मेधावियों से बोले सीएम योगी, पूरे विश्वास से करें कंपटीशन की तैयारी

रोज पढ़े अखबार, जाएं लाइब्रेरी, सरकार चला रही अभ्युदय कोचिंग

योग और परिश्रम करने की भी दी सीख

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंटरमीडिएट पास हुए मेधावी छात्रों से बुधवार को अपने आवास पर मुलाकात की। उन्होंने छात्रों को हिदायत दी कि अगर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होना है तो उन्हें नियमित रूप से समाचार पत्र पढऩा चाहिए। उन्होंने छात्रों को रोज लाइब्रेरी जाने, सुबह जल्दी उठने योग और परिश्रम करने की भी सीख दी।
योगी ने मेधावी छात्रों से संवाद करते हुए कहा कि सिर्फ अपने से ही जुड़ी न्यूज न पढ़ें, पूरी न्यूज पढऩे की आदत डालें। बहुत बार मुख्य हेडिंग और अंदर के समाचार में अंतर होता है इसलिए हेडिंग ही न पढ़ें बल्कि गहनता से पूरी न्यूज पढ़ें। संपादकीय पृष्ठ जरूर पढ़ें। उसमें तमाम बुद्धिजीवियों, विद्वानों, राजनेताओं व चिंतकों के सारगर्भित लेख होते हैं। यह पृष्ठ बहुत सारी जानकारियों का खजाना होता है। छात्रों के सामान्य ज्ञान के लिए यह बहुत जरूरी है।
उन्होंने कहा कि कंपटीशन की तैयारी में आप अगर खुद को अपडेट नहीं करेंगे तो ठीक नहीं होगा। मुख्यमंत्री ने एक-एक कर सभी छात्रों से भविष्य की तैयारियों के बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि पूरे विश्वास के साथ तैयारी करें। घबराएं नहीं और यह विश्वास रखें कि सफलता जरूर मिलेगी। उन्होंने छात्रों से पूछा, आप में कितनों ने सरकार द्वारा प्रतियोगी छात्रों के लिए शुरू की गई अभ्युदय कोचिंग के बारे में सुना है। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश सरकार ने हर स्तर के बच्चों के लिए एनडीए की तैयारी के लिए, जो छात्र नीट, आईआईटी -जेईई की तैयारी करना चाहते हैं, उनके लिए अभ्युदय कोचिंग शुरू की है। बहुत सारे बच्चों के माता-पिता महंगी फीस नहीं दे पाते इसलिए सरकार ने अभ्युदय कोचिंग की शुरुआत की है।
वे लोग इसका संचालन कर रहे हैं जो उसे पास कर चुके हैं। जैसे जिले में जितने भी नए आईएएस हैं, वे जिलों में अपनी सेवा दे रहे हैं। डॉक्टर भी नीट के बारे में बताते हैं। वर्चुअल क्लास को कोई भी देख सकता है। उन्होंने कहा कि छात्र का काम केवल अच्छे अंक पाना ही नहीं है बल्कि लंबे समय तक मन और शरीर दोनों को ठीक रखते हुए देश की सेवा में भी जुटना है।

Related Articles

Back to top button