ज्यादा मेथी का सेवन इन लोगों को कर सकता है नुकसान

Consuming too much fenugreek can harm these people

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। आमतौर पर मेथी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लगभग सभी घरों में मेथी के बीज का इस्तेमाल नियमित रूप से किया जाता है। ये पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज का इस्तेमाल सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए मेथी के बीज का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। जानिए मेथी के ज्यादा सेवन से किस तरह का नुकसान हो सकता है।

1- मेथी चूंकि डायबिटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है इसलिए अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर काफी नीचे जा सकता है। ब्लड शुगर का ज्यादा कम होना भी डायबिटीज के मरीज के लिए खतरनाक होता है इसलिए डॉक्टर शुगर के मरीजों को जरूरत से ज्यादा मेथी के सेवन की सलाह नहीं देते।

2- गर्भवती महिलाओं को भी ज्यादा मेथी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है और इसके ज्यादा सेवन से ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है।

3- जो माएं बच्चों को फीड कराती हैं, उनको भी मेथी का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि ज्यादा मेथी के सेवन से फीड करने वाले बच्चों को दस्त लग सकते हैं।

4- मेथी की तासीर गर्म होती है और अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो मूत्र में गर्मी उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में जलन के साथ साथ यूरिन में दुर्गंध की परेशानी हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button