उत्तराखंड विधानसभा में महंगाई के विरोध में कांग्रेस ने भाजपा को घेरा

देहरादून। उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा का तीन दिवसीय प्रथम सत्र आज से शुरू हो गया है। बजट अभिभाषण के लिए राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) विधानसभा पहुंचे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उनका स्वागत किया। इस दौरान गार्ड आफ आनर दिया गया। सुबह 11 बजे से राज्यपाल का अभिभाषण शुरू हुआ। अभिभाषण शुरू होते ही विपक्ष ने सदन में महंगाई के विरोध में बैनर दिखाए। उत्तराखंड का राज्यपाल बनने के बाद यह उनका पहला अभिभाषण है। राज्यपाल ने कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में अभिनव प्रयोग कर रही है। संस्कृत शिक्षा को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। मातृ शिशु सेवा में सुधार हो रहा है। मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत तीन हजार रुपये दिए जा रहे हैं। बुजुर्गों व दिव्यांगों को पेंशन दी जा रही है। पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सरकार नए वित्तीय वर्ष के प्रथम चार माह के लिए लगभग 21 हजार करोड़ रुपये का लेखानुदान पेश करेगी। वहीं किच्छा से कांग्रेस विधायक तिलकराज बेहड़ ने विधानसभा सदस्यता की शपथ ली। आज सुबह 10 बजे विधानसभा सचिव ने अपने कक्ष में उन्हें शपथ दिलवाई। आज होने वाले सत्र में दो अध्यादेश भी विधेयक के रूप में पेश किए जाएंगे।

उधर, विपक्ष ने सत्र के दौरान महंगाई, बेरोजगारी जैसे विषयों पर सरकार को घेरा। सरकार ने भी विपक्ष के हमलों का तथ्यों व तर्कों के साथ जवाब देने को अपने तरकश से तीर छोड़े। ऐसे में सत्र हंगामेदार रहा। सत्र अभी भी जारी है। शाम चार बजे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लेखानुदान प्रस्तुत करेंगे। अगले दिनों की कार्यसूची के लिए मंगलवार शाम को फिर से कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी। सत्र के दौरान उत्तराखंड उद्यम एकल खिड़की सुगमता एवं अनुज्ञापन अध्यादेश और उत्तराखंड अग्निशमन एवं आपात सेवा अग्नि निवारण एवं अग्नि सुरक्षा संशोधन अध्यादेश विधेयक के रूप में प्रस्तुत किए जाएंगे। कांग्रेस ने अभी नेता विधायक दल का चयन नहीं किया है। विधानसभा सत्र को लेकर जिलाधिकारी डॉ. आर राजेश कुमार ने सुरक्षा व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए विधानसभा परिसर के चारों ओर 300 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू करने के आदेश जारी किए हैं। निवर्तमान नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि भाजपा की पिछली सरकार ने भी राज्यवासियों को झुनझुना थमाया था। नई सरकार भी ऐसे ही संकेत दे रही है। ऐसे में महंगाई और बेरोजगारी पर कांग्रेस मुखर रहेगी।

जनता से है आम आदमी पार्टी का गठबंधन : केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उत्तर प्रदेश में बीजेपी की जीत को लेकर कहा कि विकल्पहीनता की वजह से ऐसा हुआ है। उन्होंने कहा कि विपक्ष हाथ पर हाथ धरे बैठा रहा। दिल्ली के बाद पंजाब में जीत से उत्साहित आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक ने 130 करोड़ जनता का गठबंधन बनाने की इच्छा जाहिर करके राष्टï्रीय स्तर पर विस्तार का संकेत दिया है। एक टीवी इंटरव्यू में केजरीवाल ने हिंदुत्व की परिभाषा बताते हुए भाजपा पर निशाना भी साधा। कहा ना मेरी बीजेपी से लड़ाई है, ना कांग्रेस से लड़ाई है। हिंदुत्व की परिभाषा मैंने कई बार बताई है। मैं उस पर यकीन करता हूं और पूरा देश उस पर विश्वास करता है। रामायण और गीता में जो लिखा है वह हिंदुत्व है। भगवान राम ने रामायण में जो शब्द कहे, वह हिंदुत्व है। भगवान राम ने तो आपस में नफरत करना नहीं सिखाया। भगवान राम तो सबरी के जूठे बेर खाते हैं, और ये लोग दलितों की लिंचिंग कराते हैं। केजरीवाल ने कहा कोई विपक्ष ही नहीं बचा है ना। जब एक ही पार्टी है और सारे हाथ पर हाथ रखकर बैठे तो विकल्प ही नहीं है।

केजरीवाल ने कहा मैं देश का आम आदमी हूं और जो आम आदमी के मुद्दे हैं, वही मेरे मुद्दे हैं। इस देश का आम आदमी क्या चाहता है? वह चाहता है कि मुझे रोजगार मिल जाए कि बच्चों का पेट भर सकूं। आज देश के पास रोजगार नहीं है। केवल हमारी पार्टी रोजगार की बात करती है। हमने बजट में 20 लाख रोजगार देने की घोषणा की है। यह मैं इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि आम आदमी का दर्द समझता हूं। राष्ट्रीय स्तर पर विकल्प बनने के सवाल पर केजरीवाल ने कहा कि देश के अंदर लोग बदलाव चाहते हैं। दो राज्यों में एक ईमानदार पार्टी आ चुकी है। मेरे सामने राष्टï्र को खड़ा करने का… राजनीति में आने से पहले हम भी सोचते थे कि आज तक स्कूल-अस्पताल खराब हैं इसका मतलब यह मुश्किल काम है। कांग्रेस बीजेपी सबकी सरकार आ चुकी है। अब हमने आकर देखा कि यार 5 साल में ही हो गया। हो तो सकता है। इन्होंने जानबूझकर खराब किया। पैसे खाए, लूटा देश को। या तो ये सुधर जाएं या पूरा देश बदलेगा। मेरे सामने पूरा देश है। 130 करोड़ लोगों का गठबंधन बनाएंगे, मुझे इन पार्टियों के गठबंधन से मतलब नहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button