गुजरात में ‘कमल’, हिमाचल में ‘हाथ’ यूपी में तेज दौड़ी ‘साइकिल’

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के आम चुनाव तथा यूपी समेत पांच राज्यों में हुए उपचुनाव के रूझानों में जहां गुजरात में फिर से कमल खिल गया वहीं, हिमाचल प्रदेश को कांग्रेस ने भाजपा से छीन लिया है। यहां हाथ ने कमल पर बाजी मार ली। यूपी उपचुनाव में मैनपुरी लोकसभा व दोनों विधानसभा खतौली और रामपुर में भी सपा-रालोद गठबंधन भाजपा से आगे है। राजस्थान व छत्तीगढ़ की एक-एक सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। ओडिशा में बीजद ने भाजपा को हराया है जबकि बिहार की एक मात्र कुढऩी विधानसभा सीट पर भाजपा ने जदयू को हरा दिया।
गुजरात में जहां मतगणना की शुरूआत से ही भाजपा का कमल खिलता दिखाई दिया। वहीं, यूपी में उपचुनाव की तीनों सीटों पर सपा की साईकिल रफ्तार पकड़े रही। हिमाचल में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस व भाजपा के बीच कड़ी टक्कर रही, मगर वोटों की गिनती की संख्या बढऩे की साथ ही कांग्रेस सीटों की संख्या भी बढ़ती चली गई। गुजरात में जहां भाजपा को फिर से पूर्ण बहुमत दे दिया है। इस बार हिमाचल के लोगों ने उसे नकार दिया और यहां कांग्रेस को पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का अवसर दिया है। गुजरात की जीत से भाजपाई गदगद है लेकिन हिमाचल की हार से उन्हें बड़ा झटका लगा है। उधर यूपी के उपचुनाव में पिछड़ी भाजपा को जश्न मनाने का मौका नहीं मिल सका। हालांकि समाजवादी पार्टी कार्यालय पर समर्थकों ने मैनपुरी में हुई डिंपल यादव की जीत का जमकर जश्न मनाया।

खतौली में ’नल’ ने किया छह साल का सूखा खत्म

समाजवादी पार्टी के सहयोगी दल राष्ट्रीय  लोक दल ने खतौली विधानसभा सीट पर जीत दर्ज कर छह साल के सूखे को खत्म कर दिया है। यहां राष्ट्रीय  लोक दल ने आखिरी चुनाव 2012 में जीता था। 2017 व 2022 आम चुनाव में रालोद को भाजपा के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। उपचुनाव में सपा-रालोद गठबंधन ने गुर्जर प्रत्याशी मदन भईया को मैदान में उतारा था जिन्होंने भाजपा प्रत्याशी राजकुमारी सैनी को बड़े अंतर से हराकर खतौली सीट को फिर से रालोद की झोली में डाल दिया है। इस जीत के साथ ही विधानसभा में रालोद विधायकों की संख्या आठ से बढक़र नौ हो गयी है।

मोदी के गढ़ में भी खुला सपा का खाता

अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी ने इस बार गुजरात के आम चुनाव में अपना खाता खोल लिया है। समाजवादी पार्टी ने गुजरात की कुतियाना विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की है। यहां साइकिल के सिंबल पर कांधल जडेजा विजयी हुए हैं। उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी को करीब 26000 मतों के अंतर से मात दी है। इससे पूर्व भी कांधल जडेजा दो बार इस सीट से विधायक निर्वाचित हो चुके हैं। सपा के लिए यूपी उपचुनाव के साथ ही गुजरात से भी खुशी की खबर है।

आजम खां के गढ़ रामपुर में फिर फिसली सपा से जीत

समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खां के गढ़ रामपुर में इस बार भी उपचुनाव में पार्टी के हाथ से जीत फिसल गई है। समाचार लिखे जानेे तक रामपुर में भाजपा प्रत्याशी के चुनाव जीतने की खबर मिली है, हालांकि निर्वाचन आयोग ने परिणाम घोषित नहीं किया था। सपा प्रत्याशी आसिम राजा को लोकसभा उपचुनाव में भी रामपुर सीट पर हार का सामना करना पड़ा था। इस बार यहां से भाजपा केे आकाश सक्सेना के चुनाव में विजयी होने की खबर है। मतगणना की शुरूआत में सपा रामपुर सीट भी आगेे चल रही थी, लेकिन शाम होते-होते वह पिछड़ गई और भाजपा ने सपा पर बढ़त बना ली।

Related Articles

Back to top button