युवाओं को दो करोड़ टैबलेट व स्मार्टफोन देने का रास्ता साफ

  • योगी कैबिनेट ने स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना को दी मंजूरी

लखनऊ। योगी आदित्यनाथ सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में लोक कल्याण संकल्प पत्र को पूरा करने में जुटी है। इसके तहत योगी आदित्यनाथ सरकार ने कैबिनेट बैठक में युवाओं को अगले पांच वर्षों के दौरान दो करोड़ टैबलेट/स्मार्टफोन देने के लिए स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना से युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष किया जा सकेगा। विधान सभा चुनाव से पूर्व जारी लोक कल्याण संकल्प पत्र में भाजपा ने इसकी घोषणा की थी। योजना के क्रियान्वयन के बारे में शासनादेश जारी होने की संभावना है। दो करोड़ टैबलेट/स्मार्टफोनदेने के लिए आपूर्तिकर्ता कंपनियों के चयन की खातिर सरकार नए सिरे से टेंडर आमंत्रित करेगी। वहीं अपने पिछले कार्यकाल के दौरान स्मार्टफोन और टैबलेट पाने से वंचित रह गए 5.38 लाख युवा छात्रों को भी सरकार यह सौगात देने जा रही है। योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में युवाओं को बांटने के लिए 17.7 लाख स्मार्टफोन व टैबलेट की आपूर्ति के लिए चयनित कंपनियों को आर्डर दिया था। इनमें 7.2 लाख टैबलेट और 10.5 लाख स्मार्टफोन शामिल थे। स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए लगभग 38 लाख युवा छात्रों ने पोर्टल पर पंजीकरण कराया था। सरकार ने तय किया था कि उच्च शिक्षा से जुड़े स्नातक, परास्नातक व अन्य पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों को ही स्मार्टफोन व टैबलेट दिए जाएंगे। आपूर्तिकर्ता कंपनियों ने बीती 31 मार्च तक इसमें से 5.93 लाख स्मार्टफोन और 6.93 लाख टैबलेट की आपूर्ति कर दी थी जिन्हें इस बीच छात्रों को बांट भी दिया गया है। शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चयनित कंपनियों को बचे हुए 1.81 लाख टैबलेट और 3.57 लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति के लिए कंपनियों से कहा गया है। इनकी आपूर्ति होते ही उन्हें छात्रों को बांट दिया जाएगा।

विधायकों को मिली पहली किस्त, विकास कार्यों को मिलेगी गति

लखनऊ। आगरा जिले के विधायकों के लिए विधायक निधि में डेढ़-डेढ़ करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी हो गई है। विधानसभा क्षेत्रों में अब विकास कार्य शुरू हो सकेंगे। इस बार शासन ने विधायक निधि को पांच करोड़ रुपये कर दिया है। कोरोना के कारण दो साल से विधायक निधि नहीं मिलने के कारण विकास कार्य रुके हुए थे। विधायक निधि जारी होने के बाद भी जिले के नौ विधायकों में सात ने कार्यों के प्रस्ताव ही नहीं दिए हैं। दो विधायकों ने सड़क और सीसी निर्माण कार्यों के प्रस्ताव दिए हैं। इनमें ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से विधायक एवं महिला बाल विकास मंत्री बेबी रानी मौर्य ने दस कार्यों का प्रस्ताव दिया है। आगरा छावनी से विधायक डॉ. जीएस धर्मेश ने 14 कार्य बताए हैं। बाकी सात विधायकों के प्रस्तावों का इंतजार है। 2020 से कोरोना के कारण विकास का पहिया थम गया है। विधायकों को निधि भी नहीं जारी की गई थी। जिले में नौ विधायक हैं। जिन्हें पांच साल में 45 करोड़ रुपये विकास कार्यो के लिए मिलेंगे। जिला ग्राम्य विकास अभिकरण के प्रभारी परियोजना निदेशक राजकुमार लोधी ने बताया कि जिन विधायकों के प्रस्ताव मिल चुके हैं, उनके कार्यों को जल्द शुरू कराया जाएगा। विकास कार्यों के लिए प्रस्ताव भेजने के संबंध में सभी विधायकों को पत्र भेजा है।

