चुनाव से पहले भाजपा गठबंधन को बड़ा झटका

  • अपना दल एस के विधायक हरिराम चेरो बसपा में शामिल

लखनऊ। विधानसभा चुनाव के दौरान यूपी में गर्माती सियासत के बीच सत्तारुढ़ भाजपा गठबंधन को बड़ा झटका लगा है। सोनभद्र के दुद्धी से अपना दल एस के विधायक हरिराम चेरो बसपा में शामिल हो गए हैं। बसपा जिलाध्यक्ष कमलेश गोंड व मुख्य सेक्टर प्रभारी मिर्जापुर मंडल पन्नालाल ने नीला गमछा ओ?ाकर हरिराम चेरो को बसपा की सदस्यता दिलायी। माना जा रहा है कि हरिराम चेरो अब दुद्धी से बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। चुनाव से पहले अपना दल एस के विधायक के पार्टी छोड़ने के बाद सियासी गलियारों में चर्चाओं का दौर तेज हो गया है। विधानसभा क्षेत्रों की संख्या के हिसाब से दुद्धी (403) प्रदेश का अंतिम क्षेत्र है। अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित इस सीट पर 2017 में अपना दल प्रत्याशी हरिराम चेरो ने सात बार के विधायक विजय सिंह गोंड़ को मात्र 1,085 मतों से हराकर जीत हासिल की थी। अगर इस सीट के इतिहास पर गौर करें तो यहां पर आज तक भाजपा का खाता नहीं खुल सका है। पिछली बार जीते हरिराम चेरो भाजपा के साथ गठबंधन में शामिल अपना दल एस के प्रत्याशी थे। इस बार सपा ने विजय सिंह गोंड़ को प्रत्याशी बनाया है जबकि कांग्रेस ने पूर्व सांसद स्व. रामप्यारे पनिका की पत्नी बसंती पनिका को चुनाव मैदान में उतारा है। भाजपा और बसपा ने अब तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है।

मुस्लिम मतदाताओं का 40 सीटों पर असर

उत्तर प्रदेश के पहले चरण में किसान आंदोलन की चुनौती झेलने के बाद भाजपा के सामने दूसरे चरण में नई चुनौती सामने आई है। आंकड़े बताते हैं कि दूसरे चरण में जिन नौ जिलों में मतदान हुआ, वहां की 40 सीटों पर 30 से 55 फीसदी मुस्लिम वोटर्स हैं। मतलब इन सीटों पर मुस्लिम वोटर्स ने भाजपा की मुश्किलें बढ़ाई हैं। दूसरे चरण में जिन 55 सीटों पर मतदान हुआ, उनमें से ज्यादातर पर 2017 में भाजपा का कब्जा था। भाजपा ने 2017 में 38 सीटों पर जीत दर्ज की थी। 15 सीटों पर सपा और दो पर कांग्रेस उम्मीदवारों की जीत हुई थी।

कौशांबी में पुरोहित को गोली मारी, भर्ती

प्रयागराज। कौशांबी जिले में सोमवार रात अज्ञात बदमाशों ने एक पुरोहित को गोली मार दी। सरायअकिल थाना क्षेत्र में बाइक सवार बदमाशों ने ओवरटेक कर उनकी बाइक रोकी और पैर में गोली मारकर हाथ से बैग छीनकर फरार हो गए। पुरोहित निजी अस्पताल में भर्ती है। कौशांबी थाना क्षेत्र के सोंधियां गांव निवासी 31 वर्षीय रजनीश दुबे पुत्र राम चरन दुबे पूजा पाठ कर अपनी जीविका चलाते हैं। सोमवार को रजनीश प्रयागराज जनपद में किसी समारोह में पूजा पाठ कराने गए थे। वहां से रात में बाइक से घर लौट रहे थे। सरायअकिल थाना क्षेत्र में अभी रजनीश अपनी बाइक से पहुंचे थे। इसी दौरान सोंधिया पुल के पास उनका पीछा कर रहे तीन बदमाशों ने ओवरटेक किया और उनकी बाइक रोक ली। जब तक रजनीश कुछ समझ पाते बदमाशों ने उनके पैर में गोली मार दी। गोली लगने से रजनीश गिर गए तो बदमाशों ने उनका बैग छीन लिया। इसके बाद फायरिंग करते हुए बदमाश वहां से फरार हो गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button