अखिलेश 21 मार्च को करेंगे हार के कारणों की समीक्षा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में 111 सीटें जीतकर दूसरे नंबर पर रहने वाली समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव अब अपने कार्यकर्ताओं से सीधे जुड़ने जा रहे हैं। उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं व नेताओं को कोई भी सुझाव सीधे पर्सनल ईमेल आईडी पर भेजने के लिए कहा है। सपा अध्यक्ष ने अपने कार्यकर्ताओं को भाजपा के आईटी सेल से सतर्क रहने के लिए कहा है। साथ ही किसी भी किस्म के सुझाव के लिए सीधे संपर्क करने के लिए कहा है। उन्होंने यह भी कहा कि विधानसभा चुनाव परिणाम संबंधी यदि कोई सुझाव हो तो उसे ईमेल पर जरूर भेजें। भाजपा के आईटी सेल की अफवाह में न फंसे। सतर्क और सकारात्मक रहें, भाषा भी संयमित रखें। वहीं 21 मार्च को सपा ने अपने नवनिर्वाचित विधायकों की पहली बैठक बुलाई है।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में पार्टी हार के कारणों की समीक्षा के अलावा आगे की रणनीति तय करेगी। सपा इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष का नाम तय कर सकती है। इसके अलावा अखिलेश यादव के करहल सीट छोड़ने पर यहां से किसे उप चुनाव लड़ाया जाए इस पर भी विचार कर सकती है। अखिलेश यादव ने इससे पहले ट्वीट कर पोस्टल बैलट से मिली जीत का मुद्दा उठाया था। अखिलेश ने ट्वीट कर कहा था कि पोस्टल बैलेट में सपा-गठबंधन को मिले 51.5 प्रतिशत वोट व उनके हिसाब से 304 सीटों पर हुई सपा-गठबंधन की जीत चुनाव का सच बयान कर रही है। पोस्टल बैलेट डालनेवाले हर उस सच्चे सरकारीकर्मी, शिक्षक और मतदाता का धन्यवाद जिसने पूरी ईमानदारी से हमें वोट दिया। सत्ताधारी याद रखें, छल से बल नहीं मिलता।

अखिलेश ने कहा कि प्रदेश के मतदाताओं ने सपा की ढाई गुणा सीटें बढ़ाकर अपना रुझान जता दिया है और भाजपा की सीटों का घटाव भविष्य का संकेत है। सपा चीफ अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा के संरक्षण में आपराधिक तत्व फिर सक्रिय हो उठे हैं। मुख्यमंत्री के गृह जनपद गोरखपुर में कानून व्यवस्था बिगड़ने लगी है। न कानून का डर है न पुलिस का खौफ। एक मजदूर की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई। इसी तरह धान खरीद न होने से किसान बेहाल है। कई जगहों पर खरीद की अवधि समाप्त हो गई पर किसानों का धान नहीं खरीदा गया। समय पर किसानों को खाद भी नहीं मिली है।

12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू

लखनऊ। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से भारत की जंग जारी है। वायरस से लड़ाई में कोविड-19 टीकाकरण शुरू से एक बड़ा हथियार बना हुआ है। इस बीच देश में टीकाकरण अभियान के तहत 12-14 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन की पहली डोज की शुरुआत आज से हो गई है। लखनऊ के सिविल अस्पताल में आज भारी संख्या में परिजन अपने बच्चों को लेकर टीका लगवाने पहुंचे। टीकाकरण के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वैक्सीनेशन का निरीक्षण किया, साथ ही बच्चों से कुशलक्षेम भी पूछी।

भाजपा को सिर्फ 99 सीटों पर मिली जीत : स्वामी प्रसाद

लखनऊ। यूपी चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद विपक्ष के नेताओं द्वारा ईवीएम पर सवाल उठाना जारी है। सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने आज भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि बैलेट पेपर से जो वोट मिले उसके अनुसार सपा को 309 सीटों पर जीत मिली है जबकि भाजपा को सिर्फ 99 सीटें मिलीं। उन्होंने कहा कि बात भाजपा या सपा की जीत की नहीं है। बात है लोकतंत्र की। भाजपा को जीत कैसे मिली ये बड़ा सवाल है। कुशीनगर जिले के फाजिलनगर विधानसभा सीट से हारने वाले सपा प्रत्याशी स्वामी प्रसाद मौर्य ने इससे पहले ट्वीट कर ईवीएम और भाजपा पर निशाना साधा।

उन्होंने लिखा कि बैलेट पेपर की वोटिंग में समाजवादी पार्टी 304 सीटों पर जीती है, जबकि भाजपा मात्र 99 पर। किंतु ईवीएम की गिनती में भाजपा चुनाव जीती, इसका मतलब है कोई न कोई बड़ा खेल हुआ है। बता दें कि योगी सरकार में मंत्री रहे स्वामी प्रसाद ने सियासी रणनीति के तहत चुनाव से ठीक पहले न सिर्फ पार्टी बदली, बल्कि अपनी परंपरागत सीट पडरौना छोड़कर फाजिलनगर से चुनाव मैदान में उतरे। यहां उन्हें भाजपा के सुरेंद्र कुमार कुशवाहा ने पराजित किया। स्वामी ने चुनाव से पहले भाजपा छोड़ सपा का दामन थाम लिया था। वो 2007 से 2022 तक कुशीनगर जिले के अपने पारंपरिक सीट पडरौना से विधायक रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button