रविदास जयंती पर चढ़ा सियासी पारा, दिल्ली से बनारस तक मत्था टेकने पहुंचे राजनेता

पीएम मोदी ने शबद कीर्तन में लिया हिस्सा, वाराणसी में संत रविदास मंदिर पहुंचे योगी, राहुल, प्रियंका और संजय सिंह
पंजाब चुनाव और यूपी के तीसरे चरण के मतदान से पूर्व अनुयायियों को साधने की कोशिश, 20 फरवरी को होगी वोटिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। यूपी और पंजाब विधान सभा चुनाव के बीच संत रविदास जयंती पर आज दिल्ली से लेकर बनारस तक सियासी पारा चढ़ा रहा। पंजाब के पठानकोट में आयोजित सभा को संबोधित करने के पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने जहां दिल्ली में रविदास मंदिर में मत्था टेका वहीं यूपी विधान सभा के तीसरे चरण के मतदान से पहले वाराणसी के सीर गोवर्धन में स्थित संत रविदास मंदिर में विभिन्न सियासी दलों के नेताओं का जमावड़ा लगा रहा है। इसके जरिए सियासी दलों के नेता यूपी से लेकर पंजाब तक के संत रविदास के अनुयायियों को संदेश देने की कोशिश करते दिखे।

संत रविदास जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के करोलबाग में श्री गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर पहुंचे और मत्था टेका। यहां वे शबद कीर्तन में भी शामिल हुए। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी में स्थित संत रविदास की जन्म स्थली सीर गोवर्धनपुर में बने मंदिर पहुंचे। मंदिर पहुंचकर सीएम चन्नी ने मत्था टेका वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने लंगर चखा। सीएम योगी ने कहा कि सदगुरु का रास्ता सामाजिक समरसता के लिए जरूरी है, उस पर सबको चलना चाहिए। मैंने लंगर चखा और गुरुओं से मुलाकात की। भाजपा विकास का काम जारी रखेगी। आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद और यूपी प्रभारी संजय सिंह भी मंदिर पहुंचे। उन्होंने कहा कि कोई भी इंसान अपनी जाति से नहीं, बल्कि अपने कर्म से छोटा या बड़ा होता है। संत रविदास के इसी संदेश को लेकर मैं आज मत्था टेकने आया हूं। यहां आना राजनीति का प्रश्न नहीं श्रद्धा और संत रविदास के विचारों को अपनाने का संदर्भ है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा भी संत शिरोमणि की जन्मस्थली पर हाजिरी लगाने पहुंचे। माना जा रहा है कि चुनाव के दौरान भाजपा, कांग्रेस सहित सभी दल के नेता यूपी के पूर्वांचल के साथ पंजाब के दलित व महिला वोटरों को साधने की कोशिश कर रहे हंै। यूपी में तीसरे चरण का मतदान भी 20 फरवरी को है।

पंजाब में बदली गयी थी मतदान की तारीख

रविदास जयंती की वजह से पंजाब विधान सभा चुनाव की तारीख भी बदली गई थी। पहले यहां 14 फरवरी को मतदान होना था लेकिन सभी दलों ने चुनाव आयोग से तारीख बढ़ाने की मांग की, जिसके बाद 20 फरवरी को मतदान की घोषणा की गई। रविदास जयंती पर पंजाब से बड़ी संख्या में लोग वाराणसी जाते हैं, जिसे देखते हुए ये मांग की गई थी।

सपा प्रमुख अखिलेश ने दीं शुभकामनाएं

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने संत रविदास जयंती पर सभी को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट किया, मनचंगा तो कठौती में गंगा…संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती के अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। संत रविदास जी का जीवन व उनके आदर्श सदियों तक मानव समाज को करुणा व कल्याण के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते रहेंगे।

मायावती ने किया नमन

बसपा प्रमुख मायावती ने संत रविदास जयंती पर उनको नमन किया और लोगों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट किया,’मन चंगा तो कठौती में गंगा’ का इंसानियत भरा आदर्श व अमर संदेश देने वाले महान संतगुरु रविदास जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन व अपार श्रद्धा-सुमन अर्पित तथा देश व दुनिया में रहने वाले उनके सभी अनुयायियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

 

भाजपा का हर वादा निकला जुमला, सभी को दिया धोखा: अखिलेश

  • जैसे-जैसे चुनाव आगे बढ़ेगा भाजपा का होगा सफाया
  • फसलों पर देंगे एमएसपी, करेंगे सरकारी पदों पर भर्ती
  • औरैया में सपा प्रमुख ने भाजपा पर साधा निशाना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

औरैया। औरैया में आयोजित जनसभा में सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भाजपा पर चुन-चुनकर वार किए। उन्होंने कहा कि पहले और दूसरे चरण के चुनाव में भाजपा का सफाया हो गया है। जो गर्मी निकालने की बात कर रहे थे उनके नेता और कार्यकर्ता ठंडे हो गए हैं। जैसे-जैसे चुनाव के चरण आगे बढ़ेंगे भाजपा शून्य हो जाएगी। भाजपा का हर वादा जुमला निकाला। इससे जनता परेशान है। किसानों के साथ भाजपा ने धोखा किया है।

उन्होंने कहा कि जो जितना बड़ा नेता है वह उतना बड़ा झूठ बोल रहा है। जिस मंत्री पुत्र ने किसानों को गाड़ी से कुचला था, उसे जमानत मिल गयी। सरकार बनने पर ऐसी पैरवी होगी कि जिन्होंने किसानों की जान ली है उनको जेल होगी ही उनकी पैरवी करने वाले भी बख्शे नहीं जाएंगे। किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई है। उन्होंने जनता से अन्न संकल्प लेने और यूपी से भाजपा को हटाने की अपील की। उन्होंने कहा कि लखनऊ में स्मार्ट फोन बांटे गए लेकिन यहां के लोगों को कुछ नहीं मिला। सपा सरकार बनने पर 11 लाख सरकारी पदों को भरेंगे। तीन सौ यूनिट फ्री बिजली मिलेगी। किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली मिलेगी। एमएसपी पर फसलों की खरीद होगी। महंगाई बढ़ गयी। पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान पर हैं। भाजपा सरकार गरीबों की जेब से पैसा निकालकर अमीरों की तिजोरी भर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button