पूर्वांचल की जंग में सपा-भाजपा के बीच कांटे की लड़ाई

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के पांचवें चरण के मतदान के पूरा होने के साथ ही राजनीतिक दलों की नजर अब पूर्वांचल की उन 111 सीटों पर जा टिकी है, जहां छठवें और सातवें चरण में मतदान होना है। इन सीटों पर विजय पताका फहराने के लिए सभी पार्टियों के दिग्गज नेताओं ने मोर्चा संभाल लिया है। कल अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महराजगंज और बलिया में जनसभा में विपक्ष पर निशाना साधेंगे तो अलग-अलग क्षेत्रों को मथने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य वरिष्ठ नेता मैदान में होंगे। इसी तरह बसपा मुखिया मायावती आजमगढ़ में आज भाजपा व सपा को घेरेंगी तो कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का रोड शो बलिया, फेफना, कुशीनगर और देवरिया में होगा।

पूर्वांचल में छठवें और सातवें चरण में होने जा रहे चुनाव से तमाम दिग्गजों की प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है। इधर, पश्चिम में खास तौर भाजपा और सपा के बीच चले संघर्ष के बाद जातीय समीकरणों के लिहाज से जटिल समझे जाने वाले पूर्वांचल में रोचक मुकाबला होना है। 2017 में भाजपा ने यहां प्रतिद्वंद्वियों को करारी पटखनी दी थी। उसी परिणाम को दोहराने के लिए भाजपा ने राष्ट्रीय नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं की फौज एक-एक सीट पर उतार दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र काशी में पहुंच चुके हैं। यहां कार्यकर्ताओं से संवाद कर एक-एक बूथ पर विजय का उत्साह भरा है। इधर, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा. दिनेश शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह समेत कई केंद्रीय मंत्री लगातार यूपी को मथने में जुटे रहे। अब सभी के कार्यक्रम इन 111 सीटों पर लगे हैं।

शाह कुशीनगर, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर और बस्ती में होंगे। नड्डा जौनपुर, मीरजापुर और चंदौली में जनसभाएं करेंगे। योगी की जनसभाएं गोरखपुर और देवरिया में होंगी। वहीं बसपा प्रमुख मायावती को भी पूर्वांचल में कुछ बढ़त की उम्मीद है। वह अपने चिर प्रतिद्वंद्वी और पुराने गठबंधन सहयोगी सपा के मुखिया अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ में जनसभा करेंगी। कांग्रेस की प्रियंका गांधी वाड्रा भी माहौल बनाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। वह अकेले प्रदेश को मथने में जुटी हुई हैं।

Related Articles

Back to top button