संसद की समिति करेगी लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने वाले बिल पर मंथन

  • सरकार ने की सिफारिश, स्मृति ईरानी ने विपक्ष को घेरा

नई दिल्ली। लड़कियों की शादी की उम्र 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष करने के प्रावधान वाला विधेयक भारी हंगामे के बीच लोकसभा में पेश हुआ। महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बाल विवाह निषेध (संशोधन) विधेयक, 2021 पेश किया। विधेयक को महिलाओं को बराबरी देने वाला बताते हुए स्मृति ईरानी ने कहा कि हम पहले ही इसमें 75 साल की देरी कर चुके हैं। हालांकि विधेयक पर विस्तृत चर्चा के लिए उन्होंने स्वयं सभापति से इसे संसद की स्थायी समिति को भेजने का अनुरोध किया। विपक्ष ने विधेयक को जल्दबाजी में लाया बताकर भारी विरोध किया और विधयेक पर सभी हितधारकों के साथ विस्तृत चर्चा की जरूरत बताई।

कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि आज अचानक सप्लीमेंट्री लिस्ट आफ बिजनेस में देखने को मिला कि बाल विवाह निषेध (संशोधन) विधेयक, 2021 लाया गया है। वह सरकार को सलाह देना चाहते हैं कि हड़बड़ी में कोई भी चीज करने से गड़बड़ी होती है। तृणमूल कांग्रेस के सदस्य सौगत राय ने विधेयक पर सभी पक्षों के साथ विस्तृत चर्चा की जरूरत बताई। मुस्लिम लीग के सदस्य ईटी मोहम्मद बशीर ने विधेयक को गैरजरूरी, असंवैधानिक और पर्सनल ला के खिलाफ बताया। उन्होंने सरकार से विधेयक लेने की मांग की।

मोबाइल एप पर भी देख सकेंगे संसद की कार्यवाही

नई दिल्ली। संसद की कार्यवाही अब आप अपने मोबाइल पर भी देख सकेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही के जीवंत प्रसारण के लिए एप लांच करने की घोषणा की। इस एप के माध्यम से आप न केवल संसद की कार्यवाही, बल्कि विभिन्न संसदीय परिपत्र, विभिन्न समितियों की रिपोर्ट के साथ-साथ मंत्रियों से किए जाने वाले सवाल-जवाब भी देख सकेंगे।

प्रश्नकाल में मोबाइल एप्लीकेशन और इससे जुड़ी जानकारी देते हुए बिरला ने सदस्यों से कहा कि आपके सुलभ उपयोग के लिए यह एप तैयार किया गया है। उन्होंने सदस्यों से इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करने की अपील की। साथ-साथ उन्होंने सदस्यों से अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों से भी इसे डाउनलोड कराने का अनुरोध किया। ताकि वहां के लोग सदन में अपने प्रतिनिधि का आचरण देख सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button