अपर मुख्य सचिव गृह के निर्देशों का असर

गोरखपुर के थाना राजघाट का हुआ कायाकल्प

प्रभारी निरीक्षक ने स्थानीय जनता के सहयोग से किया सौंदर्यीकरण, स्थापित किया महिला हेल्प डेस्क
प्रभारी निरीक्षक रणधीर कुमार मिश्रा के काम की क्षेत्र के लोग कर रहे सराहना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए जारी अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के निर्देशों का जमीन पर असर दिखने लगा है। निर्देश के बाद गोरखपुर के थाना राजघाट का वहां के प्रभारी निरीक्षक ने अपनी टीम और जनता के सहयोग से न केवल सौंदर्यीकरण किया है बल्कि महिला हेल्प डेस्क की स्थापना भी कर दी है।
अपर मुख्य सचिव गृह, उत्तर प्रदेश शासन ने प्रदेश की कानून व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण, सुशासन एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ यह भी निर्देशित किया था कि प्रत्येक पुलिस थाने में आम जनता के लिए स्वच्छ वातावरण स्थापित करते हुए जनसामान्य के बैठने एवं स्वच्छ पेयजल व प्रसाधन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि आम जनता बिना किसी भय के अपनी शिकायतों के निस्तारण के लिए थाने पर आ सके। थाने को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए स्वच्छता अभियान के साथ वृक्षारोपण आदि कार्य कराए जाने के भी निर्देश दिए गए थे। इस निर्देश के बाद गोरखपुर के थाना राजघाट में तत्कालीन प्रभारी निरीक्षक रणधीर कुमार मिश्रा ने अपने स्टाफ और स्थानीय जनता के सहयोग से थाना राजघाट परिसर के जीर्णोद्धार के लिए कार्य किया। इससे पूरे थाना परिसर का कायाकल्प हो गया। आगंतुक कक्ष, थाना -कार्यालय, महिला हेल्प- डेस्क आदि सभी स्थानों को काफी अच्छे तरीके से व्यवस्थित एवं पुनर्निर्मित कराया गया। परिसर की साफ-सफाई और सौदर्यीकरण भी किया गया है। महिला हेल्प डेस्क एवं महिला विश्रामालय का भी निर्माण कराया गया, जिससे थाने पर आने वाली महिला आगंतुकों को किसी तरह की कोई असुविधा न हो सके। रणधीर मिश्रा के इस पहल की क्षेत्र में खूब सराहना हो रही है।

आगरा: युवती को भगाने के आरोपी के घर में लगाई आग, आठ गिरफ्तार

चौकी इंजार्ज निलंबित, पुलिस फोर्स तैनात, दमकल कर्मियों ने आग पर पाया काबू
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आगरा। आगरा के थाना सिकंदरा क्षेत्र के रुनकता से लापता हुई युवती के मामले में आरोपी जिम संचालक साजिद की गिरफ्तारी न होने पर आज सुबह गांव में बवाल हो गया। आरोपी जिम संचालक के दो घरों में आग लगा दी गई। सूचना पर कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई। आरोपियों को चिन्हित किया जा रहा है। मौके पर पहुंची दमकल ने घरों में लगी आग पर काबू पाया। इस मामले में लापरवाही बरतने पर एसएसपी ने रुनकता चौकी इंचार्ज को निलंबित कर दिया गया है। वहीं पुलिस ने आठ आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।
बताया जाता है कि आरोपी जिम संचालक के दो घरों पर ताला लगा हुआ था। तभी बड़ी संख्या में लोग आए। उन्होंने घरों के ताले तोड़कर आग लगा दी। इसके बाद भाग निकले। सूचना पर पुलिस पहुंच गई। सीओ हरीपर्वत सत्यनारायण का कहना है कि दो घरों में आग लगाई गई है। घटना के कारणों की जांच की जा रही है। इलाके में फोर्स तैनात की गई है। एसएसपी सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि चार दिन पहले बालिग लड़की एक लड़के के साथ चली गई थी। लड़की को पुलिस ने बरामद कर लिया है। कोर्ट की छुट्टी के कारण लड़की के अभी बयान नहीं हो पाए हैं।
उन्होंने कहा कि आज कुछ लोग यहां इकट्ठे हुए थे। लोगों ने आरोपी के घरों में आग लगा दी। आठ आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। आगजनी करने वालों के खिलाफ गैंगस्टर और एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी। रुनकता की रहने वाली छात्रा 11 अप्रैल की दोपहर लापता हो गई थी। परिजनों ने जिम संचालक साजिद पर उसे अगवा कर ले जाने का आरोप लगाया। उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

