अमेठी से शुरू होगी दिल्ली के लिए हवाई सेवा!

  • स्मृति ईरानी ने उड्डयन मंत्रालय को तीन साल पहले लिखा था पत्र

अमेठी। अमेठी के फुरसतगंज हवाई अड्डे से दिल्ली की उड़ान बारह माह बाद शुुरू हो जाएगी। फुरसतगंज हवाई अड्ïडे के विकास के लिए बारह करोड़ तीस लाख रुपये व्यय किए जाएंगे। इसके लिए नागरिक उड्डयन विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। दिल्ली को हवाई सेवा से जोड़ने का लाभ अमेठी के अतिरिक्त रायबरेली, सुलतानपुर, प्रतापगढ़, बाराबंकी के नागरिकों को भी मिलेगा। क्षेत्रीय संपर्कता योजना उड़ान के तहत नागरिक उडड़यन विभाग ने फुरसतगंज हवाई अडडे के विकास के लिए निविदा आमंत्रित किया है। निविदा आनलाइन जमा की जाएगी। 12 करोड़ 30 लाख 73 हजार रुपये व्यय कर टर्मिनल बिल्डिंग, एयरपोर्ट सिस्टम,यात्रियों के बैठने के लिए हाल, अग्निशमन, आटी सिस्टम, कार पार्किंग, हीटिंग वेंटिलेशन एयर कंडीशनिंग (एचवीएसी)सहित अन्य संबंधित विकास कार्य कराए जाएंगे। गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी व स्थानीय सांसद ने जुलाई 2019 में नागरिक उडड़यन मंत्रालय को एक पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने जिक्र किया था कि फुरसतगंज हवाई अडडा 91 सीट की क्षमता वाली एटीआर की उड़ान के लिए पूरी तौर पर सक्षम है। इस एयरपोर्ट से जनहित में दिल्ली से हवाई सुविधा शुरू होने से अमेठी के अलावां आसपास के जिलों को लाभ होगा। इससे केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को साकार देने में मदद मिलेगी। सांसद प्रतिनिधि विजय गुप्ता ने बताया कि सांसद ने अमेठी से दिल्ली के लिए हवाई सेवा शुरू कराने के लिए करीब तीन साल पहले उड्डयन विभाग को पत्र लिखा था। अब इस दिशा में कार्य शुरू हो गया है। विभाग ने निविदा की प्रक्रिया आरंभ कर दी है।

एटीएस मुख्यालय लखनऊ लाया गया मुर्तजा

लखनऊ। गोरखनाथ मंदिर परिसर में पुलिस पर हमला करने वाले अहमद मुर्तजा अब्बासी को एटीएस 12 दिनों की रिमांड पर लेकर एटीएस मुख्यालय लखनऊ पहुंची है। अब मुर्तजा से आगे की पूछताछ एटीएस मुख्यालय में ही होगी। बता दें कि गोरखनाथ मंदिर के बाहर पुलिस पर हमला करने वाले मुर्तजा के अतंकी संगठन आईएस से तार जुड़े होने की बात सामने आई है। अब तक सामने आए तथ्य इशारा कर रहे हैं कि यह घटना आतंकी साजिश का हिस्सा हो सकती है। आईआईटी बाम्बे से केमिकल इंजीनियरिंग कर चुका हमलावर अहमद मुर्तजा अब्बासी आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़ा हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, जांच में लगाई गई यूपी एटीएस और एसटीएफ को उसके लैपटाप से आईएस और सीरिया से जुड़े कुछ वीडियो व साहित्य मिला है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने भी कहा है कि इसके आतंकी घटना होने से इन्कार नहीं किया जा सकता। हर बिंदु की जांच कराई जा रही है। सूत्रों का कहना है कि मुंबई के एक बैंक खाते से कुछ माह पहले सीरिया में किये गए संदिग्ध लेनदेन की जानकारी भी सामने आई है। एटीएस की मुंबई गई टीम इसकी तह तक जाने का भी प्रयास करेगी। मुर्तजा के नेपाल कनेक्शन भी खंगाले जा रहे हैं।

मुरादाबाद के प्रत्याशियों ने नहीं जमा किया खर्च का ब्यौरा

मुरादाबाद। विधानसभा चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों ने अभी तक अपने खर्च का लेखा-जोखा जमा नहीं किया है। डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने कलक्ट्रेट सभागार में बैठक लेकर सभी से नौ अप्रैल तक लेखा-जोखा जमा करने के लिए कहा है। डीएम ने बैठक में कहा है कि सभी प्रत्याशियों ने नामांकन से लेकर मतगणना तक जो भी व्यय किया है। उसका व्यय लेखा-जोखा नौ अप्रैल तक समस्त प्रत्याशियों को दाखिल करना है। इसे लेकर प्रेक्षकों द्वारा वर्चुअल माध्यम से प्रत्याशियों के साथ बैठक आहूत की गयी, जिसमे चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देशों से अवगत कराया गया ताकि जो भी व्यय लेखा संबंधित विवरण है जमा किया जा सके। उन्होंने बताया कि निर्वाचन व्यय लेखा जमा करने की अंतिम तिथि नौ अप्रैल है। वहीं उत्तर प्रदेश मिनिस्टीरियल कलक्ट्रेट कर्मचारी संघ ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर न्याय की मांग की है। अंत में वक्ताओं ने छात्रों से अपने जीवन के अनुभवों को भी साझा किया। इस अवसर पर एमआईटी कालेज के निदेशक प्रो. डॉ. रोहित गर्ग ने इस कार्यशाला की उपयोगिता पर प्रकाश डाला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button