जाम से बचाने के लिए कानपुर में हेलीकॉप्टर से घूमेंगे राष्ट्रपति

24 नवंबर को दो दिन के प्रवास पर आएंगे कोविंद

लखनऊ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 24 और 25 नवंबर को दो दिन के प्रवास में कानपुर शहर के भीतर अधिकतर समय हेलीकॉप्टर के जरिये ही आवागमन करेंगे। राष्टï्रपति भवन ने कानपुर शहर में जाम की समस्या को ध्यान में रखते हुए इस तरह का कार्यक्रम तैयार किया है, जिसमें उन्हें सड़क मार्ग से कम से कम आना जाना पड़े। सूत्र बताते हैं कि 24 नवंबर को राष्ट्रपति का विशेष विमान चकेरी में एयरफोर्स स्टेशन के भीतर बने एयरोड्रम में उतरेगा। वहीं से वे हेलीकॉप्टर के जरिये मेहरबान सिंह का पुरवा स्थित राज्यसभा सदस्य सुखराम यादव के घर जाएंगे। यहां चौधरी हरमोहन सिंह यादव की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। यहां से फिर हेलीकॉप्टर से एयरोड्रम जाएंगे। वहां से कैंट होते हुए सर्किट हाउस पहुंचेंगे। रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन 25 नवंबर को राष्ट्रपति एचबीटीयू के शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल होंगे। यहां भी वे हेलीकॉप्टर से जाएंगे। इस तरह से सड़क मार्ग से उनका आवागमन सर्किट हाउस से एयरोड्रम के बीच ही रहेगा।

राष्ट्रपति को सड़क मार्ग से गुजारने से बचाने के लिए मेहरबान सिंह का पुरवा में चार और एचबीटीयू में तीन हेलीपैड बनाए जाने हैं। राष्ट्रपति इससे पहले प्रेसिडेंशियल स्पेशल से 25 से 27 जून तक तीन दिन के प्रवास पर शहर आए थे। राष्ट्रपति की विशेष ट्रेन को गुजारने के लिए गोविंदपुरी पुल पर ट्रैफिक रोका गया था। ट्रैफिक रोकना था दो से तीन मिनट के लिए, लेकिन रोका गया था 25 मिनट तक। इस जाम में फंसकर आईआईए महिला विंग की अध्यक्ष वंदना मिश्रा का निधन हो गया था। इस घटना को राष्ट्रपति की पत्नी सविता कोविंद ने संज्ञान लिया था। राष्ट्रपति ने भी इस पर दुख जताया था।

राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों के लिए 25 कमरे बुक

राष्ट्रपति भवन के अधिकारी 20 नवंबर से शहर में कैंप करने लगेंगे। दोनों कार्यक्रम स्थलों का जायजा लेंगे और सुरक्षा व्यवस्था परखेंगे। बताया जा रहा है कि 22 नवंबर तक दो दर्जन अधिकारी शहर पहुंच जाएंगे। इसके लिए प्रशासन की ओर से शहर के विभिन्न होटलों में 25 कमरे बुक करा दिए गए हैं। 10 कमरे रिजर्व में रखे गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button