सपा सांसद सुखराम ने सीएम से की मुलाकात, सियासी चर्चा गर्म

भाजपा में शामिल होने की लगायी जा रही हंै अटकलें
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कानपुर। सपा को एक और झटका लग सकता है। मुलायम सिंह यादव व शिवपाल के बेहद करीबी माने जाने वाले राज्य सभा सांसद व विधान परिषद अध्यक्ष रहे सुखराम सिंह यादव ने परिजनों संग सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इससे उनके भाजपा में शामिल होने की चर्चा तेज हो गयी है। इस मौके पर उन्होंने पिता चौधरी हरमोहन सिंह पर लिखी पुस्तक सीएम योगी को भेंट की। बेटा मोहित यादव पहले ही सपा से किनारा कर भाजपा में शामिल हो चुके हैं। सीएम योगी से मुलाकात के बाद सियासी गलियारों में चर्चाएं तेज हो गई हैं।
सपा सांसद सुखराम सिंह यादव के बेटे मोहित यादव ने पिता के भाजपा में शामिल होने को लेकर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. लेकिन भाजपा से नजदीकियां सुखराम सिंह यादव से लगातार बढ़ती जा रही हैं। सुखराम सिंह की यादव की ओबीसी वोट बैंक में अच्छी पकड़ है। वे अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं। ऐसे में लोक सभा चुनाव से पहले भाजपा ओबीसी और यादव वोट बैंक में अच्छी पकड़ बनाना चाहती है। कानपुर नगर और देहात की लगभग सभी सीटों पर ओबीसी वोट बैंक अच्छी तादाद में है। वहीं इसका असर पूरे प्रदेश के ओबीसी वोट बैंक पर पडऩा तय है।

शिवपाल ने भंग कीं प्रसपा की राज्य व राष्ट्रीय इकाइयां

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के राष्टï्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने आज अपनी सभी राज्य कार्य समितियों, राष्ट्रीय और राज्य कार्य प्रकोष्ठों को भंग कर दिया है। उनके इस कदम को काफी गंभीरता से लिया जा रहा है। इसके साथ ही शिवपाल सिंह यादव का सियासी यू टर्न भी देखने को मिल रहा है। अब शिवपाल सिंह यादव प्रदेश में कामन सिविल कोड के लिए लड़ेंगे।
शिवपाल सिंह यादव ने इससे पहले गुरुवार को बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की जयंती के मौके पर राष्ट्रीयता व समाजवाद विषय पर कार्यशाला का आयोजन में शिरकत की थी। इसमें उन्होंने कहा था कि बाबा साहब ने समाजवाद की खुली पैरवी की थी। उन्होंने संविधान सभा में समान नागरिक संहिता की वकालत की थी जिसे लोहिया ने 1967 के चुनाव में जन-मुद्दा भी बनाया था।

नगर विकास मंत्री ने सफाईकर्मियों के साथ उठाई झाड़ू, बढ़ाया हौसला

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा आज सुबह-सुबह वर्चुअल रूप से प्रदेश के अधिकांश नगर अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ जुड़े और सफाई में तेजी लाने के मंत्र दिए। उन्होंने कहा कि शहरी विकास का काम है। 90 प्रतिशत काम हम चाहें तो आसानी से हो सकता है। हम अपने सफाई कर्मचारी की थोड़ी पीठ थपथपा दें तो वह दोगुना स्पीड से काम करने लगेंगे। इससे पूर्व नगर विकास मंत्री खुद सफाई कर्मियों के पास जाकर सड़कों पर उनके साथ झाड़ू उठाई, सफाई की और उनका हालचाल जाना।
नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने सुबह पांच से आठ बजे तक नियमित नगर की सफाई करने, कूड़ा उठान और ठेला वालों को कड़ाई से उनके आस-पास के कूड़े की सफाई करने का आदेश देने के साथ ही 15 जून तक नाली की सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि उसमें कल से ही फर्क दिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें इसकी आदत डालनी होगी। हमारा पहला काम होता है, घर की सफाई करना। पहले गांवों में हमें सीख दी जाती थी खरहरा उठाकर सफाई करने की। यह हमारी परंपरा रही है। हमें उसे पुन: स्थापित करना है। इससे बड़ा कोई मंत्र नहीं है। जब सभी पदाधिकारी व कर्मी सुबह-सुबह रोड पर निकलेंगे तो अपने-आप सफाई हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button