सर्दियों में ऐसे बनाएं सेहतमंद और स्वाद से भरपूर मेथी पालक पनीर

This is how to make healthy and tasty fenugreek palak paneer in winters

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। पालक का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों का मुंह बन जाता है। लेकिन सेहत के लिए पालक काफी फायदेमंद होती है और सर्दियों के मौसम में तो पालक को किसी न किसी रूप में जरूर खाना चाहिए। वहीं मेथी पालक पनीर की सब्जी बड़ों के साथ बच्चों को भी खूब पसंद आती है। आमतौर पर पनीर से बनने वाले फूड आइटम काफी पसंद किए जाते हैं, मेथी पालक पनीर भी उनमें से ही एक है। इस रेसिपी की खास बात ये है कि ये खाने में जितनी टेस्टी लगती है, उतनी ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। आप भी अगर मेथी पालक पनीर की सब्जी खाना पसंद करते हैं तो आइए हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताते हैं।

मेथी पालक पनीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

पालक – 1 कप
मेथी – 1 कप
पनीर – 1 कप
टमाटर – 1
हल्दी पाउडर – 1/4 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
जीरा – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च – 2
चीनी – 1/2 टी स्पून
नमक – स्वादानूसार
तेल

मेथी पालक पनीर बनाने की विधि

आप सबसे पहले पनीर को लें और उन्हें समान आकार में काट लें। इसके बाद पालक और मेथी को भी बारीक काट लें। अब एक कड़ाही लें और उसमें 2 टेबल स्पून तेल डालकर गैस पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें पनीर के टुकड़े डालकर फ्राई करें। जब पनीर लाइट ब्राउन हो जाएं तो गैस बंद कर दें और पनीर के टुकड़ों को एक प्लेट में अलग निकाल लें।

इसके बाद कड़ाही के बचे तेल में 1 टी स्पून तेल और डाल दें और उसमें जीरा डालकर फ्राई करें। जब जीरा तड़कने लगे तो उसमें बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, बारीक कटे टमाटर और चुटकी भर हींग डालकर भून लें। इसे लगभग 2-3 मिनट तक फ्राई करें इसके बाद इस भुने हुए मसाले में मेथी और बारीक कटी हुई पालक को डाल दें और सेकें। इसके बाद इस मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक और चीनी मिक्स कर सभी को अच्छी तरह से मिलाएं।

अब गैस की आंच को मध्यम पर करके ग्रेवी को 5 मिनट तक पकने दें। जब ग्रेवी अच्छी तरह से तैयार हो जाए तो इसमें पहले से फ्राई कर रखे पनीर के टुकड़े मिक्स कर दें। अब सब्जी को एक बार फिर 3-4 मिनट के लिए पकाएं। इस तरह आपकी स्वादिष्ट मेथी पालक पनीर की सब्जी बनकर तैयार है। इसे आप रोटी या पराठे के साथ सर्व कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button