ध्रुवीकरण की राजनीति करती है भाजपा, धमकियों से नहीं डरेगा विपक्ष : सोनिया गांधी

कांग्रेस की हार पर मंथन, निशाने पर मोदी सरकार

  • विपक्षी नेताओं के खिलाफ सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर रहा केंद्र
  • कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष ने बैठक में लोकतंत्र की रक्षा के लिए पार्टी की मजबूती पर दिया जोर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधान सभा चुनाव में मिली करारी हार पर मंथन करने के लिए आयोजित कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भाजपा और केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि भाजपा विभाजनकारी और ध्रुवीकरण की राजनीति करती है। सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग विपक्ष और विपक्षी नेताओं के खिलाफ किया जा रहा है लेकिन धमकी और ऐसे तरीकों से न तो विपक्ष डरेगा और न चुप बैठेगा। वहीं उन्होंने लोकतंत्र की रक्षा के लिए कांग्रेस की मजबूती पर जोर दिया।
सोनिया गांधी ने कहा कि नफरत फैलाने वाली ताकतों के खिलाफ हमें खड़ा होना है। कांग्रेस, भाजपा को सदियों से हमारे विविध समाज को बनाए रखने और समृद्ध करने वाले सौहार्द के बंधन को नुकसान नहीं पहुंचाने देगी। भाजपा का विभाजनकारी एजेंडा राज्यों में राजनीतिक विमर्श का नियमित हिस्सा है। वह अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए इतिहास को तोड़-मरोड़ कर पेश करती है। उन्होंने कहा कि मध्यम और लघु उद्योग की हालत अभी भी खराब है जबकि किसानों से भी जो वादा किया गया था, उसके भी पूरा होने के कोई संकेत नहीं हैं। कुकिंग गैस, खाने के तेल, पेट्रोल-डीजल, खाद और दूसरी आवश्यक चीजों की कीमतें बर्दाश्त की सीमा से बाहर जा चुकी हैं और लगातार बढ़ रही हैं। कांग्रेस को मिली हार पर सोनिया गांधी ने कहा कि चुनावी नतीजे स्तब्ध करने वाले और पीड़ादायक हैं। वे कई नेताओं से मिली हैं और सुझाव मांगे हैं ताकि संगठन को मजबूत किया जा सके। उन्होंने चिंतन शिविर को भी आवश्यक बताया ताकि पार्टी के लोगों के विचारों को सुना जा सके।

पार्टी की एकता जरूरी

सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस का पुनरुद्धार सिर्फ हमारे लिए महत्व का विषय नहीं है बल्कि हमारे लोकतंत्र व समाज के लिए भी जरूरी है। पार्टी संगठन में हर स्तर पर एकता सर्वोपरि है। इसके लिए मैं जो भी जरूरी है, वह सब करने को तैयार हूं। कांग्रेस के लिए आगे की राह पहले से कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण है। इसमें हमारे लचीलेपन की भावना की कड़ी परीक्षा होगी। संसद के केंद्रीय कक्ष में हुई बैठक में पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राज्य सभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े, लोक सभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी भी मौजूद थे।

यूक्रेन से आए छात्रों का भविष्य हो सुनिश्चित

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण वहां से निकाले गए छात्रों पर सोनिया गांधी ने कहा कि इन हजारों छात्रों का भविष्य सुनिश्चित हो। कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में उन्होंने कहा कि भारत में मेडिकल शिक्षा के लगातार बढ़ते खर्च पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

जी-23 भी सक्रिय

देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस गंभीर आंतरिक मतभेदों से जूझ रही है। कांग्रेस के कई दिग्गज नेता पार्टी में बदलाव की खुलेआम वकालत कर चुके हैं। पूर्व कानून मंत्री व वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने तो घर की कांग्रेस को सबकी कांग्रेस बनाने की मांग कर सीधे नेतृत्व पर सवाल किए हैं। कांग्रेस का जी-23 भी सक्रिय है, हालांकि सोनिया गांधी के हालिया डैमेज कंट्रोल उपायों से इस समूह के तेवरों में कुछ नरमी आई है।

महंगाई को लेकर बरसे अखिलेश, लोक सभा में विपक्ष का हंगामा

  • सपा प्रमुख बोले, कंपनी बन गयी है भाजपा, जनता की नहीं फिक्र
    विपक्षी सांसदों ने सदन में की चर्चा कराने की मांग, प्रश्न काल बाधित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लगातार बढ़ रही महंगाई को लेकर सपा प्रमुख और नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने आज फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कंपनी बढ़ती लागत जनता से वसूल रही है लेकिन भाजपा सरकार जनहित में इसका नियंत्रण करने के बजाए खुद कंपनी बन गयी है। वहीं विपक्ष ने इस मुद्दे पर लोक सभा में जमकर हंगामा किया। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, आज के महंगाई के दौर में कंपनियां बढ़ती हुई लागत जनता से वसूल रही हैं पर अपना लाभ कम नहीं कर रही हैं। लोकतंत्र में सरकार की भूमिका राज करने की नहीं बल्कि ऐसी नीतियां बनाने की होती है जो जनहित के लिए नियंत्रण रखे, जिससे कोई जनता का शोषण-उत्पीडऩ न कर सके।

उन्होंने आगे लिखा कि भाजपा कंपनी बन गयी है। वहीं, दूसरी ओर महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी दलों के सदस्यों ने आज लोक सभा में भारी हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही शुरू होने के करीब आधे घंटे बाद स्थगित कर दी गई। कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सदन में महंगाई पर चर्चा की मांग की। इसके बाद द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने भी कुछ कहने का प्रयास किया लेकिन लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रश्न काल की कार्यवाही शुरू करने का निर्देश दिया। इस दौरान विपक्षी सदस्य आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे। शोर-शराबे के बीच ही कुछ देर प्रश्न काल चलाया गया लेकिन हंगामा थमते न देख कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। इससे सदन में प्रश्न काल बाधित हो गया।

पंद्रह दिन में पेट्रोल-डीजल 9.20 रुपये महंगा

तेल कंपनियों ने आज भी पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में 80-80 पैसे की वृद्धि कर दी है। पिछले 15 दिनों में 13 बार कीमतें बढ़ाई जा चुकी हैं। इस वृद्धि से पेट्रोल और डीजल 9.20 रुपये महंगे हो चुके हैं। दिल्ली में पेट्रोल की खुदरा कीमत 104.61 रुपये प्रति लीटर हो गई है जबकि डीजल 95.87 रुपये प्रति लीटर हो चुका है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ज्यादा हो चुकी है जबकि कई राज्यों में डीजल भी 100 रुपये के स्तर को पार कर गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button