लुलु मॉल घूमने आए सपा विधायक की गाड़ी तोड़ी, केस दर्ज

लखनऊ। कानपुर के सपा विधायक इरफान सोलंकी रविवार शाम लुलु मॉल घूमने आए थे। मॉल के बाहर उनकी गाड़ी खड़ी थी। किसी ने उनके गाड़ी का शीशा तोड़ दिया। वापस आने पर देखा तो पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालनी शुरू कर दी है। वहीं पुलिस ने रियाज सोलंकी की तहरीर पर केस दर्ज कर लिया है। एडीसीपी साउथ राजेश कुमार श्रीवास्तव के मुताबिक कानपुर के शीशामऊ क्षेत्र से इरफान सोलंकी विधायक हैं। राष्टï्रपति चुनाव में मतदान के लिए इरफान सोलंकी लखनऊ पहुंचे थे। इस बीच भाई व साथियों के साथ लुलु मॉल घूमने के लिए गए थे। इस दौरान एसयूवी को मॉल के बाहर खड़ी कर दिया था। इसके बाद वह अंदर घूमने चले गए। एडीसीपी के मुताबिक, वापस बाहर आए तो देखा कि एसयूवी का पिछला शीशा और लाइटें किसी ने तोड़ दी हैं। पास में ही बीयर की बोतल पड़ी मिली। एडीसीपी के मुताबिक सोलंकी के भाई रियाज की तहरीर पर केस दर्ज कर लिया गया है। सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले जा रहे हैं। फुटेज के आधार पर तोड़फोड़ करने वाले की तलाश की जा रही है।

अपनी ही मोदी सरकार को वरूण गांधी ने फिर घेरा

लखनऊ। आज से आम लोगों पर महंगाई का और अधिक असर पड़ने जा रहा है। रोज की जरूरी चीजें जैसे दूध, दही, लस्सी, चावल, पनीर और अन्य की कीमतें बढ़ सकती हैं। इतना ही नहीं, अस्पतालों में इलाज के लिए भी अब अधिक पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। दरअसल सरकार ने कई वस्तुओं पर जीएसटी की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। इसी को लेकर बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने अपनी ही मोदी सरकार पर तंज कसा है। वरुण गांधी ने ट्वीट कर लिखा कि आज से दूध, दही, मक्खन, चावल, दाल, ब्रेड जैसे पैक्ड उत्पादों पर जीएसटी लागू है। रिकॉर्डतोड़ बेरोजगारी के बीच लिया गया यह फैसला मध्यमवर्गीय परिवारों और विशेषकर किराए के मकानों में रहने वाले संघर्षरत युवाओं की जेबें और हल्की कर देगा। जब ‘राहतÓ देने का वक्त था, तब हम ‘आहतÓ कर रहे हैं। वरूण गांधी के ट्वीट के बाद लोगों प्रतिक्रिया देने लगे हैं। दीपेंद्र सिंह नाम के यूजर ने लिखा कि ‘देश को फिर से गुलामी की तरफ ले जाया जा रहा है, आपको अब घर से निकल कर सड़क पर संघर्ष करना चाहिए। युवा आपकी तरफ देख रहे है।

Ó एक यूजर ने लिखा कि ‘आप इस समस्या के लिए क्या कर रहे हैं? आप अपनी सरकार के खिलाफ मोर्चा क्यों नहीं खोलते या कम से कम अपनी पार्टी से इस्तीफा क्यों नहीं देते? अजय अग्रवाल नाम के यूजर ने लिखा कि ‘सिर्फ प्रश्न खड़े करने से बात नहीं बनेगी। जब वैश्विक अर्थव्यवस्था गहरे संकट में है तो भारत जैसा विशाल देश इससे कैसे अछूता रह सकता है? क्या उपाय है इस संकट से उभरने का?Ó अजय शर्मा ने लिखा कि ‘विधायकों को खरीदना कितना महंगा हो गया है, इतना आसान थोड़ी है कि जब जनता बहुमत न दें फिर भी सरकार बनानी पड़ती है। बता दें कि वरुण गांधी पिछले कुछ वक्त से अपनी ही सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। महंगाई, अग्निपथ योजना और बेरोजगारी को लेकर वरुण गांधी अपनी ही सरकार पर हमला बोल चुके हैं। अब उन्होंने नए वस्तुओं पर जीएसटी लगाए जाने पर ट्वीट किया है।

Related Articles

Back to top button