पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भाजपा और सपा में छिड़ी जंग के बीच पीएम ने किया लोकार्पण

सुपर हरक्यूलिस विमान से एक्सप्रेस-वे की एयर स्ट्रिप पर उतरे पीएम नरेंद्र मोदी

कहा, प्रदेश के विकास और बढ़ती अर्थव्यवस्था का प्रतीक है एक्सप्रेस-वे
सपा ने कहा, सपा सरकार के काम का उद्धघाटन कर रही भाजपा

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को लेकर भाजपा और सपा के बीच छिड़ी जंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुल्तानपुर से एक्सप्रेस-वे जनता को समर्पित किया और विपक्ष पर निशाना साधा। वहीं दूसरी ओर सपाइयों ने आजमगढ़ समेत कई जगहों पर एक्सप्रेस-वे पर फूल बरसाकर इसका सांकेतिक लोकार्पण किया। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को सपा सरकार का काम बताते हुए भाजपा पर जमकर निशाना साधा।

यूपी की जनता को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस विमान से सुल्तानपुर पहुंचे। सुपर हरक्यूलिस सीधे एक्सप्रेस-वे की एयर स्ट्रिप पर लैंड हुआ। यहां से पीएम मोदी कार से कार्यक्रम स्थल पहुंचे। यहां लोक कलाकारों ने ढोल नगाड़ों से उनका स्वागत किया। पीएम ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया।

इस मौके पर नरेंद्र मोदी ने कहा कि तीन-चार साल पहले यहां सिर्फ जमीन थी अब एक्सप्रेस-वे है। यह एक्सप्रेस-वे प्रदेश के विकास, बढ़ती अर्थव्यवस्था और संकल्प से सिद्धि का एक्सप्रेस-वे है। यह यूपी की शान है और इसके सामर्थ्य का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि पूर्वी भारत में इतनी संभावना होने के बाद भी उसको उतना लाभ नहीं मिला जितना मिलना चाहिए। यूपी में भी जिस तरह की राजनीति हुई उससे पिछली सरकारों ने प्रदेश के संपूर्ण विकास पर ध्यान ही नहीं दिया। यूपी के एक क्षेत्र को माफियावाद और गरीबी के हवाले कर दिया गया। यही प्रदेश आज विकास का नया अध्याय लिख रहा है। वहीं पीएम के भाषण के बाद एक्सप्रेस-वे पर एयर शो का आयोजन हुआ।

अखिलेश ने कसा तंज बोले फीता आया लखनऊ से, दिल्ली से कैंची आई

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन को लेकर भाजपा पर तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि फीता आया लखनऊ से और नयी दिल्ली से कैंची आई, सपा के काम का श्रेय लेने को मची है ‘खिचम-खिंचाई। आशा है अब तक अकेले में बैठकर लखनऊ वालों ने ‘समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की लंबाई का आंकड़ा रट लिया होगा। सपा ‘बहुरंगी पुष्पवर्षा से इसका उद्घाटन करके एकरंगी सोच वालों को जवाब देगी।

विपक्ष पर साधा निशाना

पीएम नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में शिक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति बेहद खराब थी। उस समय की कानून व्यवस्था का हाल कौन भूल सकता है। पहले राह नहीं राहजनी होती थी लेकिन आज राहजनी करने वाले जेल में हैं। स्वास्थ्य सुविधाएं लगातार बढ़ रही हंै। पहले विकास वहीं तक सीमित था जहां तक उनका परिवार होता था लेकिन हमारा मूल मंत्र सबका साथ, सबका विकास है।

फिलहाल नहीं देना होगा टोल टैक्स

340 किलोमीटर का पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का सफर तय करने में करीब 4 घंटे का वक्त लगेगा और इस एक्सप्रेस-वे के जरिए सरकार को टोल से 202 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा। फिलहाल लोगों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा यानी अभी कुछ दिन यह सफर मुफ्त रहेगा। ये टोल टैक्स वसूलने का काम निजी कंपनी को दिया जाएगा।

इन जिलों से गुजरता है एक्सप्रेस वें

341 किमी लंबा यह एक्सप्रेस-वे लखनऊ से होते हुए बाराबंकी, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर गुजरता है। एक्सप्रेसवे के जरिए दिल्ली से यूपी के पूर्वी कोने तक 10 घंटे के अंदर पहुंचा जा सकता है। एक्सप्रेस-वे के तहत 18 फ्लाइओवर का निर्माण किया गया है। इसके अलावा सात रेलवे ओवरब्रिज और सात लंबे पुल का निर्माण कराया गया है।

वहीं, ब्रेक फ्री ट्रैफिक के लिए 118 छोटे पुल, 271 अंडरपास और 502 पुलिया भी बनाई गई है। दुर्घटना की स्थिति को ध्यान में रखकर हर पैकेज में लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त दो-दो एंबुलेंस तैनात की गई है। सैनिक कल्याण बोर्ड की ओर से भी एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है। 20 पेट्रोलिंग वाहन तैनात किए गए हैं। क्रैश बैरियर भी लगाए गए हैं। एक्सप्रेस-वे पर 11 टोल टैक्स बनाए गए हैं।

मोदी से पहले सपाइयों ने किया उद्धघाटन

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का समाजवादी पार्टी (सपा) के कार्यकर्ताओं ने आजमगढ़ समेत कई जिलों में सांकेतिक लोकार्पण किया। इस दौरान सपाइयों ने फूल बरसा कर साइकिल यात्रा निकाली। इस मौके पर सपा के वरिष्ठï नेता आईपी सिंह ने कहा कि आज पूर्वांचल की जनता को समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे समर्पित किया गया। रिकार्ड समय में भूमि अधिग्रहण किया। तीन-तीन बजट दिए लेकिन भाजपाई उसके नाम पर फीता काट रहे है। आज अपने गांव उकरौड़ा आजमगढ़ में हमने एक्सप्रेस वे पर साइकिल चलाई और सपा का काम जनता के नाम किया।

वहीं हैदरगढ़ में सपा नेता राजेश यादव ने सांकेतिक लोकार्पण किया। सांकेतिक लोकार्पण में पूर्व मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव और विधायक नफीस अहमद समेत सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल रहे। हालांकि सांकेतिक लोकार्पण को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पहले ही बता दिया था।

सपाइयों ने एक्सप्रेस-वे पर फूल बरसाते हुए साइकिल यात्रा निकाली। साइकिल यात्रा में पूर्व मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव, नफीस अहमद समेत अन्य कार्यकर्ता और पदाधिकारी मौजूद रहे। सपा नेताओं ने कहा कि समाजवादी पार्टी द्वारा कराए गए कार्यों को भाजपा अपना कार्य बता रही है। साथ ही उसका नाम भी बदल रही है। इसका नाम समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे था, जिसे भाजपा ने बदल दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button