पीपीपी मॉडल पर बनाए जा रहे मेडिकल कॉलेज : पाठक

  • सरकार के 100 दिन पूरे होने पर डिप्टी सीएम ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, गिनाई उपलब्धियां

लखनऊ। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने सरकार के 100 दिन पूरे होने पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सरकार की बड़ी उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 16 जनपदों में मेडिकल कॉलेज बन रहे है और यह मेडिकल कॉलेज ‘पीपीपी मॉडल पर बनाए जा रहेÓ है। इसी दौरान उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि एमबीबीएस में 1350 सीटों का इजाफा किया गया है। उन्होंने बताया कि 900 सीटें राजकीय क्षेत्र में, 450 सीटें निजी क्षेत्र में बढ़ींÓ है। पीजी पाठ्यक्रम की सीटों में 725 सीटों की वृद्धि कीÓ गई है जबकि नर्सिंग में 2400 सीट तो पैरामेडिकल में 600 सीटों की वृद्धि की गई है। उन्होंने आगे बताया कि ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की कार्रवाई जारी है, जिससे भंडारण क्षमता में 820 किलोलीटर की वृद्धि होगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि यूपी में एनसीडीसी का शाखा स्थापित होगी जिसके के लिए लखनऊ में 2.5 एकड़ भूमि हस्तांतरित हो गई है। बृजेश पाठक ने कहा कि प्रदेश में कैशलेस चिकित्सा योजना का भी शुभारंभ किया जाएगा। साथ ही 108 एंबुलेंस सेवा में 812 नई एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के लिए हेल्थ कार्ड बनेगा।

ट्रांसफर पॉलिसी पर भी तोड़ी चुप्पी
डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने ट्रांसफर पॉलिसी पर भी चुप्पी तोड़ी, कहा कि रिपोर्ट के आधार पर जवाब मांगा जाएगा। उन्होंने तबादलों पर जब से जवाब तलब किया है तब से विभागीय अधिकारियों के ही ऐसे लेटर सामने आने लगे हैं जो बताते हैं कि इन तबादलों ने पूरी व्यवस्था गड़बड़ा दी है। ऐसा ही एक लेटर है नेशनल हेल्थ मिशन की डायरेक्टर अपर्णा उपाध्याय का है, जो खुद आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने 2 जुलाई को अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद को पत्र लिखकर तबादलों से पैदा हुई समस्या के बारे में बताया है। अपर्णा ने अपने पत्र में लिखा है कि प्रदेश के 8 जिला स्तरीय अस्पतालों में 3 वर्षीय डीएनबी कोर्स और 2 वर्षीय पोस्ट एमबीबीएस कोर्स चलते हैं। जो डॉक्टर्स के ट्रांसफर हुए, उनमें तमाम ऐसे भी हैं जो इन कोर्स में फैकल्टी हैं। जबकि एनबीई की बंदिश है कि इन कोर्स की प्रत्येक विभाग में 2 टीचिंग फैकल्टी अनिवार्य है।

केशव मौर्य की ससुराल के गांव का बदलेगा नाम

प्रयागराज। कौशाम्बी जिला पंचायत की बैठक में ग्राम सभा अफजलपुरवारी का नाम बदलने की पहल शुरू हुई है। सदन में यह प्रस्ताव सदस्य तूफान सिंह यादव ने पेश किया। उन्होंने कहा अफजलपुरवारी का नाम संसद भवन हमले के दोषी आतंकी अफजल के नाम पर है। ऐसे में आतंकी नाम को हटाकर इसका नाम शिवपुर रखने का प्रस्ताव लाया गया है। बताते चलें कि अफजलपुरवारी ग्राम सभा प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की ससुराल है। वहीं प्रयागराज में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि शक्तिपीठ शीतलाधाम कड़ा के विकास के लिए 350 करोड़ से अधिक लागत से योजना तैयार कराई जा रही है। मां विंध्यवासिनी की तर्ज पर माता शीतला के दरबार को दिव्य और भव्य बनाया जाएगा। वहीं प्रयागराज से महेवा घाट तक जलमार्ग सेवा शुरू की जाएगी, ताकि जिले का सर्वांगीण विकास हो सके। जिले के युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल सके, इसके लिए भी शासन स्तर पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। डिप्टी सीएम ने सिराथू में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में कहा कि जिले का सर्वांगीण विकास के लिए अफसरों से योजनाओं के प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

नुपुर शर्मा की गर्दन काटने की धमकी देने वाला गिरफ्तार

बरेली। नुपुर शर्मा की गर्दन काटने की धमकी देने का वीडियो मैसेज वायरल करने वाले युवक को पुलिस ने बरेली के फरीदपुर से गिरफ्तार कर लिया है। इस युवक ने देर रात इंटरनेट मीडिया पर वीडियो मैसेज वायरल किया था। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार किया गया युवक फरीदपुर के बाजार में रेहड़ी लगाता है। इसका नाम नासिर पुत्र जाकिर हुसैन है। यह कस्सावान मोहल्ले का रहने वाला है। वायरल मैसेज पुलिस के पास भी इंटरनेट मीडिया के द्वारा पहुंच गया था। पुलिस ने रात में ही दबिश देकर धमकी देने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपित युवक के खिलाफ मुकदमा सुबह दर्ज किया। हालांकि युवक की गिरफ्तारी में बरेली पुलिस ने काफी तत्परता बरती है। इस मामले में प्रभारी निरीक्षक को लाइन हाजिर कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button