्ट्रेट न्यायालय ने पुलिस की संस्तुति पर शस्त्र निरस्तीकरण का वाद दर्ज कर सुनवाई के लिए नोटिस जारी किए हैं। पुलिस अधीक्षक अंकित मित्तल ने बताया कि आजम खां, अब्दुल्ला आजम और तजीन फात्मा के खिलाफ मुकदमे दर्ज हैं। आपराधिक मामले दर्ज होने की वजह से ही उनके शस्त्र लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति की गई है। डीएम कोर्ट ने नोटिस जारी किए हैं। जवाब अगर संतोषजनक नहीं होगा तो लाइसेंस निरस्त हो सकते हैं। इसके अलावा कोरोना की तीसरी लहर के चलते पिछले तीन माह से जेल में बंद चल रही मिलाई फिर शुरू हो रही है। इस संबंध में शासन ने आदेश जारी कर दिए हैं। जेल अधीक्षक प्रशांत मौर्य ने बताया कि जेल में मिलाई अभी कुछ शर्तों के साथ कराई जाएगी। प्रत्येक बंदी से सप्ताह में एक बार उनके स्वजन मिल सकेंगे। मिलाई करने वालों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी अनिवार्य है। मास्क भी लगाना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button